29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
Astro

नीले रंग के कपड़े पहनने से बढ़ेगा आपका आत्मविश्वास, जानें क्यों है ये इतना खास

हाइलाइट्सज्योतिष शास्त्र में इस रंग को शनि का पसंदीदा रंग भी बताया गया है.नीले रंग को विकास का रंग भी कहा जाता है.

Astro Effect Of Blue Colour : बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को अपने हिसाब से अलग-अलग तरह के कलरफुल कपड़े पहनना पसंद होता है. लेकिन लाल हो, पीला हो, नीला हो, काला हो, हरा हो या सफेद, हर ज्योतिष शास्त्र में किसी रंग का अपना अलग प्रभाव बताया गया है. यदि आप किसी खास रंग को पसंद करते हैं तो आपको उसका गुण पता होना भी जरूरी है. ऐसा कहा जाता है कि काला रंग नकारात्मकता का प्रतीक होता है, ऐसे में यदि ब्लैक कलर ज्यादा ही पसंद है तो डार्क ब्लू कलर पहनना चाहिए. लेकिन इस नीले रंग की खास बात क्या है और इसका क्या प्रभाव हमारे जीवन पर होता है? यह आज हम इस लेख में जानेंगे भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से.

नीले रंग का कपड़ा कितना खास
ज्योतिष शास्त्र में नीले रंग के कपड़े को पहले रंग का पूरक बताया गया है, जो आपके आत्मविश्वास को बढ़ाता है. यही नहीं सभी रंगों में लाल रंग के बाद यदि किसी रंग को प्रभावशाली माना गया है तो वह नीला रंग है. शांति, आंतरिक शांति या आध्यात्मिक सिद्धि की पूजा में भी नीले रंग का उपयोग किया जाता है. यह एक गहरा रंग है, जो आकर्षण पैदा करता है.

यह भी पढ़ें – क्यों किन्नरों का आशीर्वाद कभी नहीं जाता खाली? भगवान राम के वनवास से जुड़ा है किस्सा, पढ़ें पौराणिक कथा

नीला रंग शनि का रंग
ज्योतिष शास्त्र में इस रंग को शनि का पसंदीदा रंग भी बताया गया है. इसको लेकर कहा जाता है कि यदि सपने में भी कोई महिला या पुरुष नीले रंग का कपड़ा पहनने का सोचता है तो यह उसके लिए कल्याणकारी होता है. इसे विकास का रंग भी कहा जाता है, जिसे पहनने से सब प्रकार की समृद्धि बनी रहती है.

यह भी पढ़ें – घर खरीदने या मकान बनाने का कर रहे हैं प्लान, मुख्य द्वार का रखें विशेष ध्यान, जरा सी चूक से हो सकता है वास्तु दोष

भरोसे को बढ़ाता है नीला रंग
मनोविज्ञान में इस रंग को भरोसे को बढ़ाने वाला रंग बताया जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इस रंग को पहनने वाले लोगों पर ईमानदारी और भरोसे का अधिक प्रभाव होने लगता है. यही कारण भी है कि कॉरपोरेट से जुड़े लोग इस रंग की ड्रेस में नजर आते हैं. इसके अलावा यह कलर ज्यादा चुभता नहीं है, जिससे आंखों के लिए आरामदायक और ठंडक देने वाला भी होता है.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Religion

FIRST PUBLISHED : June 29, 2024, 14:31 IST News18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

क्या आपको भी मिल रहे हैं ये 5 संकेत? समझ लें याद कर रहे हैं भगवान!

nyaayaadmin

कई सालों बाद सावन माह में बन रहा दुर्लभ संयोग, इन राशियों की बल्ले-बल्ले

nyaayaadmin

आषाढ़ में बुध करेंगे चमत्कार,2 बार बदलेंगे चाल, इन राशियों को बना देंगे मालामाल

nyaayaadmin