30 C
Mumbai
July 6, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

दादा थे वैद्य तो पोता बना देश का टॉप कार्डियोलॉजिस्ट, 30 हजार से ज्यादा सर्जरी

दिल्ली: कार्डियोलॉजी के क्षेत्र में डॉ. सुभाष चंद्रा एक बेहद भरोसेमंद नाम है. इन्होंने अब तक करियर के 30 से अधिक वर्षों में 30,000 से अधिक जटिल कार्डियोलॉजी प्रक्रियाओं को सफलतापूर्वक पूरा किया है और इन्हें विभिन्न राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित भी किया गया है.

डॉ. सुभाष चंद्रा एम्स से लेकर फोर्टिस जैसे बड़े अस्पतालों में कई महत्वपूर्ण पदों पर रहकर अपनी सेवाएं भी दे चुके हैं. लेकिन वर्तमान में यह बीएलके-मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, राजेंद्र प्लेस, नई दिल्ली में इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी में अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं.

यहां से मिली डॉक्टर बनने की प्रेरणा
डॉ. सुभाष चंद्रा ने बताया कि उन्होंने डॉक्टर बनने की प्रेरणा अपने दादाजी से ली थी. उन्होंने बताया कि उनके दादाजी अपने शहर के एक जाने-माने वैद्य थे जिनके पास लोग अपना इलाज करवाने आते थे. इसी चीज को देखते हुए वह बड़े हुए थे और अपने दादाजी की शहर भर में इतनी इज्जत और नाम के कारण कहीं ना कहीं उनके दिमाग में यह बैठ गया था कि उन्हें भी आगे चलकर एक डॉक्टर ही बनना है.

यहां से की है पढ़ाई
डॉ. सुभाष चंद्रा ने 1984 में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी की थी. उसी विश्वविद्यालय से फिर इन्होंने 1987 में जनरल मेडिसिन में एमडी की. बाद में 1993 में, डॉ. चंद्रा ने प्रतिष्ठित एम्स से कार्डियोलॉजी, डीएम (कार्डियोलॉजी) में अपनी उन्नत डिग्री प्राप्त की. इन्होंने 1991 में अपना डीएनबी-कार्डियोलॉजी भी किया था.

कई बड़ी उपलब्धियां
डॉ. सुभाष चंद्रा को कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है, जैसे कि सुजॉय बी. रॉय यंग इन्वेस्टिगेटर अवार्ड, कार्डियोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया, 5वां वार्षिक सम्मेलन 1989, कर्नल के.एल. चोपड़ा रिसर्च अवार्ड, कार्डियोलॉजिकल सोसायटी ऑफ इंडिया, 9वां वार्षिक सम्मेलन 1993, यंग इन्वेस्टिगेटर अवार्ड, कार्डियोलॉजिकल सोसायटी ऑफ इंडिया, 13वां वार्षिक सम्मेलन 1997. वह इससे भी कई अधिक नेशनल और इंटरनेशनल अवार्ड्स से सम्मानित किए जा चुके हैं. लेकिन डॉ. चंद्रा का मानना ​​है कि चिकित्सा क्षेत्र में उनका सबसे बड़ा योगदान उनके 100 पब्लिकेशंस हैं.

कहां, कैसे आ सकते हैं आप इनसे इलाज करवाने
डॉ. सुभाष चंद्रा से आप अपना इलाज करवाने दिल्ली के मशहूर बीएलके-मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में आ सकते हैं. रविवार के दिन को छोड़कर बाकी किसी भी दिन डॉ. चंद्रा अपको यहां मिल जाएंगे. वह यहां पर प्रति व्यक्ति कंसल्टेशन फीस 2,000 रुपए तक चार्ज करते हैं.

Tags: Local18, Medical

FIRST PUBLISHED : July 2, 2024, 13:48 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

अरे यह फल तो फल, गुठलियां भी चमत्कारी, डायबिटीज कर सकती हैं कंट्रोल !

nyaayaadmin

दाल नहीं एनर्जी का है पावर हाउस! खाने से शरीर बनेगा ‘शक्तिशाली’

nyaayaadmin

दूध से भी 10 गुना ज्यादा पावरफुल है ये पाउडर, इसके सेवन से मिलेंगे ढेरों फायदे

nyaayaadmin