27 C
Mumbai
October 5, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

ढोलक जैसी तोंद बैठे-बैठे हो जाएगी अंदर ! सिर्फ 5 छोटी-छोटी बातों का रखें ध्यान

Belly Fat Loss Tips: कई लोगों को लगता है कि लटकती तोंद को कम करने के लिए जिम में जाकर एक्सरसाइज करनी पड़ती है, लेकिन आपको जाकर हैरानी होगी कि कुर्सी पर बैठे-बैठे भी पेट की चर्बी कम की जा सकती है. इसके लिए आप कुछ सरल एक्सरसाइज कर सकते हैं. कुर्सी पर बैठकर पैर उठाना या स्ट्रेचिंग करना भी फायदेमंद हो सकता है. सही पोश्चर बनाए रखना और हर घंटे थोड़ी देर के लिए उठकर चलना भी आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है. नियमित रूप से इन आदतों को अपनाने से आप कुर्सी पर बैठकर भी अपने पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं.

TOI की रिपोर्ट के मुताबिक ऑफिस में कुर्सी पर बैठे-बैठे स्ट्रेचिंग करने से बेली फैट को कम करने में मदद मिलती है. हर एक घंटे बाद कुछ मिनट की स्ट्रेचिंग करने से तोंद को अंदर करने में मदद मिल सकती है. दरअसल स्ट्रेचिंग करने से मसल्स में खिंचाव आता है और पेट की मसल्स एक्टिव हो जाती हैं. इससे कैलोरी बर्न होती है और पेट की चर्बी भी धीरे-धीरे कम होने लगती है. सिटिंग क्रंचेस के जरिए भी पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है.

बटरफ्लाई पोज या तितली आसन करने से पेट की चर्बी से छुटकारा मिल सकता है. पेट की चर्बी घटाने के अलावा यह आसन तनाव से राहत के लिए भी एक बहुत अच्छा आसन है. आप अपनी कुर्सी पर आराम से बैठें और अपने पैरों को फैलाएं, फिर अपने घुटनों को मोड़ें और अपने पैरों को पेल्विस की तरफ लाएं. अब अपने पैरों के तलवों को एक साथ दबाएं और उन्हें अपने हाथों से पकड़ें. इसके बाद तितली के पंखों की तरह घुटनों को धीरे-धीरे ऊपर-नीचे करें.

कुर्सी पर बैठने के दौरान सही पोश्चर बेहद जरूरी है. इससे पीठ को सीधा रखने के साथ पेट की चर्बी को कम करने में मदद मिल सकती है. सही पोश्चर में बैठने से पेट की मसल्स एक्टिव रहती हैं. ऑफिस में आप झुककर बैठने से बचें. शोधकर्ताओं के अनुसार सीधे बैठने से आपको प्रतिदिन 350 अतिरिक्त कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है. पूरे दिन सही मुद्रा में बैठने से पेट की तोंद कम की जा सकती है.

बेहतर हाइड्रेशन रखकर आप पेट की चर्बी कम कर सकते हैं. डिहाइड्रेशन कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है, क्योंकि इससे कब्ज हो सकता है. इससे पेट फूलने का कारण बन सकता है. बैठकर पानी पीने से पाचन और मेटाबॉलिज्म में सुधार हो सकता है. पेट की चर्बी घटाने के लिए पानी महत्वपूर्ण है क्योंकि फैट को तोड़ने के लिए हाइड्रेशन बहुत जरूरी है. इस प्रकार पानी पेट की चर्बी कम करने में अहम भूमिका निभा सकता है.

अगर आप थके हुए हैं और एक्सरसाइज करने के लिए उठने का मन नहीं कर रहा है, तो अपने पैरों से हवा में अक्षर या संख्या बनाएं. यह पेट की चर्बी कम करने के लिए एक अच्छा व्यायाम हो सकता है. इसे हम लेग एक्सरसाइज या लेग रेज भी कहते हैं. जब आप पैरों से नंबर बनाते हैं, तो इससे न केवल पैरों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं, बल्कि यह आपके कोर मांसपेशियों को भी सक्रिय करता है. इस एक्सरसाइज के दौरान पेट की मांसपेशियां टोन होती हैं.

यह भी पढ़ें- यह हरा जूस तबीयत कर देगा हरी ! रोज एक गिलास पिएं, चेहरे से टपकेगा नूर, दिल होगा गार्डन-गार्डन

Tags: Health, Lifestyle, Trending news, Weight loss

FIRST PUBLISHED : September 21, 2024, 15:52 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

पथरी को निकाल फेंकेगी ये जड़ी बूटी! लीवर-हार्ट संबंधित बीमारी में भी कारगर

nyaayaadmin

दुनिया का कोई भी ड्रॉप नहीं हटा सकता आंखों का चश्मा ! यहां जान लें सच्चाई

nyaayaadmin

Mpox की वैक्सीन होने के बावजूद सभी को क्यों नहीं लगाई जा रही? जानें वजह

nyaayaadmin