29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

प्रियंका चोपड़ा ने पैर के तलवे पर क्यों रगड़ा लहसुन? जानें फायदे…

Priyanka Chopra Desi Nuskha: इन दिनों प्रियंका चोपड़ा ऑस्ट्रेलिया में रहकर अपनी अगली फिल्म ‘द ब्लफ’ की शूटिंग कर रही हैं. इस दौरान उन्होंने एक वीडियो में बाताया कि शूटिंग के दौरान उन्हें गंभीर चोट लगी थी. इसके उपचार के लिए वे लहसुन की कलियां पैरों पर जोर-जोर से रगड़ रही थीं. कई लोग उनके इस नुस्खें से हैरान रह गएं, लेकिन यह एक पुरानी स्वास्थ्य सलाह है जिसका यूज लोग बीमारियों से निपटने के लिए आज भी अपनाते हैं. आइए जानते हैं प्रियंका ने इस उपचार को क्यों चुना है…

प्रियंका द्वारा अपनाए गए इस अनोखे नुस्खे का तर्क विज्ञान पर आधारित है. टिस्सर और इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट के अनुसार, इस प्रक्रिया के कई लाभ हैं. जब भी लहसुन की एक कली को काटा या कुचला जाता है, तो यह क्रिया एलीन को एलीनेज नामक एंजाइम के संपर्क में लाती है. इस संपर्क से एलिसिन बनता है. इसलिए, जब लहसुन को पैरों पर रगड़ा जाता है, तो एलिसिन त्वचा में प्रवेश करके ब्लड में प्रवेश करता है. एलिसिन कई तरह के कैंसर को रोकने, लो ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर और वर्कआउट के बाद मांसपेशियों की रिकवरी में सहायता करने और संक्रमण से बचाने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें: कभी एक ना समझें गोंद और गोंद कतीरा? दोनों में है बहुत अंतर, फायदे जान दंग रह जाएंगे आप

बड़ी काम चीज है लहसुन
जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द से निपटने के लिए यह बड़ी काम की चीज है. हालांकि, लहसुन के पेस्ट को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से पहले पैच टेस्ट करना बहुत जरूरी है. लहसुन के सूजनरोधी गुण सूजन और दर्द को कम करने में मदद करते हैं, जिससे यह थके हुए और दर्द वाले पैरों के लिए एक प्रभावी उपाय बन जाता है. लगातार चलने-फिरने वाले और अक्सर लंबे समय तक खड़े रहने वाले लोगों के लिए लहसुन बड़ी काम चीज है.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle, Priyanka Chopra

FIRST PUBLISHED : June 28, 2024, 17:37 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

दो साल में आंखों से उतारा चश्मा, मोतियाबिंद से मिली मुक्ति, किया ये प्राणायाम

nyaayaadmin

इस हरी सब्जी का करें सेवन, औषधीय गुणों का है खजाना

nyaayaadmin

मरीजों को बड़ी राहत, इस अस्पताल में भी मिलेगी एंजियोग्राफी की सुविधा

nyaayaadmin