29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

प्रेग्नेंसी में महिलाओं के लिए फायदेमंद है ये सफेद चीज! शरीर को रखता है चुस्त

अभिनव कुमार/ दरभंगा:- मखाना अपनी औषधीय गुणों को लेकर काफी प्रसिद्ध होता जा रहा है. मखाना में कई तरह के पोषण तत्व मौजूद होते हैं और कई बीमारियों के लिए भी यह काफी फायदेमंद होता है. विशेष जानकारी देते हुए केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के फल वैज्ञानिक डॉक्टर एस के सिंह Local18 को बताते हैं कि वर्ष 2002 में दरभंगा, बिहार के निकट बासुदेवपुर में राष्ट्रीय मखाना शोध केंद्र की स्थापना की गयी. इस केंद्र का प्रमुख उद्देश्य था कि मखाना की खेती को वैज्ञानिक ढंग से किया जाए.

इन पोषक तत्वों की उपलब्धता
मखाना के निर्यात से देश को प्रतिवर्ष 25 से 30 करोड़ की विदेशी मुद्रा प्राप्त होती है. व्यापारी बिहार से मखाना को दिल्ली, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में भेजते हैं. परंपरागत मखाने की खेती में कृषि रसायनों का प्रयोग न के बराबर होता है, जिसकी वजह से इसे आर्गेनिक भोजन भी कहा जाता है. मखाना में प्रोटीन 9.7%, कार्बोहाईड्रेट 76%, नमी 12.8%, वसा 0.1%, खनिज लवण 0.5%, फॉस्फोरस 0.9%, लौह पदार्थ 1.4 मिली ग्राम प्राप्त होता है. शोधकर्ताओं का कहना है कि मखाना खाने से कई गंभीर बीमारियों से हम बच सकते हैं.

ये भी पढ़ें:- बिहार में अब इस नई विधि से हो रहा मछली पालन, आमदनी में हुई बढोत्तरी, जानें कैसे करता है यह काम

शरीर की कई समस्याओं से देगा छुटकारा
दरअसल मखाने में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है. इसको रोजाना खाने से गठिया और जोड़ों के रोग से छुटकारा पाया जा सकता है. साथ ही साथ पाचन में भी ये मददगार होता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जिससे इसे आसानी से पचाया जा सकता है. मखाना का सेवन किडनी के लिए लाभकारी होता है. इसका सेवन स्प्लीन को डीटोक्सिफाई करता है. इसे रोजाना खाने से किडनी को बहुत लाभ मिलता है. महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान मखाने का सेवन रोजाना करने से लाभ मिलता है. जानकारों की मानें, तो मखाना पाचन में सहायक होता है. प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर को पौष्टिक आहार की जरूरत होती है, जिस कारण यह बहुत लाभकारी है. इसे आप प्रेग्नेंसी के बाद भी खा सकते हैं.

Tags: Bihar News, Darbhanga news, Health News, Local18

FIRST PUBLISHED : June 21, 2024, 16:45 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

औषधीय गुणों की फैक्ट्री है अदरक, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

nyaayaadmin

जागने-सोने, खाने पीने का सही समय जान लें, ये लाइफ स्टाइल नहीं पड़ने देगी बीमार

nyaayaadmin

पेट का कोई भी मर्ज,चुटकी में ठीक कर देगी यह छोटी सी चीज,जानें खासियत

nyaayaadmin