28 C
Mumbai
October 5, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

पपीते के पत्ते, मेथी के बीज… ये 8 चीजें डेंगू में साबित होगी वरदान

Increase your platelet count with these 8 foods: बारिश के मौसम में अक्‍सर कई तरह के बुखार, वायरल और इंनफेक्‍शन हो जाते हैं. इसी मौसम में पानी के इकट्ठा होने से डेंगू बुखार के मामले भी काफी बढ़ जाते हैं. डेंगू एक ऐसी बीमारी है जो एडीज मच्छरों से फैलती है. इसके लक्षणों में अचानक उच्च बुखार, तेज सिरदर्द, आंखों के पीछे दर्द, जोड़ और मांसपेशियों में दर्द, और चकत्ते होना आद‍ि हैं. डेंगू बुखार कई बार दवाइयों से ठीक हो जाता है, लेकिन कई मामलों में ये ब‍िगड़ भी जाता है. डेंगू में सबसे ज्‍यादा खतरा शरीर में प्‍लेटलेट्स कम होने का होता है. डेंगू में हालात गंभीर होने पर, डेंगू हेमोरेजिक बुखार या डेंगू शॉक सिंड्रोम, इसमें खून बहना, प्लाज्मा लीक और शॉक जैसी हालत हो जाती है. डेंगू होने पर सबसे ज्‍यादा खतरा प्‍लेटलेट्स कम होने का बना रहता है. लेकिन प्रकृति के पास कुछ ऐसे फल हैं, ज‍िनसे प्‍लेटलेट्स की संख्‍या बढ़ाई जा सकती है.

डेंगू बुखार प्लेटलेट्स की कमी (थ्रोम्बोसाइटोपेनिया) का कारण बन सकता है, जो शरीर से बहुत ज्‍यादा खून बहने के जोखिम को बढ़ा सकता है. पुणे के आरकेजी हेल्थकेयर हॉस्पिटल, की डॉ. सपना राणा ने मनी कंट्रोल को द‍िए इंटरव्‍यू में बताया कि कैसे 8 प्राकृतिक चीजों की मदद से प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ाई जा सकती है.

1. पपीते की पत्तियों का रस: पपीते की पत्तियों का रस प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ाने और रक्त स्वास्थ्य में सुधार करने में सहायक माना जाता है. ताजे पपीते की पत्तियों का रस निकालें और रोजाना एक छोटी मात्रा में सेवन करें. उचित खुराक के लिए डॉक्टर से परामर्श करें.

2. अनार का रस: अनार आयरन और विटामिन्स से भरपूर होता है, जो शरीर में खून बढ़ाने का काम करता हैं. रोजाना ताजे अनार का रस पिएं, जिससे प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ती है.

vitamin C, 8 food items that boost platelet count in your blood

अनार आयरन और विटामिन्स से भरपूर होता है

3. चुकंदर: चुकंदर का लाल रंग बताता है कि ये शरीर में ब्‍लड बढ़ाने के लि‍ए क‍ितना अहम है. चुकंदर, आयरन जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो शरीर में रेड ब्‍लड सेल्‍स को बनाने में भी मदद करता है. ताजे चुकंदर का रस पिएं या अपने आहार में चुकंदर शामिल करें.

4. पालक: पालक में ऐसे विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जो स्वस्थ रक्त उत्पादन को बढ़ावा देते हैं. ताजे पालक को सलाद, स्मूदी या पकवानों में शामिल करें.

5. विटामिन C युक्त खाने की चीजें: शरीर में आयरन के अवशोषण के लि‍ए विटामिन C बहुत जरूरी होता है. जो स्वस्थ प्लेटलेट उत्पादन को समर्थन देता है. विटामिन C से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे संतरे, स्ट्रॉबेरी, कीवी, और बेल मिर्च खाना फायदेमंद साब‍ित हो सकता है.

Vitamin C-rich foods, remedies for dengue

खट्टे फल- अंगूर, नींबू, संतरा जैसे खट्टे फलों में विटामिन सी भरपूर होता है, जो किडनी की सेहत को दुरुस्त करता है.

6. मेथी के बीज: मेथी के बीज प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ाने में सहायक हो सकते हैं. एक चम्मच मेथी के बीज को रातभर पानी में भिगोएं और सुबह खाली पेट सेवन करें.

7. एलोवेरा का रस: एलोवेरा के सेहत के ल‍िए क‍ितने फायदे हैं, ये तो हम सभी को पता है. ऐलोवेरा, स्वस्थ प्लेटलेट्स के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकता है. डॉक्‍टर की सलाह के अनुसार एलोवेरा का रस पिएं.

8. नेटल लीफ या बिच्‍छू बूटी: बिछूनी की पत्तियां या नेटल लीफ को सद‍ियों से एक औषधि के रूप में इस्‍तेमाल क‍िया जाता है. इसे ब्‍लड बढ़ाने का भी सबसे अच्‍छा सोर्स माना जाता है. बिछूनी की पत्तियों को चाय में उबालें और इसे नियमित रूप से पिएं.

ये कुछ ऐसी प्राकृतिक चीजे हैं, जो प्‍लेटलेट्स बढ़ाने में आपकी मदद कर सकती हैं.

Tags: Dengue fever, Dengue outbreak, Eat healthy, Health benefit

FIRST PUBLISHED : August 22, 2024, 08:05 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

इन 5 नेचुरल तरीके से भी घट जाएगा कोलेस्ट्रॉल..! दवा की नहीं पड़ेगी जरूरत

nyaayaadmin

किस-किस दवा से स्पर्म होने लगता है कम? संभलें वरना पिता बनने की आस अधूरी

nyaayaadmin

BHU को मिली बड़ी कामयाबी, कोरोना को रोकने के लिए तैयार की आयुर्वेदिक दवाई

nyaayaadmin