29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

दिखने में मिश्री जैसी…पर हैं गजब के फायदें, इन बीमारियों का है काल

पलामू: आयुर्वेद के बारे में तो हम सभी जानते हैं. जिस विधि से बड़े से बड़े बीमारी को आसानी से ठीक हो जाती है. इस दुनियां में ऐसे-ऐसे चीज के बारे बताया गया है जिसका इस्तेमाल हम रोजमर्रा की जिंदगी में करते हैं. मगर उसकी खासियत से अनजान है. फिटकरी को तो लगभग हर घर में इस्तेमाल किया जाता है. इसका इस्तेमाल अलग-अलग तरीके से करते हैं. मगर इसमें ऐसे गुण भी मौजूद हैं, जो को काली खांसी को पल भर में ठीक कर देता है.

आयुर्वेद में फिटकरी के कई फायदे बताए गए है. वहीं जानकर पुरुषार्थी पवन आर्य बताते है की आयुर्वेद की दुनियां में फिटकरी के राख से भस्म तैयार किया जाता है. जिसे स्फटिक भस्म कहा जाता है. इसके इस्तेमाल से कई बीमारी दूर होते हैं. काली खांसी या फेफड़ों में बलगम की समस्या है तो इसका इस्तेमाल कर सकते है. इसे शहद में मिलाकर सेवन करने से बलगम की समस्या दूर होती है.

सावधानी से करना होता है इस्तेमाल
आगे बताया की फिटकरी भी अनेक प्रकार के होते है. पोटास, पोटासियम फिटकिरी, सेलेनेट, अमोनियम व अन्य प्रकार के होते है. जिसका इस्तेमाल सावधानियों के साथ करना होता है. नहीं तो समस्या भी हो सकती है. फिटकरी आपके शरीर में दाग धब्बे मुंहासे के लिए रामबाण उपाय है. इसके इस्तेमाल से पहले एक बार जांच जरूर कर लें क्योंकि इसमें नेचुरल एस्ट्रिजेंट की मात्रा ज्यादा होती है. जो कि स्किन में ड्राइनेस को बढ़ाता है. इसके साथ नाजुक जगह पर लगाने से समस्या भी बढ़ा सकता है. इसके उपयोग से पहले एक बार जांच लेना इसीलिए भी जरूरी है कि इसके ज्यादा इस्तेमाल से रूखापन भी आता है. स्फटिक भस्म को गुलाब जल, नींबू के साथ पेस्ट तैयार कर दाग धब्बे वाली जगह पर 10 से 15 मिनट तक धो लेने से दाग धब्बे मिट जाते है.

पैरिया के लिए भी रामबाण उपाय
उन्होंने कहा की इसका इस्तेमाल आप टूथपेस्ट में भी कर सकते है. इससे आपको पैरीया, खून आना, मसूड़ों में सूजन समेत कई बीमारी से छुटकारा मिलता है. इसके साथ साथ बवासीर जैसी समस्या के लिए काफी लाभदायक है. एक चम्मच चूर्ण को गुनगुने पानी में मिलाकर एनस की सेकाई करने से बवासीर जैसी समस्या से आराम मिलता है. वहीं एनस में कट आने पर भी उसे ठीक कर देता है.

(नोट-यह जानकारी बातचीत के आधार पर दी गई है. लोकल 18 इसकी पुष्टि नहीं करता है. इसके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक से सलाह जरूर लें)

Tags: Health tips, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Palamu news

FIRST PUBLISHED : July 1, 2024, 13:34 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

Fitness Tips – How much exercise you need to be healthy

nyaayaadmin

Reviving tradition: Karrasamu returns to Andhra Pradesh’s martial arts scene

nyaayaadmin

घर पर बनाएं 5 तगड़ा हेल्‍थ शॉट, गर्म हवा कुछ नहीं बिगाड़ पाएगी आपका

nyaayaadmin