29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
International

पहले सिखों को निकालो…कनाडा के मंत्री के आदेश पर क्‍यों मचा बवाल?

भारत को बार-बार आंख दिखाने वाले कनाडा के प्रधानमंत्री जस्‍ट‍िन ट्रूडो इस बार अपने ही घर में घ‍िर गए हैं. दरअसल, अफगान‍िस्‍तान से जब पश्च‍िमी देशों की सेनाएं लौट रही थीं, चारों ओर अफरातफरी मची थी. सभी देश अपने लोगों को निकालकर ले जा रहे थे, उस वक्‍त ट्रूडो के रक्षा मंत्री हरजीत सज्जन ने सेना को आदेश दिया था क‍ि पहले सिखों को निकालो… अब जब इस मामले का खुलासा हुआ तो कनाडा में बवाल मच गया. लोग ट्रूडो से पूछ रहे क‍ि आख‍िर यह कैसा आदेश था.

रिपोर्ट के मुताबिक, मामला 2021 का है, जब अफगान‍िस्‍तान पर ताल‍िबान का कब्‍जा हो गया और सारे देश अपने लोगों को बचाकर निकालने लगे. तब सिख हरजीत सज्जन कनाडा के रक्षा मंंत्री थे. काबुल में हालात बिगड़ते देख सज्‍जन ने विशेष बलों से कहा क‍ि सबसे पहले सिखों को बचाओ. उन्‍हें अफगान‍िस्‍तान से जल्‍द से जल्‍द बाहर निकालो. अब लोगों का कहना है क‍ि सेना ने उनके इसी आदेश का पालन क‍िया, जिससे कनाडा के अन्‍य लोगों को मुश्क‍िलें हुईं.

कनाडाई अखबार द ग्लोब एंड मेल ने सेना के सूत्रों के हवाले से बताया या क‍ि सज्जन ने सिखों को निकालने के लिए सेना को 225 नाम दिए थे. उनके रहने की जगह के बारे में बताया था. 15 अगस्त 2021 को तालिबान द्वारा काबुल पर कब्जा करने के कुछ दिनों बाद यह ऑपरेशन शुरू किया गया था. सूत्रों ने कहा कि अफगान सिखों को कनाडा की सेना अपना नहीं मानती थी. क्‍योंक‍ि उनका मानना था क‍ि इन लोगों का कनाडा से सीधा कोई संबंध नहीं है. इसी वजह से सज्‍जन ने हस्‍तक्षेप करते हुए आदेश दिया. और तुरंत उन्‍हें बचाने के ल‍िए कहा.

सज्जन अभी जस्टिन ट्रूडो कैबिनेट में आपातकालीन मंत्री हैं. उन्‍होंने इन सभी आरोपों से इनकार क‍िया है और कहा क‍ि यह पूरी तरह से बकवास है. सज्‍जन ने कहा, मैं इस मामले में साफ पाक हूं. यह पूरी तरह बकवास बात हैं. जो लोग उस वक्‍त कनाडाइयों की निकासी पर नजर रख रहे थे, वे जानते हैं क‍ि हमने जितना संभव हो सका, सबको बाहर लाने की कोश‍िश की. मेरे ख‍िलाफ दुष्‍प्रचार क‍िया जा रहा है. उधर, ट्रूडो के ख‍िलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. लोग नाराज है क‍ि इस देश का रक्षा मंत्री ऐसा आदेश आख‍िर कैसे दे सकता है.

Tags: Canada News, Justin Trudeau

FIRST PUBLISHED : June 28, 2024, 20:55 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

भारत की जीत पर झूमी दुनिया, इजरायल-US ने दी बधाई, आनंद महिंद्रा बोले जय हो…

nyaayaadmin

कनाडा, जर्मनी के बाद अब इस देश ने मारिजुआना फूंकना किया लीगल, भारत में तो…

nyaayaadmin

मोदी जी नहीं डरने वाले.. ताइवान ने भारत संग रिश्तों पर चीन को दिया करारा जवाब

nyaayaadmin