30 C
Mumbai
July 6, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

पेट का कोई भी मर्ज,चुटकी में ठीक कर देगी यह छोटी सी चीज,जानें खासियत

अनंत कुमार: हाल के दिनों में बवासीर की समस्या भी आम हो गई है. इसके मरीजों को मल त्यागने में बहुत दिक्कत होती है. बवासीर दो प्रकार के होते हैं. बादी बवासीर और खूनी बवासीर होता ही. खूनी बवासीर के मरीजों को मल त्यागने के समय खून आता है. वहीं,बादी बवासीर में खुजली और जलन होती है. इसके साथ ही किसी किसी को मल मार्ग में मस्से भी निकल आते हैं.

मस्से बाहर या अंदर कहीं भी आ सकते हैं. यह बीमारी पुराने समय में केवल वृद्धावस्था के लोगों को होती थी. परंतु आज यह बीमारी कम उम्र के लोगों में भी देखने को मिल रही है.अगर आप भी बवासीर/पाइल्स की समस्या से परेशान हैं. इससे निजात पाना चाहते हैं, तो यह खबर आपके काम की हो सकती है.

खाने के बाद पाचन होना चहिए सुचारू रूप से
आयुर्वेद चिकित्सक डॉ पंकज कुमार ने लोकल 18 से कहा कि अजवाइन को विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न नाम से जाना जाता है. हमलोग हिंदी में इसे अजवाइन के नाम से जानते हैं. लेकिन, अलग क्षेत्रों में इसे अजमोदा ,अजाजी, जीवान,जोआ, आदि नाम से जाना जाता है. यह मुख्य रूप से दीपन और पाचन का काम करता है. दीपन का काम है. अग्नि को प्रतिद्विप्त करना होता है. हमलोग जो कुछ खाते हैं. उसका पाचन सुचारू रूप से होना चाहिए. इसका प्रयोग स्वास्थ्य /सेहत के साथ के लिए लाभकारी माना जाता है.

खाने के बाद लें एक चम्मच अजवाइन
भोजन के बाद अजवाइन लेने से गैस नहीं बनता है. इससे पाचन अच्छा होगा. यदि किसी को बहुत ज्यादा गैस बनता है. पेट गैस से फाफ रहा है. ऐसे में अजवाइन का सेवन करने से लाभ मिलता है. हमलोग ऐसे अजवाइन को हाथ में लेकर फांक लेते हैं. यदि हम लोग अजवाइन को पानी,नमक व नींबू का रस मिलाकर फुला दिया जाए. उसको सुखाकर इसका नियमित रूप से सेवन करें तो यह बहुत ही अच्छा दीपन और पाचन दोनों का काम करता है.

अजवाइन का सेवन करने से नहीं बनता है गैस
यदि ज्यादा तेलीय, गरिष्ठ भोजन या मांसाहार का सेवन किए हैं तो ऐसी अवस्था में भोजन के उपरांत एक छोटी चम्मच इसका सेवन करते हैं. भोजन का पाचन अच्छा से होगा. इससे गैस नहीं बनेगा. मतलब जो कुछ आप खाएं उसका पाचन अच्छे से होगा. पाचन अच्छे से होगा. अजवाइन का सेवन करने से आंतों की मूवमेंट में सुधार होता है. पाचन दुरुस्त रहता है. आहार धीरे-धीरे नीचे की ओर आता है. उसका प्रसरण अच्छे से होगा. मल का विसर्जन अच्छा होगा तो गैस नहीं बनेगा. आप अच्छा फील करेंगे व स्वस्थ रहेंगे. इसके साथ ही मूत्र जलन , सांस संबंधी रोग जैसे सांस लेने में तकलीफ होती है. इसका सेवन करने से आराम मिलता है. अजवाइन को पानी,नमक व नींबू का रस में हींग मिलाकर सेवन करते हैं तो बेहद लाभ मिलेगा.

अजवाइन सेवन करने मिलेगा पाइल्स से निजात
अजवाइन का सेवन करने से मुख्य रूप से पाइल्स जिसे या बवासीर भी कहते हैं. उससे निजात मिलेगी. इस प्रकार जो मल का जमाव जो हो जाता है. जिसके कारण पाइल्स डेवलप होता है. इसका सेवन करने से जब मल का विसर्जन अच्छे से होगा. पाइल्स संबंधी जितने भी व्याधियां हैं. वह धीरे-धीरे स्वतः समाप्त हो जाएगी.

Tags: Gumla news, Health News, Hindi news, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18

FIRST PUBLISHED : July 2, 2024, 13:26 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

मां के दूध के बराबर है इस रेगिस्तानी जानवर का दूध, इन बीमारियों में कारगर

nyaayaadmin

बारिश में नहाना चाहिए या नहीं? जानें क्या कहते हैं डॉक्टर, जरूर पढ़ें यह खबर

nyaayaadmin

बीमारियों के टाइम बम पर खड़े हैं 50 प्रतिशत आलसी भारतीय

nyaayaadmin