29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

तौलिए को पार्टनर के साथ शेयर करना चाहिए या नहीं? मन में है सवाल तो जानिए जवाब

How often should you wash your towel: नहाने के बाद आप क्या करते हैं? हर कोई तौलिए से शरीर को पोछते हैं. आप भी वहीं करते होंगे. लेकिन आप कितने दिनों पर इस तौलिए को साफ करते हैं और किस-किस के साथ तौलिए को शेयर करते हैं? अक्सर लोग नहाने वाले तौलिए को कई-कई दिनों बाद साफ करते हैं. जब तक तौलिया देखने में गंदा न हो जाए तब तक बहुत कम लोग तौलिए को साफ करते हैं. वहीं एक तौलिए से घर के कई लोग काम चला लेते हैं लेकिन यह लापरवाही आपको अस्पताल पहुंचा सकता है क्योंकि तौलिए में हजारों नहीं करोड़ों जीवाणु, फंगस, मॉल्ड, वायरस जैसे सूक्ष्मजीवन घर बसाए रहते हैं. इन सारे सूक्ष्मजीवों में कुछ बीमारियां फैलाने वाले भी होते हैं.

तौलिए में मौजूद सूक्ष्मजीव
डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. आलोक विज बताते हैं कि तौलिए में असंख्य बैक्टीरिया, वायरस, मॉल्ड, फंगस, यीस्ट होते हैं. ये सब तौलिए में चिपक जाते हैं. आप इसे धूप में सुखा भी देते हैं तो भी ये चिपके रहते हैं. कुछ फंगस तो ऐसे होते हैं जो स्किन में चिपककर नाखूनों में घुस जाते हैं और नाखून में एथलीट फूट, जॉक इच और वार्ट जैसी बीमारियां दे देते हैं. इन सूक्ष्म जीवाणुओं से स्किन में खुजली और अन्य बीमारियां हो सकती है.

तौलिए को कितने दिनों पर साफ करना चाहिए
डॉ. विज कहते हैं कि सामान्य नियम यह है कि यदि आप तौलिए को अकेले यूज करते हैं तो सप्ताह में एक दिन अवश्य इसे डिटर्जेंट में साफ करना चाहिए. लेकिन यदि आपको इंफेक्शन है, आप बीमार हैं तो इसे रोजाना साफ करें. वहीं यदि आपके आसपास ह्यूमिडिटी ज्यादा है या गर्मी ज्यादा है तो इसे दो-तीन दिनों में जरूर साफ करें. अगर आप जिम जाते हैं तो आपको चाहिए कि आप रोजाना इस तौलिए को साफ करें. तौलिए को बढ़िया डिटर्जेंट में पहले कुछ घंटे तक डुबो के रखें फिर उसे बढ़िया से साफ करें.

तौलिये को पार्टनर के साथ शेयर करें या नहीं
डॉ. आलोक विज बताते हैं कि आप अपने तौलिये को सबके साथ तो नहीं लेकिन पार्टनर के साथ शेयर कर सकते हैं. क्योंकि आप बेडशीट भी शेयर करते ही हैं. इसलिए स्किन से संबंधित जो चीजें आपके पास हैं, वे उनके पास भी होंगी. लेकिन यदि आपके पार्टनर या स्पॉज को स्किन से संबंधित कोई बीमारी है या कुछ दिनों के लिए हो गई है तो बेहतर रहेगा कि आप तौलिये को भी शेयर न करें.

इसे भी पढ़ें-इस दमदार साग में समाया है सेहत का पूरा संसार, हार्ट को बनाता है फौलाद, ताकत देता है बेमिसाल, वजन पर भी प्रहार

इसे भी पढ़ें-कोयले की राख से नहीं, इन 3 चीजों से दांतों में आएगी दूध सी चमक, इस्तेमाल करके तो देखिए, बदगुमान दाग की हो जाएगी छुट्टी

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : June 24, 2024, 09:44 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

बरसात में रहते हैं बुझे-बुझे, अपनाएं 5 गजब की ट्रिक्स, आएगी घोड़े जैसी फुर्ती

nyaayaadmin

बरसात के दिन आए… गर्मी से मिलेगी राहत, लेकिन बीमारियां करेंगी डबल अटैक !

nyaayaadmin

शुगर लेवल का पारा चढ़ने से पहले कर लें ये काम, कंट्रोल में रहेगा डायबिटीज

nyaayaadmin