29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Sport

पैसा ही पैसा, टी20 वर्ल्ड कप का विजेता होगा मालामाल; रनर-अप पर भी करोड़ों रुपयों की बारिश, प्राइज़ मनी जानकर उड़ जाएंगे होश

T20 World Cup 2024 Prize Money: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने टी20 विश्व कप 2024 शुरू होने से पहले इस टूर्नामेंट के लिए कुल 11.25 मिलियन यूएस डॉलर की ईनामी राशि का एलान किया था. भारतीय करेंसी में यह रकम करीब 93.5 करोड़ रुपये के बराबर है. बता दें कि 2022 में हुए विश्व कप की तुलना में ईनामी राशि को करीब दोगुना कर दिया गया है क्योंकि 2 साल पहले रखी गई ईनामी राशि करीब 46.6 करोड़ रुपयों के बराबर थी. इनमें से विजेता टीम इंग्लैंड को करीब 13.3 करोड़ ईनाम के तौर पर दिए गए थे. तो चलिए जानते हैं कि 2024 के टी20 विश्व कप में विजेता बनने वाली टीम को आखिर कितने पैसे मिलने वाले हैं.

विजेता को मिलेंगे करीब 20 करोड़

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में भारत और दक्षिण अफ्रीका आमने-सामने होंगे और इनमें से जो भी विजेता बनेगा, उसे भारतीय करेंसी के हिसाब से करीब 20.4 करोड़ की रकम ईनाम के रूप में मिलेगी. दूसरी ओर उपविजेता को इससे आधे यानी 10.6 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. इस वर्ल्ड कप में सबसे निचले स्थानों पर रहने वाली टीमों को भी पैसे दिए जाएंगे. सेमीफाइनल में हारने वाली टीम भी मालामाल होने वाली हैं, क्योंकि उन दोनों टीमों को साढ़े 6 करोड़ रुपये मिलने वाले हैं.

अन्य टीम भी होंगी मालामाल

सेमीफाइनल की 4 टीमों के अलावा जो 4 टीम सुपर-8 स्टेज से आगे नहीं बढ़ पाईं, उनके लिए भी खूब सारे पैसे आवंटित किए गए हैं. सुपर-8 से आगे ना बढ़ पाने वाली प्रत्येक टीम को करीब 3.19 करोड़ रुपये मिलेंगे. ईनाम की राशि से केवल इन्हीं टीमों को नहीं बल्कि ग्रुप स्टेज में बाहर होने वाली 12 टीमों को भी फायदा होगा. ग्रुप स्टेज में अपने-अपने ग्रुप में तीसरे नंबर पर रहने वाली प्रत्येक टीम को ढ़ाई करोड़ रुपये मिलेंगे. वहीं जो टीम पॉइंट्स के आधार 13वें से 20वें स्थान पर रहीं. उनमें से प्रत्येक टीम को 1.87 करोड़ रुपये की रकम दी जाएगी.

हर एक मैच जीतने पर 26 लाख रुपये

ICC ने ईनामी राशि में यह भी प्रावधान जोड़ा है कि टी20 वर्ल्ड कप 2024 में एक मैच जीतने पर 26 लाख रुपये अलग से मिलेंगे. उदाहरण के तौर पर यदि टूर्नामेंट में कोई टीम केवल एक जीत दर्ज कर पाई है तो उसे 26 लाख रुपये अलग से मिलेंगे. वहीं 2 मैच जीतने वाली टीम को 52 लाख रुपये की रकम अलग से दी जाएगी.

यह भी पढ़ें:

IND VS SA FINAL: दक्षिण अफ्रीका को चारों खाने चित कर सकती है टीम इंडिया, आंकड़ों से समझें क्यों पलड़ा भारी

Related posts

IND vs SA: रोहित शर्मा की इस गलती ने भारत को हरवा ही दिया था फाइनल, फिर एकदम से पलटी बाज़ी और मिली जीत 

nyaayaadmin

IND vs AUS: संजू सैमसन को मिलेगी जगह? आज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की प्लेइंग XI में हो सकते हैं यह बदलाव 

nyaayaadmin

IND vs SA Final: ‘समंदर में कूद जाएंगे रोहित…’, फाइनल से पहले भारतीय कप्तान पर सौरव गांगुली का बड़ा बयान

nyaayaadmin