29 C
Mumbai
October 5, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

डायबिटीज के मरीजों के लिए करामाती हैं 5 सब्जियां, शुगर कंट्रोल करने में कारगर

Best Vegetables To Control Diabetes: डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए दवा और इंसुलिन डोज के साथ अच्छी लाइफस्टाइल व बैलेंस्ड डाइट बेहद जरूरी है. खाने-पीने का सीधा असर शुगर लेवल पर पड़ता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स डायबिटीज के मरीजों को ज्यादा से ज्यादा सब्जियां खाने की सलाह देते हैं. सब्जियों में तमाम ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो शुगर लेवल को काबू में करने में मदद करते हैं और ओवरऑल हेल्थ को बूस्ट कर सकते हैं.

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक सब्जियां डायबिटीज को कंट्रोल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, क्योंकि इनमें कम कैलोरी, कम कार्बोहाइड्रेट्स और हाई फाइबर होता है. सब्जियों का जमकर सेवन करने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं होती है और शुगर लेवल कंट्रोल रखने में आसानी होती है. सभी लोगों को एक दिन में 2 से 3 कटोरी सब्जियां जरूर खानी चाहिए. हार्ट से लेकर ब्रेन दुरुस्त करने में सब्जियां बेहद फायदेमंद साबित हो सकती हैं.

डायबिटीज के लिए 5 बेस्ट सब्जियां

पालक (Spinach)- शुगर के मरीजों के लिए पालक का सेवन फायदेमंद माना जाता है. पालक में अत्यधिक फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के होता है. इसमें बहुत कम कैलोरी और कम कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं. फाइबर ब्लड शुगर लेवल को स्टेबल रखने में मदद करता है. रोजाना पालक खाने से डायबिटीज के मरीजों को शुगर लेवल कंट्रोल रखने में मदद मिलती है. इससे हार्ट हेल्थ भी बूस्ट हो सकती है.

भिंडी (Okra)- अधिकतर लोगों को भिंडी की सब्जी खूब पसंद आती है. भिंडी में सॉल्यूबल फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार होता है. इसमें कम कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट्स के साथ-साथ कई पारवरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो शरीर की सूजन को कम करते हैं और इन्सुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाते हैं. इससे डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

ब्रोकली (Broccoli)- ब्रोकली फाइबर, विटामिन C और कई एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत है. इसमें कम कैलोरी और कम कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं. इसकी वजह से ब्रोकली खाने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा ब्रोकली का सेवन करने से हार्ट डिजीज और कैंसर का जोखिम भी कम हो सकता है. ब्रोकली ओवरऑल हेल्थ को भी बूस्ट कर सकती है.

खीरा (Cucumber)- खीरा में 95% पानी होता है और यह कम कैलोरी वाली सब्जी है. इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. खीरा में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन में सहायक होता है. खीरा शरीर को हाइड्रेटेड रखता है. इसके अलावा डायबिटीज काबू में करने के लिए मूली को लाभकारी माना जा सकता है. मूली भी फाइबर से भरपूर होती है, जो शुगर लेवल कंट्रोल कर सकती है.

टमाटर (Tomato)- टमाटर का जमकर सेवन करने से शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. टमाटर में लाइकोपीन, विटामिन C, और कई लाभकारी एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. ये तत्व सूजन को कम करने और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. इसके अलावा शिमला मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन C और फाइबर की प्रचुर मात्रा होती है. ये तत्व ब्लड शुगर को स्टेबल रखने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें- बीड़ी पीना सिगरेट से ज्यादा खतरनाक ! सुट्टा मारने वाले भी कान खोलकर सुन लें 5 बातें, वरना सिर पकड़कर रोएंगे

Tags: Blood Sugar, Fresh vegetables, Health, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED : August 14, 2024, 12:32 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

जन्‍माष्‍टमी व्रत कर रहे हैं तो मान लें डॉक्‍टर की बताई ये 5 बातें

nyaayaadmin

मुहांसे निकलने से चेहरे की खूबसूरती का हो रहा सत्यानाश? ऐसे पाएं निजात

nyaayaadmin

औषधीय गुणों का खजाना है यह चावल, डायबिटीज-बीपी को कंट्रोल करने में कारगर

nyaayaadmin