33 C
Mumbai
October 11, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Astro

दुर्गा अष्टमी पर मूलांक 8 वाले करें ये उपाय, होगा शीघ्र विवाह! जानें उपाय

Durga Ashtami 2024 Upay: हिन्दू धर्म में नवरात्रि के आठवें दिन महागौरी माता की पूजा का महत्व है. महागौरी माता नवदुर्गाओं में से आठवीं देवी मानी जाती है. इनकी पूजा करने से लोगों के जीवन में सुख-शांति और समृद्धि आती है. नवरात्रि के आठवें दिन मां महागौरी की विशेष पूजा का विधान है. महागौरी माता भगवान शिव की अर्धांगिनी हैं. शिव और शक्ति का मिलन ही संपूर्णता है. यह माना जाता है कि महागौरी माता की पूजा करने से जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और माता की कृपा से व्यक्ति को सुख, शांति और समृद्धि प्राप्त होती है. इसके अलावा कुंवारी कन्याएं महागौरी माता की पूजा करके मनचाहा वर प्राप्त कर सकती हैं.

माता महागौरी पूजा का महत्व
अष्टमी के दिन महागौरी की पूजा की जाती है. महागौरी माता पार्वती का दिव्य रूप मानी जाती हैं, जिनका रंग बहुत गौर है. उनके सफेद वस्त्र और आभूषण के कारण उन्हें श्वेताम्बरधरा कहा जाता है. उनकी चार भुजाएं हैं, जिनमें से एक में अभय मुद्रा और दूसरे में त्रिशूल है. उनके बाएं हाथ में डमरू और वर मुद्रा है. उनका वाहन वृषभ (बैल) है, इसलिए उन्हें वृषारूढ़ा भी कहा जाता है.

महागौरी को प्रसन्न करने के लिए भक्तजन इस दिन व्रत रखते हैं और पूजा में उनका ध्यान करते हैं. महागौरी के मंत्र का उच्चारण भी शुभ माना जाता है. इस दिन देवी महागौरी की पूजा करके लोग उनकी कृपा प्राप्त करते हैं और जीवन में सुख, शांति और समृद्धि की कामना करते हैं.

Mercury Effect: इस ग्रह की वजह से हो सकती स्किन और गले की बीमारी, व्यापार भी होता है चौपट, ज्योतिष से जानें उपाय

इस मंत्र का करें जाप
“ॐ देवी महागौर्यै नमः”
श्वेते वृषे समारूढा श्वेताम्बराधरा शुचिः। महागौरी शुभं दद्यान्महादेवप्रमोददा।।
या देवी सर्वभूतेषु मां गौरी रूपेण संस्थिता। नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम:।।

माता महागौरी की कथा
देवीभागवत पुराण
के अनुसार, देवी पार्वती अपनी तपस्या के दौरान केवल कंदमूल, फल और पत्तों का आहार करती थीं. बाद में माता केवल वायु पीकर ही तप करना आरंभ कर दिया था. तपस्या से माता पार्वती को महान गौरव प्राप्त हुआ है और इससे उनका नाम महागौरी पड़ा. माता की तपस्या से प्रसन्न होकर भगवान शिव ने उनको गंगा में स्नान करने के लिए कहा. जिस समय माता पार्वती गंगा में स्नान करने गईं, तब देवी का एक स्वरूप श्याम वर्ण के साथ प्रकट हुईं, जो कौशिकी कहलाईं और एक स्वरूप उज्जवल चंद्र के समान प्रकट हुआ, जो महागौरी कहलाईं. मां गौरी अपने हर भक्त का कल्याण करती हैं और उनको सभी समस्याओं से मुक्ति दिलाती हैं.

Bad Moon Effects: इस ग्रह के कारण हो सकती सांस और टीबी की बीमारी, जान लें ये 6 उपाय, दोष होंगे दूर!

मूलांक 8 वाले करें उपाय
अष्टमी तिथि के दिन माता को नारियल का भोग लगाने की परंपरा है. भोग लगाने के बाद नारियल प्रसाद के रूप में बांट दिया जाता है. मान्यता है माता को नारियल का भोग या नारियल से बनी चीजों का भोग अत्यंत प्रिय है. जिन जातकों ने पूरे नवरात्रि व्रत नहीं रखा वो केवल आठवे दिन व्रत करके माता की कृपा प्राप्त कर सकते हैं.

Tags: Astrology, Navratri Celebration, Navratri festival

FIRST PUBLISHED : October 11, 2024, 09:03 IST News18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

पति-पत्नी के बीच रोज होते हैं झगड़े, करें 4 आसान उपाय, घर में आएगी सुख-शांति!

nyaayaadmin

भगवान विष्णु का पांचवा अवतार कौन सा है? संकट हरने के लिए श्रीहरि का अनोखा रूप

nyaayaadmin

आर्थिक लाभ के साथ एकाग्रता भी बढ़ाता है नीलम, धारण करने के 5 फायदे चौंका देंगे

nyaayaadmin