29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

पाचन तंत्र से लेकर जख्म और घाव तक ठीक करती है यह औषधि, जानें इस्तेमाल का तरीका

आशीष त्यागी/बागपत: रेवंद चीनी एक ऐसा औषधि है, जिसकी जड़ का इस्तेमाल किया जाता है. यह एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि है, जिसके इस्तेमाल से जख्म और घाव को तेजी से ठीक किया जाता है. यह पाचन तंत्र को ठीक करती है और दस्त को ठीक करने के काम भी आती है. यह स्किन को भी चमकदार बनाने का काम करती है. इसे सही मात्रा में इस्तेमाल करने पर यह शरीर के लिए वरदान साबित होती है.

निधि क्लीनिक खेकड़ा की आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर सुनीता सोनल धामा ने बताया कि रेवंद एक ऐसा पौधा है जिसकी जड़ का इस्तेमाल अत्यधिक मात्रा में किया जाता है और यह आसानी से कहीं भी मिल जाता है. इसके इस्तेमाल से शरीर में हुए जख्म या घाव को तेजी से ठीक किया जा सकता है. यह पेट संबंधी समस्याओं को तेजी से ठीक करने का काम करती है. बुखार में यह औषधि वरदान है, क्योंकि यह बुखार को तेजी से ठीक करने का काम करती है.

यह भी पढ़ें: शैंपू और तेल लगाने में आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये गलती, झड़ जाएंगे पूरे बाल, एक्सपर्ट ने बताया आसान घरेलू उपाय

हृदय और मूत्र से जुड़ी दिक्कतों में भी मिलता है आराम
उन्होंने बताया कि यह हृदय संबंधित समस्याओं को ठीक करते हुए मूत्र संबंधी समस्याओं को भी तेजी से ठीक करने का काम करती है. यह महिलाओं में होने वाली समस्याओं को भी तेजी से ठीक करता है. डॉक्टर सुनीता ने यह भी सलाह दी कि इसके इस्तेमाल में सावधानी बरतनी होती है क्योंकि गर्भवती महिला और बच्चों में इसका इस्तेमाल सीमित मात्रा में और चिकित्सक के देखरेख में करना चाहिए. उन्होंने बताया कि अगर कोई भी व्यक्ति इसका सीमित इस्तेमाल करें तो यह शरीर पर वरदान की तरह काम करता है. अगर इसका प्रयोग आंतरिक और बाहरी रूप से किया जाता है. इसका चूर्ण बनाकर भी इस्तेमाल किया जाता है. इसके चूर्ण का लेप बनाकर शरीर पर बाहरी रूप से भी प्रयोग किया जाता है.

आपको बता दें कि इसी जड़ी-बूटी पर आधारित बाजार में कई दवाइयां बिकती भी हैं. इंटरनेट पर रेवंद चीनी सर्च करने से आपको इससे जुड़े तमाम प्रोडक्ट भी मिल जाएंगे. लेकिन ध्यान रखें कि डॉक्टर की देखरेख में ही इस्तेमाल करें.

Tags: Local18

FIRST PUBLISHED : July 1, 2024, 18:59 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

Age no bar for these inspiring senior Indian women athletes

nyaayaadmin

सलाद में जरूर शामिल करें इसे, हर्ट…शुगर के साथ इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार

nyaayaadmin

‘भइया, थोड़ा तीखा बनाओ…’ गोलगप्‍पे के पानी से कैंसर का खतरा, पहचानें म‍िलावट

nyaayaadmin