29 C
Mumbai
October 5, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

डेंगू में भूलकर भी न खाएं ये 3 दवाएं, वरना औंधे मुंह गिरेगा प्लेटलेट काउंट !

List of Dengue Fever Medications: बारिश का मौसम इस बार लंबा चल रहा है और इससे मच्छरों से होने वाली बीमारियां तेजी से पैर पसार रही हैं. इन दिनों डेंगू का कहर कई राज्यों में देखने को मिल रहा है. राजधानी दिल्ली में पिछले 7 दिनों में डेंगू के 300 से ज्यादा मामले सामने आए हैं. डेंगू फीवर बेहद खतरनाक होता है और इसका सही समय पर इलाज न कराया जाए, तो मौत भी हो सकती है. डेंगू फीवर के लक्षण वायरल जैसे होते हैं और लोग कंफ्यूजन में वायरल फीवर वाली दवाइयां डेंगू फीवर में खाने लगते हैं. हालांकि ऐसा करना जानलेवा भी हो सकता है.

दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व प्रेसिडेंट और सीनियर फिजीशियन डॉ. अनिल बंसल ने News18 को बताया कि डेंगू एक वायरल इंफेक्शन है, जो मच्छरों के काटने से इंसानों में फैलता है. डेंगू का इंफेक्शन होने पर लोगों को तेज बुखार, सिरदर्द, बॉडी पेन और सांस फूलने जैसे लक्षण नजर आते हैं. डेंगू में लोगों के खून का प्लेटलेट काउंट तेजी से गिरने लगता है. अगर प्लेटलेट काउंट बहुत ज्यादा गिर जाए, तो इससे इंटरनल ब्लीडिंग हो सकती है और व्यक्ति की मौत हो सकती है. ऐसे में लोगों को डेंगू के लक्षण नजर आएं, तो तुरंत डॉक्टर से मिलकर इलाज करवाना चाहिए.

अचानक बुखार आने लगे, तो कौन सी दवा लें?

डॉक्टर की मानें तो अगर लोगों को अचानक बुखार आ जाए, तो पैरासिटामोल दवा लेनी चाहिए. किसी भी तरह का बुखार हो, यह दवा सुरक्षित मानी जाती है. अगर आपको पैरासिटामोल लेने के बावजूद 2-3 दिनों तक बुखार आ रहा है, तो तुरंत डेंगू की जांच करानी चाहिए. डेंगू पॉजिटिव निकले, तो खुद इलाज नहीं करना चाहिए और डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. कई लोग डेंगू होने पर एंटीबाोटिक दवाएं लेना शुरू कर देते हैं, लेकिन ऐसा करने से उन्हें नुकसान हो सकता है. डेंगू एक वायरल इंफेक्शन है और इसमें एंटीबायोटिक दवा लेने से फायदा नहीं होता है.

डेंगू में इन दवाओं को लेना नुकसानदायक

डॉ. अनिल बंसल ने बताया कि डेंगू के मरीजों को एंटीबायोटिक, एंटीवायरल और पेनकिलर्स नहीं लेने चाहिए. ये तीनों दवाएं डेंगू की कंडीशन में परेशानी पैदा कर सकती हैं और इन दवाओं को लेने से प्लेटलेट काउंट घट सकता है. डेंगू में लक्षणों के अनुसार इलाज किया जाता है और डॉक्टर मरीज की स्थिति के अनुसार दवाएं देते हैं. डेंगू के हल्के लक्षणों को पैरासिटामोल के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है. ठंडे पानी की स्पॉन्जिंग से भी डेंगू फीवर कंट्रोल करने में मदद मिलती है. स्पॉन्जिंग यानी ठंडे पानी में रूमाल या कोई कपड़ा भिगोकर शरीर को पोंछना. डेंगू के मरीजों को डॉक्टर के कॉन्टेक्ट में रहना चाहिए.

डेंगू से राहत पाने में इस तरह की डाइट फायदेमंद

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो डेंगू के मरीजों को खूब पानी पीना चाहिए और डाइट में फ्लूड लेना चाहिए. डेंगू से राहत पाने के लिए फलों का सेवन करना चाहिए. डेंगू के मरीजों के लिए दलिया, खिचड़ी या सूप पीना फायदेमंद होता है. ताजा फलों का जूस भी पीया जा सकता है. इसके अलावा अगर डेंगू से बचने की बात की जाए, तो मच्छरों से बचाव करना बेहद जरूरी है. अपने घरों के आसपास पानी न जमा होने दें. नियमित रूप से घर में कंटेनरों को खाली और साफ करें और बाथरूम के अंदर पानी की बाल्टियां रखने से बचें. मॉस्किटो रिपेलेंट क्रीम लगाएं. डेंगू के लक्षण नजर आएं, तो तुरंत जांच कराएं.

यह भी पढ़ें- क्या गर्म पानी पीने से बढ़ सकता है ब्लड प्रेशर? हाई बीपी के मरीज जरूर पढ़ें यह खबर, कंफ्यूजन होगी दूर

Tags: Delhi Dengue Cases, Dengue fever, Health, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED : September 25, 2024, 11:02 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

ब्रेन को हेल्दी रखने के लिए परफेक्ट हैं ये 3 योगासन,मूड-याददाश्त होंगे बेहतर

nyaayaadmin

कमाल का कमबैक! हरनाज संधू ने स्लिम होकर ट्रोलर्स का किया मुंह बंद, देखें PICS

nyaayaadmin

कोरोना की तरह डराने लगा मंकीपॉक्‍स! अफ्रीका के बाहर भी मिला मरीज

nyaayaadmin