29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

डायबिटीज के मरीज बार-बार पेशाब आने से हैं परेशान, इस चीज का करें इस्तेमाल

रांची. अक्सर यह देखा जाता है कि डायबिटीज के मरीजों में इंसुलिन में बैलेंस को लेकर अक्सर समस्या होती है. कभी इनका इंसुलिन काफी बढ़ता है तो कभी काफी घट जाता है. साथ ही, रह-रह कर थोड़ी देर में पेशाब आना भी उनके लिए बहुत बड़ी समस्या बन जाती है. ऐसे में जामुन का उपयोग करना खासकर जामुन के बीज का पाउडर इस बीमारी में कारगर माना जाता है.

झारखंड की राजधानी रांची के आयुर्वेदिक डॉक्टर वीके पांडे (विनोबा यूनिवर्सिटी से बीएएमएस व झारखंड सरकार में मेडिकल ऑफिसर) ने लोकल 18 को बताया कि जामुन रामबाण के तौर पर काम करता है, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है. यह इंसुलिन को बैलेंस करने का काम करता है. इसके अलावा जामुन के बीज का सेवन करने से बार-बार पेशाब आने की समस्या कम होती है.

विटामिन- मिनरल से भरपूर
डॉ. वीके पांडे बताते हैं कि जामुन में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन, मैग्‍नीशियम, सोडियम, फॉस्‍फोरस, विटामिन सी, एंटीऑक्‍सीडेंट जैसे जरूरी पोषक तत्‍व पाए जाते हैं, जो आपकी बॉडी में इंसुलिन को बैलेंस करते हैं और बार-बार पेशाब आने की समस्या को कम करते हैं. इसके लिए आपको जामुन के बीज को लेना है और धूप में सुखा देना है. ध्यान रहे, बहुत कड़ी धूप नहीं, बल्कि हल्के में सुखाना है. बीज सूख जाएं तो फिर इसे आपको पीसकर पाउडर बना लेना है और सुबह शाम एक-एक चम्मच हल्के गर्म पानी के साथ घोलकर पी लेना है. आप देखेंगे पहले दिन से ही आपको काफी आराम मिलेगा. साथ ही, आपकी बॉडी में इंसुलिन की मात्रा भी बैलेंस रहेगी.

अत्यधिक मात्रा में न करें सेवन
डॉ. वीके पांडे बताते हैं कि इसे आपको अत्यधिक मात्रा में सेवन नहीं करना है. अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से सीने में जलन, कब्ज और दस्त जैसी शिकायत हो सकती है. इसलिए अगर आप डायबिटीज पेशेंट हैं तो हर दिन दो चम्मच बीज के पाउडर का सेवन कर सकते हैं और अगर कोई बीमारी नहीं है तो फिर 200 ग्राम तक जामुन का सेवन कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए इस नंबर पर 8986600318 संपर्क कर सकते हैं.

(नोट – यह खबर आयुर्वेदिक डॉक्टर द्वारा बातचीत कर लिखी गई है. लोकल 18 इसकी पुष्टि नहीं करता.)

Tags: Eat healthy, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Ranchi news

FIRST PUBLISHED : June 27, 2024, 10:03 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

‘भइया, थोड़ा तीखा बनाओ…’ गोलगप्‍पे के पानी से कैंसर का खतरा, पहचानें म‍िलावट

nyaayaadmin

गर्मी के निशाने पर देश के ये 3 बड़े शहर, 12 साल में हजारों को लील गई हीट वेव

nyaayaadmin

क्या 1 सप्ताह में 5 किलो वजन घटाना मुमकिन है? इसके लिए क्या करना होगा

nyaayaadmin