30 C
Mumbai
October 4, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

प्रत्येक पुरुष को हर साल ये 5 ब्लड टेस्ट जरूर कराने चाहिए, टेंशन फ्री रहेंगे

Man Should do 5 Blood Test: रूटीन ब्लड चेकअप आपको कई बीमारियों से बचा सकता है. लेकिन कंपलीट ब्लड टेस्ट यानी CBC में सबकुछ पता नहीं चलता. ऐसे में हर पुरुष को 25-30 साल की उम्र होने के बाद हर साल कुछ खास ब्लड टेस्ट जरूर कराना चाहिए. ऐसे करने से आप कई बीमारियों से बच सकते है. जैसे अगर आप लिपिड प्रोफाइल टेस्ट हर साल करा लेंगे तो इससे हार्ट अटैक का जोखिम बहुत कम हो जाएगा. इसी तरह अन्य टेस्ट हैं जो किडनी, लिवर जैसे महत्वपूर्ण अंगों की कार्यक्षमता के बारे में बताएगा. इसलिए यदि आप 25 साल की उम्र को पार कर गए हैं तो इन 5 ब्लड टेस्ट को हर साल जरूर कराइए.

ये 5 टेस्ट कराना जरूरी

1. विटामिन डी और विटामिन बी 12-टीओआई के मुताबिक विटामिन बी 12 हमारे नर्व के फंक्शन के लिए बहुत जरूरी है. इसके अलावा यह कोशिकाओं में डीएनए और रेड ब्लड सेल्स को भी बनाता है. जब विटामिन बी 12 की कमी होती है तो इससे नसें कमजोर होने लगती है जिसके कारण कोई भी काम करने पर थकान और कमजोरी होने लगती है. दूसरी ओर विटामिन डी की कमी से शरीर में कई परेशानियां होती है. इससे हड्डियां कमजोर हो जाती है, इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है और पूरे शरीर के फंक्शन पर असर करता है. इसलिए साल में एक बार विटामिन बी 12 और विटामिन डी का टेस्ट कराना जरूरी है.

2. शुगर लेवल-आप इसे मानें या न मानें पर भारत में डायबिटीज के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. करीब 10 करोड़ लोगों को भारत में डायबिटीज है. चिंता की बात यह है कि इनमें से ज्यादातर को पता भी नहीं कि उन्हें डायबिटीज है. इसलिए 25 पार करते ही हर पुरुष को शुगर टेस्ट जरूर कराना चाहिए. इसमें फास्टिंग ब्लड शुगर और hba1c test जरूर कराना चाहिए.

3. मेटाबोलिज्म टेस्ट-मेटोबोलिज्म टेस्ट से यह पता चलता है कि आपके शरीर में भोजन से एनर्जी बनती है या नहीं. यानी आप जो खाते हैं उससे पोषक तत्व सही से निकलता है कि नहीं, इसके लिए मेटाबोलिक पैनल टेस्ट जरूरी है. इससे किडनी, लिवर, शुगर लेवल, इलेक्ट्रोलाइट्स आदि का पता चलता है.

4. हार्ट स्क्रीनिंग-आए दिन आप देखते होंगे लोग चलते-चलते, डांस करते-करते या भाषण देते-देते सीधा गिर जाते हैं और हार्ट अटैक का शिकार हो जाते हैं. ऐसे में 25 पार हर व्यक्ति साल में कम से कम एक बार हार्ट की स्क्रीनिंग जरूर कराना चाहिए. इसके लिए लिपिड प्रोफाइल टेस्ट कराया जाता है. इसमें एचडीएल, एलडीएल, ट्राइग्लिसराइड्स की जांच की जाती है. इससे पता लगता है कि आपके खून में गंदा कोलेस्ट्रॉल कितना है. यह गंदा कोलेस्ट्रॉल खून को आगे बढ़ने से रोकता है जिसके कारण हार्ट में खून पहुंच नहीं पाता है और इससे हार्ट अटैक आ जाता है.

5. लिवर और किडनी फंक्शन टेस्ट-लिवर शरीर में 500 तरह का काम करता है. कई तरह के एंजाइम निकालता है. लिवर फंक्शन टेस्ट से इन सबके बारे में पता चलता है. इसी तरह आपकी किडनी की क्षमता कितनी है, क्या यह कमजोर तो नहीं हुई है, इसके लिए किडनी फंक्शन टेस्ट कराया जाता है. 25 पार हर इंसान को साल में एक बार यह टेस्ट जरूर कराना चाहिए.

इसे भी पढ़ें-बात तो सच्ची है, मीट खाने से हो सकता है डायबिटीज, कैसर और हार्ट डिजीज, समय से पहले उपर जाने का भी डर, रिसर्च में खुलासा

इसे भी पढ़ें-लो जी, WHO ने भी कह दिया इन 7 फूड को या तो कम खाएं या खाएं ही नहीं, इनमें से कई आप रोज खाते हैं, देख लीजिए लिस्ट

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : August 23, 2024, 13:00 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

UP का किसान गाय के गोबर से बना रहा दंत मंजन, 8 जड़ी बूटियों से होता है तैयार

nyaayaadmin

डायरिया से बचाव के लिए बरतें ये सावधानी, लापरवाही में चली जाती है जान

nyaayaadmin

स्ट्रीट फूड लर्वस सावधान! बरसात में पसंदीदा खाना दे सकता है टाइफाइड-डेंगू को..

nyaayaadmin