32 C
Mumbai
October 2, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

नाक से निकलने लगा है पानी तो तुरंत करा लें कोविड टेस्ट!

Corona New Symptoms: अगर नाक से पानी आने लगे या खांसी हो या गले में खराश हो तो क्या कोविड टेस्ट कराना जरूरी हो जाता है. पेरिस ओलंपिक में इसी बात को लेकर सनसनी मच गई है. दरअसल, 100 मीटर ब्रेस्टस्ट्रॉक खेल में सिल्वर मेडल जीतने वाले एडम पिटी को ऐसे ही लक्षण आने पर जब टेस्ट कराया तो वे कोरोना पॉजीटिव पाए गए. इसके बाद यह चर्चा जोर शोर से चलने लगी है कि क्या नाक से पानी आने के बाद कोरोना टेस्ट करा लेना चाहिए. ब्रिटेन की ओलंपिक टीम में शामिल डॉक्टरों ने बताया है कि वह पेरिस ओलंपिक में सभी खिलाड़ियों की हेल्थ पर बारीक नजर रखे हुए हैं. उन्होंने कहा कि अब तक वे रेगुलर चेकअप तो नहीं कर रहे थे लेकिन इस मामले के बाद अब रेगुलर चेकअप की सलाह दे रहे हैं. इसके लिए सेल्फ किट से ही जांच हो जएगी.

क्या है नए वैरिएंट के लक्षण
डेली मेल की रिपोर्ट में ब्रिटेन के डॉक्टरों का कहना है कि एडम पिटी को कोरोना के FLiRT वैरिएंट से संक्रमण हुआ होगा. फ्लर्ट स्ट्रैन हाल ही में उभरा है और यह बेहद खतरनाक माना जाता है. पिछले महीने ब्रिटेन में लगभग 3557 मामले ऐसे आए थे. इनमें से 152 लोगों की मौत भी हो गई थी. वही इस महीने भी इस वैरिएंट से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़ रही है. इससे ब्रिटेन में दहशत है. इस वैरिएंट वाले कोरोना में लोगों को बुखार, तेज ठंड, खांसी, सांस लेने में दिक्कत और दम फूलने के लक्षण सामने आ रहे हैं. इसके साथ ही थकान, बदन दर्द या बदन में ऐंठन, सिर दर्द, स्वाद का खत्म होना, गले में खराश, छाती में कनजेशन, उल्टी, डायरिया और नाक से पानी निकलना जैसे लक्षण भी देखने को मिल रहे हैं. इसलिए अगर इस तरह के लक्षण सामने आ रहे हैं तो लोगों को तुरंत सेल्फ किट से कोरोना की जांच कर लेनी चाहिए. क्योंकि फ्लर्ट वैरिएंट बहुत ही खतरनाक होता है और इसके घातक परिणाम सामने आ रहे हैं.

कब कराना चाहिए टेस्ट
लीड्स यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और वायरोलॉजिस्ट स्टीफन ग्रीफिन ने बताया कि जिन लोगों को कोरोना का ज्यादा खतरा है, उन्हें इस तरह के लक्षण दिखने पर निश्चित रूप से टेस्ट कराना चाहिए. इसके लिए पहले रेपिड लेटरल फ्लो टेस्ट कराना सही रहेगा. इसके लिए कोरोना की औपचारिक जांच कराने की जरूरत नहीं. वह भी उन लोगों को टेस्ट कराना जरूरी है जो पहले से बीमार है या 80 साल से उपर के बुजुर्ग है. इसके साथ ही कैंसर मरीजों में अगर ये लक्षण दिखते हैं तो तुरंत टेस्ट कराना चाहिए. हालांकि डॉ. सिमॉन क्लार्क कहते हैं कि कौन से लोग जोखिम में है, इसके बारे में हमें सही से जानकारी नहीं है, इसलिए ज्यादातर लोगों को कम से कम सेल्फ टेस्ट जरूर कराना चाहिए. वहीं डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, कैंसर आदि के मरीजों को ऐसा जरूर करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें-कॉन्स्टिपेशन कैसा भी हो, कुछ ही दिनों में दूर कर देंगे ये 5 फूड, पेट की सारी गंदगी भी निकल जाएगी बाहर, आजमा कर तो देखिए

इसे भी पढ़ें-दुनिया की सबसे बेहतरीन एक्सरसाइज कौन सी है? वजन कम करने में किससे मिलती है सबसे ज्यादा फायदा, जानकर हो जाएंगे हैरान

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : August 7, 2024, 11:44 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

दाग-धब्बों को न करें इग्नोर, हो सकता है कुष्ठ का संकेत, पहुंचे यहां होगा इलाज

nyaayaadmin

गमले में उगाएं ये मसाला वाला पौधा, साथ में लें औषधि का भी लाभ

nyaayaadmin

किचन में इस्तेमाल होने वाली इस सब्जी में छुपे हैं चमत्कारी गुण, जानिए फायदे

nyaayaadmin