27 C
Mumbai
September 17, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 2 जड़ वाली सब्जियां, ऐसे खाएं

Diabetes Diet: डायबिटीज रोग आजकल अधिकतर लोगों को अपना शिकार बना रहा है. एक जमाने में यह जेनेटिक बीमारी हुआ करती थी, लेकिन अब यह एक लाइफस्टाइल डिजीज बन गई है. मोटापा हो यो फिजिकली एक्टिव न रहने की आपकी आदत हो, सुबह से लेकर दिन भर भूखे रहते हों, ये कुछ ऐसे फैक्टर्स हैं, जिनसे डायबिटीज हो सकती है. जिन लोगों को डायबिटीज होती है, वे अपने खानपान में काफी सावधानी बरतते हैं. उन चीजों को भी खाने से डरते हैं, जो वे खा सकते हैं. ऐसे ही कुछ डायबिटीज के मरीज चुकंदर और गाजर खाने से भी परहेज करते हैं. ऐसे में ये जानना जरूरी है कि क्या मधुमेह होने पर ये दो पौष्टिक चीजें खा सकते हैं या नहीं.

क्या डायबिटीज में चुकंदर और गाजर खा सकते हैं? (Can diabetes eat beetroot and carrot?)
जानीमानी न्यूट्रिशनिस्ट कविता देवगन ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर किया है, जिसमें वे बता रही हैं कि डायबिटीज में लोग चुकंदर और गाजर खा सकते हैं या नहीं.

1. कविता देवगन के अनुसार, गाजर में कैरोटीनॉयड पाए जाते हैं, जो इंसुलिन रेसिस्टेंस पर विपरीत प्रभाव डालते हैं. इस प्रकार सक्रिय रूप से ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं. ऐसे में डायबिटीज रोगी गाजर का सेवन कर सकते हैं.

View this post on Instagram

A post shared by Kavita Devgan (@kavita.devgan)

2. बात करें चुकंदर की तो इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट अल्फा-लिपोइक एसिड (Alpha-lipoic acid) इंसुलिन के उपयोग पर सकारात्मक प्रभाव डालता है. ऐसे में चुकंदर का सेवन करना भी फायदेमंद हो सकता है. इससे शरीर में खून की कमी भी दूर होती है.

3. इतना ही नहीं, चुकंदर में मेटाबोलाइट (नाइट्रेट) की हाई कंसन्ट्रेशन इंसुलिन प्रतिरोध को कम कर सकती है. ऐसे में डायबिटीज होने पर भी हर दिन आप चुकंदर का सेवन कर सकते हैं.

4. चुकंदर और गाजर दोनों में ही फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है. इस वजह से ये दोनों ही लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ हैं, इसलिए ये ब्लड शुगर लेवल को तेजी से नहीं बढ़ाते हैं. खास बात ये है कि इन दोनों सब्जियों में कुछ ऐसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो आपकी आंखों और नर्व्स के लिए आवश्यक और फायदेमंद होते हैं. डायबिटीज रोगियों को अपनी आंखों, नर्व्स का खास ख्याल रखने की भी जरूरत होती है.

ऐसे में इन तमाम बातों को ध्यान में रखते हुए डायबिटीज रोगियों को गाजर और चुकंदर से परहेज करने की कोई जरूरत नहीं है. हालांकि, इनका सेवन कम मात्रा में ही करें, क्योंकि इनमें किसी भी अन्य सब्जी की तुलना में अधिक शुगर की मात्रा होती है.

इसे भी पढ़ें: मर्दों के बेजान, कमजोर शरीर में घोड़े जैसी ताकत भर देगी ये 1 चीज, खाते ही आएगी नई जान, इनफर्टिलिटी भी होगी दूर, डेली ऐसे खाएं

Tags: Eat healthy, Health, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : August 10, 2024, 11:27 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

मृत्यु के कितने घंटे बाद तक कर सकते हैं नेत्रदान? जानें सही जवाब

nyaayaadmin

स्वाद और सेहत का खजाना है ये पत्ता, खाली पेट चबाने के हैं चमत्कारी फायदे

nyaayaadmin

एक औषधि है कई बीमारियों का काल! कफ-बुखार का खतरा होगा कम, स्किन भी करेगी ग्लो

nyaayaadmin