32 C
Mumbai
October 2, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

पुरुषों में भी हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर, छाती में दिखे गांठ तो उठाएं कदम

Early Sign of Male Breast Cancer: ब्रेस्ट कैंसर के बारे में अधिकांश लोगों का ख्याल है कि यह सिर्फ महिलाओं में होता है. यदि आप भी ऐसा सोचते हैं तो आप गलत है. दरअसल, ब्रेस्ट यानी स्तन महिला और पुरुष दोनों में होते हैं लेकिन महिलाओं में यह दूध बनाने के काम आते है जबकि पुरुष को यह काम नहीं करना पड़ता है इसलिए पुरुषों में ब्रेस्ट का विकास नहीं होता है. लेकिन होते दोनों में है. इसलिए ब्रेस्ट कैंसर का खतरा महिला और पुरुष दोनों में है. हालांकि यह बात भी सच है कि पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के मामले बहुत कम आते हैं. पिछले साल पटना के 60 साल के एक पुरुष में ब्रेस्ट कैंसर हो गया था. हैरानी की बात है कि एक सर्वे में यह पाया गया कि 81 प्रतिशत पुरुषों को पता नहीं है कि उन्हें भी ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है. ऐसे में पुरुषों को विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है.

पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण

मायो क्लिनिक के मुताबिक अगर पुरुषों की छाती में निपल के आसपास किसी तरह के गांठ दिखाई दें, यह छूने में सख्त हो तो इसे गंभीरता से लेनी चाहिए. क्योंकि यह पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के संकेत हो सकते हैं. इसके अलावा जब किसी पुरुष को ब्रेस्ट कैंसर होता है तो छाती के आसपास स्किन बहुत पतली होने लगती है और इसमें गांठें भी बनती है तो यह दर्द नहीं करता. वहीं ब्रेस्ट कैंसर होने पर ब्रेस्ट के रंग, रूप, आकार में परिवर्तन होने लगता है, यहां तक ब्रेस्ट का रंग बदल जाता है और वहां धारियां बनने लगती है. वहीं निप्पल अलग दिशा में मुड़ने लगती है. अगर निप्पल से ब्लीडिंग या डिस्चार्ज है तो यह पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर का सबसे बड़ा संकेत है. इन लक्षणों के दिखते ही तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए.

किन पुरुषों में है ब्रेस्ट कैंसर का ज्यादा खतरा
रिपोर्ट के मुताबिक 60 साल से ज्यादा उम्र के पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा ज्यादा है. ज्यादा उम्र में पुरुषों को प्रोस्टेट की समस्या होने लगती है. ऐसे पुरुष कभी कभार एस्ट्रोजेन थेरेपी लेते हैं. एस्ट्रोजेन थेरेपी के कारण भी ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है. वहीं जिन लोगों के परिवार में ब्रेस्ट कैंसर का पहले से मामला है, उन्हें भी ब्रेस्ट कैंसर का खतरा है. इसके अलावा मोटापा, टेस्टिस से संबंधित बीमारियां या टेस्टिस की सर्जरी भी पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के मामले को बढ़ा सकती है.

पुरुष ब्रेस्ट कैंसर से कैसे बचें
अगर परिवार में पहले से किसी को ब्रेस्ट कैंसर हुआ है तो ऐसे पुरुषों को नियमित अंतराल पर डॉक्टर से चेकअप कराना चाहिए. इसके साथ ही हमेशा चौकन्ना भी रहना चाहिए. जिन पुरुषों की टेस्टिस को किसी बीमारी की वजह से निकाल दिया गया है उन्हें हमेशा डॉक्टर के संपर्क में रहना चाहिए. साथ सामान्य पुरुषों को भी हमेशा अपने ब्रेस्ट में किसी तरह के बदलाव के प्रति सतर्क रहना चाहिए.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : August 21, 2024, 17:01 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

ऐसे नहीं बनी है मिश्री और सौंफ की जुगलबंदी! साथ खाने के हैं आयुर्वेदिक फायदे

nyaayaadmin

प्रोटीन-विटामिन से भरपूर डाइट सिर्फ 40 रुपए में, रोजाना खाने पहुंच रहे 200 लोग

nyaayaadmin

कमजोर हड्डियों में फौलाद भर देंगी ये 5 चीजें..! महीनेभर खाने से होंगे कई फायदे

nyaayaadmin