29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

डायबिटीज वालों के लिए बेहद खतरनाक हैं ये फल, झट से बढ़ाता है शुगर लेवल

These Fruits Can Spike Your Blood Sugar Level: अपने डेली रूटीन में फलों को जरूर शामिल करना चाहिए. क्योंकि यह आपके शरीर के पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है. इसके अलावा यह डायबिटीज से भी बचाता है. लेकिन जिन्हें डायबिटीज हो जाता है उनके लिए लाइफ में कई तरह के नियम आ जाते हैं और चीजों को अपने स्वास्थ्य के अनुसार चुनकर खाना होता है.

डायबिटीज पेशेंट के लिए ये फल खतरनाक
मेडिकल न्यूज टूडे के मुताबिक, सभी फलों में अलग-अलग मात्रा में शुगर पाया जाता है. लेकिन 3 ऐसे फल हैं जिनसे बचना जरूरी है. जैसे खरबूज, पका हुआ केला और पाइनएप्पल. अगर आपका शुगर कंट्रोल में नहीं रहता है तो इस फल से दूर रहें. इसके अलावा जिस फल में कार्बोहाइड्रेट अधिक होता है उसे भी खाने से बचना चाहिए. जैसे अंगूर, आम और सेब. रिपोर्ट के मुताबिक वे खा सकते हैं जिनका शुगर बार-बार बढ़ता या कम नहीं होता.

यह भी पढ़ें: क्या है बुलेटप्रूफ कॉफी? जिसके दीवाने हैं कई बॉलीवुड सेलिब्रिटी, वजन भी करता है कंट्रोल

फलों के जूस भी बढ़ाते हैं शुगर
सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के अनुसार, फल के जूस भी शुगर बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हैं. पैकेट वाले जूस को भी पीने से बचना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Homemade Butter: घर में ऐसे बनाएं अमूल बटर… तरीका है बहुत सिंपल, बस चाहिए 2 चीज

क्यों जरूरी है फल?
डाइट में फल बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. हालांकि फलों में अधिक मात्रा में चीनी होती है. लेकिन ताजे फलों में ज्यादा शुगर नहीं होता. इसलिए यह डायबिटीज पेशेंट के शुगर लेवल को प्रभावित नहीं करता है. फलों में फाइबर भी उच्च मात्रा में होती है, जो आपके ब्लड फ्लो में शुगर को अब्सॉर्ब करता है. कई स्टडी से पता चला है कि साबुत फलों का सेवन मधुमेह के विकास के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : June 23, 2024, 15:38 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

सफेद बालों को करना है नेचुरल काला…तो अपनाएं ये रामबाण उपाय, जल्द दिखेगा असर!

nyaayaadmin

नंगे पैर सुबह-सुबह कर लें यह काम, 10 मिनट में होगा ‘चमत्कार’, मिट जाएगा दर्द

nyaayaadmin

‘भइया, थोड़ा तीखा बनाओ…’ गोलगप्‍पे के पानी से कैंसर का खतरा, पहचानें म‍िलावट

nyaayaadmin