29 C
Mumbai
October 5, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

नसों का ढीलापन, पेट में मरोड़, बस 1 व‍िटाम‍िन की कमी ह‍िला देगी पूरा स‍िस्‍टम

Why Vitamin B12 Is Important: अक्‍सर जंक फूड या तले-भुने खाने के पीछे पोषण जैसी जरूरी चीज को हम नजरअंदाज कर देते हैं. न्‍यूट्र‍िशन की इन्‍हीं जरूरी बातें को लोगों तक पहुंचाने के ल‍िए हर साल 1 सितंबर से लेकर 7 सितंबर तक ‘राष्ट्रीय पोषण सप्ताह’ यानी National Nutrition Week मनाया जाता है. ये सप्‍ताह खाद्य और पोषण बोर्ड (एफएनबी) के सहयोग से महिला एवं बाल विकास मंत्रालय (एमडब्ल्यूसीडी) मनाता है. इस पूरे हफ्ते हेल्‍दी ईट‍िंग हेब‍िट्स को बढ़ावा देने और शरीर में न्‍यूट्र‍िशन की जरूरत को फोकस में रखने की बात की जाती है. अगर अपने शरीर की बात करें तो एक बहुत ही जरूरी व‍िटाम‍िन है, विटामिन बी-12. इसकी कमी से लोगों को क्या-क्या स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं, आइए समझते हैं.

शरीर में नहीं बनता ये एकमात्र व‍िटाम‍िन

हमारे शरीर के लिए विटामिन बी-12 बेहद जरूरी है. अगर आपके शरीर में विटामिन बी-12 संपूर्ण मात्रा में नहीं है तो आप कई तरह की बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. विटामिन B12 को कोबालामिन भी कहा जाता है. दरअसल यही एकमात्र विटामिन है, जिसे हमारा शरीर नहीं बना पाता. वर्तमान में लोगों के लिए विटामिन बी-12 की कमी एक आम समस्‍या है. बता दें कि विटामिन B-12 ब्लड सेल्स को बनाता है. वहीं यह डीएनए बनाने का भी काम करता है. पुरुष और महिला में 200 pg/mLऔर 900 pg/mL के बीच विटामिन होता है. यह विटामिन बी-12 के नॉर्मल लेवल में आता है. वहीं अगर बड़ी उम्र के लोगों की बात करें तो इसका लेवल 300 से 350 pg/mL के बीच का होता है. व‍िटाम‍िन B12 की कमी से एनीम‍िया हो सकता है, जिससे थकावट और कमजोरी महसूस होती है. विटामिन B12 मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी है. इसकी कमी से अवसाद और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है.

national nutrition week 2024 in india, why Vitamin B12 is important

‘राष्ट्रीय पोषण सप्ताह’ के तहत आज हम बात कर रहे हैं व‍िटाम‍िन B12 की.

विटामिन B12 की कमी के लक्षण

थकावट और कमजोरी
सांस फूलना
सुन्नपन या झुनझुनाहट
गहरी सोचने की समस्या
अवसाद और मानसिक समस्याएं
विटामिन B12 के स्रोत

ये सोर्स करेंगे कमी पूरी

शरीर में विटामिन बी-12 की कमी को पूरा करने के लिए कई घेरलू चीजों को लिया जा सकता है. इसमें मीट (विशेष रूप से पोर्क, लिवर और अन्य अगों के मीट में), अंडे, फोर्टिफाइड अनाज, दूध, क्लैम्स आहार, ऑइस्टर, टूना और सैल्मन विटामिन B12 के अच्छे स्रोत माने जाते हैं. जो लोग शाकाहारी या वीगन डाइट करते हैं, उनके लिए विटामिन B12 की कमी का खतरा अधिक हो सकता है. ऐसे में उन्हें अपने आहार में विटामिन B12 से समृद्ध आहार या सप्लीमेंट्स शामिल करने की आवश्यकता हो सकती है. कुछ खाद्य पदार्थ जैसे विटामिन B12 से समृद्ध अनाज, सोया दूध और अन्य प्लांट-बेस्ड उत्पाद उपलब्ध हैं.

विटामिन बी-12 पर बात करते हुए दिल्‍ली के ईएसआईसी (इंदिरा गांधी) अस्पताल, झिलमिल के सीनियर रेजिडेंट, डॉ. युगम प्रसाद शांडिल्य ने IANS से कहा, ‘किन लोगों को विटामिन बी-12 की समस्‍या है, इसे जानने के लिए उसके लक्षणों पर ध्‍यान देना बेहद जरूरी है. ऐसे में इसकी कमी से हाथों में झनझनाहट रहना, मुंह में अल्‍सर आ जाना, बहुत थकान या कमजोरी महसूस होना और एंजाइटी जैसे लक्षण शामिल हैं.’ उन्‍होंने कहा कि ऐसे में मरीज को सिरदर्द, बेहोशी महसूस होना जैसी समस्‍याएं भी आ सकती है. इसके अलावा इस विटामिन की कमी से हाथ-पैरों में दर्द के साथ देखने में थोड़ी सी परेशानी आती है. ऐसे में एनीमिया और दिमाग से जुड़ी बीमारियां भी हो सकती है. इसमें हड्डियां कमजोर होने जैसी समस्‍याएं भी आती है.’

डॉ. युगम प्रसाद शांडिल्य ने बताया, ‘ऐसे में ज्‍यादातर मरीज का डाइजेशन सहीं नही रहता, उन्‍हें खाना पचाने में काफी परेशानी आती है. ऐसे में आप अगर इनमें से किसी भी परेशानी का सामना कर रहे है तो तुंरत अपने डॉक्‍टर से परामर्श लें.’ बता दें कि विटामिन बी-12 की समस्या हर आयु वर्ग के लोगों में देखने को मिल रही है. इसका पीछे प्रमुख कारण यह है कि लोगों को अपने भोजन से सही विटामिन और मिनरल्स की मात्रा नहीं मिल पाती है.

Tags: Eat healthy, Vitamin b

FIRST PUBLISHED : September 2, 2024, 17:43 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

क्या है दूध पीने का सही समय? ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर बाद, जानें एक्सपर्ट से

nyaayaadmin

3 साल बाद बच्चों की इस बीमारी ने दी दस्तक, 2 शिशु पाए गए संक्रमित

nyaayaadmin

आपकी ये 10 आदतें शुगर और हार्ट दोनों के लिए हो सकती हैं जिम्मेदार

nyaayaadmin