October 4, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Astro

पितृ पक्ष में भूलकर भी नहीं करें इस सफेद चीज का दान, जानिए क्या है कारण

हाइलाइट्समान्यता है कि इन दिनों में पूर्वज धरती पर आते हैं.श्राद्ध व तर्पण से प्रसन्न होकर अपने परिवार को आर्शीवाद देते हैं.

Pitru Paksha 2024 : पितृ पक्ष की शुरुआत हो चुकी है और अब पूरे 16 दिनों तक लोग अपने पितरों और पूर्वजों को प्रसन्न करने के लिए तमाम उपाय और अनुष्ठान करेंगे. अलग-अलग तिथि के अनुसार, पूर्वजों का श्राद्ध और तर्पण किया जाता है. ऐसी मान्यता है कि इन दिनों में पूर्वज धरती पर आते हैं और श्राद्ध व तर्पण से प्रसन्न होकर अपने परिवार को आर्शीवाद देते हैं. पितृ पक्ष के दौरान दान का बड़ा महत्व बताया गया है क्योंकि दान करने से पितरों की आत्मा को शांति मिलती है लेकिन कुछ ऐसी चीजें भी हैं, जो आपको पितृ पक्ष के दौरान भूलकर भी दान नहीं करना चाहिए. भोपाल निवासी ज्योतिषाचार्य पंडित योगेश चौरे के अनुसार, नमक का दान भी पितृपक्ष में वर्जित माना गया है. इसके पीछे क्या कारण है? आइए जानते हैं.

नमक का ज्योतिष में महत्व
ज्योतिष शास्त्र में नमक का विशेष महत्व बताया गया है. इसे सिर्फ खाद्य सामग्री नहीं माना जाता, बल्कि इसे शुद्धिकरण, स्थायित्व और सुरक्षा का प्रतीक भी माना गया है. साथ ही इसका संबंध शनि ग्रह से माना गया है और शनि को कर्मफल दाता के रूप में भी जाना जाता है. वहीं ज्योतिष में नमक का उपयोग नकारात्मकता को दूर करने के लिए बताया गया है लेकिन नमक को पितृ पक्ष के दौरान दान में देना वर्जित माना गया है.

यह भी पढ़ें – अछूत के वेश में पहुंचे थे भगवान विश्वनाथ, तब आदि शंकर ने रास्ते से हटने को कहा था, ऐसी थी भगवान के साथ उनकी पहली मुलाकात

पितृ पक्ष में नमक का दान क्यों वर्जित?
ज्योतिषाचार्य के अनुसार, नमक का संबंध शनि ग्रह से माना जाता है, इसे कर्म और कष्टों का कारक भी माना गया है. वहीं पितृपक्ष के दौरान अपने पूर्वजों और पितरों की आत्मा की शांति के लिए तर्पण और श्राद्ध किया जाता है. ऐसे में जब आप पितृ पक्ष के दौरान नमक का दान करते हैं तो इससे शनि की कठोर ऊर्जा आकर्षित होती है, जो पितरों की आत्मा की शांति में बाधा बन सकती है. यही कारण है कि पितृपक्ष के दौरान नमक का दान करने की मनाही होती है.

यह भी पढ़ें – घर में इस खास दिन लगाएं तुलसी का पौधा, सदा बनी रहेगी सुख-समृद्धि, 12 महीनों में इस महीने का है विशेष महत्व

पूर्वजों की असंतुष्टि का कारण है नमक का दान
इसके अलावा नमक को पितृ पक्ष के दौरान दान करने का एक और कारण माना गया है. यह कि पितृपक्ष के दौरान हम अपने पूर्वजों या पितरों को सात्विक भोजन का दान करते हैं और उन्हें मिष्ठान भी अर्पित करते हैं. वहीं नमक एक खारा खाद्य पदार्थ है. ऐसे में यदि आप नमक का दान करते हैं तो आपके पूर्वजों को संतुष्टि नहीं मिलती, जिससे आपको उनकी नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Pitru Paksha, Religion

FIRST PUBLISHED : September 21, 2024, 09:40 IST News18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

सितंबर में 4 ग्रह बदलेंगे चाल, इन राशियों की पलटने वाली है किस्मत

nyaayaadmin

मेष वालों का भाग्य भरपूर साथ देगा, वृष मिथुन वालों को बॉस का आशीर्वाद मिलेगा

nyaayaadmin

नाग पंचमी कब है, 9 या 10 अगस्त? जानें सही तारीख, मुहूर्त, कालसर्प दोष पूजा समय

nyaayaadmin