29 C
Mumbai
October 5, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

देर से उठने से भी बढ़ सकता है मोटापा? कौन सी आदतें वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार

Weight Loss and Sleep Link: आज के समय में अधिकतर लोग रात को 11-12 बजे के बाद सोते हैं और सुबह देर से उठते हैं. अब देर से उठने की आदत सामान्य हो गई है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आदत आपके वजन को बढ़ा सकती है? सुनकर हैरान हो रहे होंगे, लेकिन यह बात काफी हद तक सही है. कई रिसर्च से पता चलता है कि देर से उठना और अनहेल्दी रुटीन मोटापे की वजह बन सकता है. इससे आपके खाने-पीने का सिस्टम बिगड़ जाता है और इससे सेहत भी बुरी तरह प्रभावित हो सकती है. आज आपको बताएंगे कि कौन सी आदतें आपका वजन बढ़ा सकती हैं.

नोएडा के डाइट मंत्रा की फाउंडर और सीनियर डाइटिशियन कामिनी सिन्हा ने News18 को बताया कि सुबह ज्यादा देर से उठने से आपके खाने-पीने का सिस्टम बिगड़ सकता है, जिससे आपको दिनभर खाने की आदत लग जाती है. सही समय पर खाना न खाने से शरीर का कैलोरी कंजप्शन और एनर्जी लेवल बिगड़ सकता है, जिससे वजन बढ़ सकता है. देर से उठने वाले लोग अक्सर फिजिकल एक्टिविटीज में शामिल नहीं हो पाते हैं. इससे शारीरिक गतिविधियों में कमी आ जाती है और कैलोरी बर्न नहीं हो पाती है. इससे वजन बढ़ने का खतरा बढ़ सकता है.

डाइटिशियन की मानें तो देर से उठने के कारण कई लोग सुबह का नाश्ता यानी ब्रेकफास्ट स्किप कर देते हैं. इससे शरीर का मेटाबोलिज्म धीमा हो सकता है और इससे ओवरईटिंग का खतरा बढ़ जाता है. ओवरईटिंग सीधे तौर पर वेट से जुड़ी हुई है. अधिकतर लोग देर से उठने के साथ रात को देर सोते हैं, जिससे मोटापे का खतरा बढ़ जाता है. रात को देर तक जागने से आपकी नींद का समय भी बिगड़ सकता है. अच्छी नींद की कमी से हार्मोनल असंतुलन हो सकता है, जो भूख को बढ़ाता है और मेटाबोलिज्म को प्रभावित करता है. इससे भी वजन बढ़ने का खतरा होता है.

कौन-कौनी सी आदतें बढ़ा सकती हैं वजन? इस पर कामिनी सिन्हा ने बताया कि वजन बढ़ने की एक वजह अत्यधिक स्ट्रेस भी होता है. ज्यादा जंक फूड्स खाने का ट्रेंड बढ़ रहा है, जिससे वजन बढ़ सकता है. चाय-कॉफी भी फैट बढ़ाने में अहम भूमिका निभाती हैं. रात के समय जब आप खाना-खाते हैं तो उसके तुरंत बाद चाय और कॉफी पीना सेहत के लिए बहुत अच्छा नहीं है. अगर ऐसा किया जाता है तो यह ब्लड ग्लूकोज लेवल को बढ़ा देता है और इससे शरीर में फैट जमा होने लगता है, जो मोटापे को बढ़ावा देता है.

यह भी पढ़ें- चॉकलेट ही खानी है तो ये वाली खाइए, कोलेस्ट्रॉल और बीपी से मिलेगी राहत, हार्ट अटैक का खतरा होगा कम !

Tags: Health, Lifestyle, Trending news, Weight loss

FIRST PUBLISHED : September 13, 2024, 15:58 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

बारिश के बाद बढ़ेगा इस खतरनाक बीमारी का कहर ! एक्सपर्ट बोले- अभी से करें बचाव

nyaayaadmin

7 संकेत, जिनके बारे में आप कहेंगे अरे, इससे नुकसान क्या है? पर यह है कैंसर!

nyaayaadmin

सेहत का खजाना का यह नन्हा-सा फल, कई बीमारियों को करता है छुमंतर

nyaayaadmin