29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

दूध से ज्यादा ताकतवर…इस पाउडर का एक चम्मच ही कंप्लीट फूड, मिलेंगे गजब फायदे

रांची: दूध को कंप्लीट फूड कहा जाता है, जिस वजह से मां-बाप अक्सर बच्चों को शाम में एक ग्लास दूध जरूर देते हैं, पर कई बार कुछ बच्चों को दूध से एलर्जी होती है या दूध पचता नहीं है या फिर उन्हें दूध का स्वाद ही नहीं पसंद आता है. ऐसे में आप उन्हें हर दिन खाने में एक चम्मच पाउडर मिलाकर दे सकते हैं. जो की दूध का बढ़िया विकल्प है. क्योंकि इसे भी कंप्लीट फूड कहा जाता है.

दरअसल, हम बात कर रहे हैं सहजन के पाउडर की जिसे ड्रमस्टिक भी कहते हैं. रांची के आयुर्वेदिक डॉक्टर वीके पांडे ( विनोबा भावे यूनिवर्सिटी से बीएएमएस) ने लोकल 18 को बताया ड्रमस्टिक के दीवाने पीएम मोदी भी हैं. वह भी इस पाउडर का सेवन करते हैं. क्योंकि इसे कंप्लीट फूड कहा जाता है. इसके गजब के फायदे हैं. इसमें हर वह एक पोषक तत्व मौजूद हैं, जो आपके शरीर के लिए जरूरी है.

कहते हैं कंप्लीट फूड
डॉक्टर वीके पांडे बताते हैं इसे कंप्लीट फूड इसलिए कहा जाता है, क्योंकि इसमें कई सारे पोषक तत्व मौजूद है. जैसे कि विटामिन ए, बी, सी, ई, डी, जिंक, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फोलिक एसिड, ओमेगा 3 एसिड, विटामिन b16, विटामिन B12, विटामिन B6, कैल्शियम, प्रोटीन, फैटी एसिड व विटामिन के जैसे तत्व मौजूद है.

यही कारण है की यह दूध का बेहतरीन विकल्प माना जाता है. अगर बच्चे दूध नहीं पीते तो ड्रमस्टिक का एक चम्मच पाउडर का इस्तेमाल आप पानी में मिलाकर भी कर सकते हैं या फिर आप सब्जी में भी डाल सकते हैं. फायदे के साथ-साथ टेस्ट में भी लाजवाब है.

हैं कई फायदे
डॉ.वीके पांडे बताते हैं इतने पोषक तत्व होने से एक तो आपकी बॉडी में ताकत देने का काम करता है. साथ ही, हीमोग्लोबिन बढ़ाता है. शरीर में पोषक तत्व की कमी को पूर्ति करके इम्यूनिटी सिस्टम व दिमाग को मजबूत करता है. और शरीर में आलस जैसी चीजों को छूमंतर करता है. इसका सेवन से शरीर में चुस्ती फुर्ती आएगी और आप काफी एक्टिव महसूस करेंगे.

(नोट – यह खबर आयुर्वेदिक डॉक्टर द्वारा बातचीत के आधार पर लिखी गई है. इसका लोकल 18 पुष्टि नहीं करता. इसके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.)

Tags: Health tips, Jharkhand news, Lifestyle, Local18, Ranchi news

FIRST PUBLISHED : June 26, 2024, 13:45 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

बालों में आप भी लगाते हैं मेहंदी? 1 नहीं, जान लें 8 नुकसान, जानें यहां…

nyaayaadmin

इस पीले फूल के फल और तना में भी है औषधीय गुण, शरीर की कई बीमारियों के लिए काल!

nyaayaadmin

शाकाहारियों को नहीं होगी विटामिन बी12 की कमी, जरूर खाएं ये 7 वेजिटेरियन फूड्स

nyaayaadmin