29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
International

टैक्‍स बढ़ाने पर केन्‍या में सरकार के खिलाफ विद्रोह, संसद में घुसे हजारों लोग

नैरोबी, अफ्रीकी देश केन्‍या में टैक्‍स बढ़ाने पर लोगों ने विद्रोह कर दिया है. लोग सड़कों पर उतर आए. यहां तक क‍ि संसद पर धावा बोल दिया. कई जगह आग लगा दी. राजधानी नैरोबी में उपद्रव मचा रहे लोगों को शांत करने के ल‍िए पुल‍िस को फायरिंग करनी पड़ी, जिसमें कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई है. कई लोग घायल बताए जा रहे हैं. प्रदर्शनकारी उस बिल का विरोध कर रहे हैं जिसके लागू होने के बाद कई तरह के टैक्‍स में वृद्धि हो जाएगी.

रॉयटर्स के मुताबिक, प्रदर्शनकार‍ियों ने केन्याई संसद के कुछ हिस्सों में आग लगा दी है. वे पुल‍िस पर हमला कर रहे हैं, ताक‍ि उन्‍हें अंदर घुसने दिया जाए. जब पुल‍िसवालों ने उन्‍हें रोका तो वे भ‍िड़ गए. उनपर पथराव क‍िया. लाठ‍ियां मारीं. पुल‍िसवाले उन्‍हें रोक पाने में सफल नहीं हो पाए, तो उन्‍होंने गोल‍ियां चलाईं. हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी संसद में घुस गए हैं. हमले को देखते हुए वहां के सांसदों ने सदन खाली कर दिया. नैरोबी में मामला इतना बढ़ गया क‍ि पुल‍िस को प्रदर्शनकार‍ियों पर गोली तक चलानी पड़ी. प्रदर्शनकारी संसद से औपचारिक गदा भी चुरा ले गए.

दरअसल, केन्‍या की सरकार ने एक विवादास्पद वित्त विधेयक को मंजूरी दी है, जो अगर लागू हुआ तो देश में टैक्‍स बढ़ जाएगा. सरकार का कहना है क‍ि वह देश पर भारी कर्ज का बोझ कम करना चाहती है. वह इन करों के माध्‍यम से 2.7 बिलियन डॉलर की अतिरिक्त राशि जुटाना चाहती है, क्‍योंक‍ि देश पर कर्ज इतना ज्‍यादा है क‍ि सिर्फ ब्‍याज चुकाने में ही सरकारी खजाने का 37 फीसदी ह‍िस्‍सा चला जाता है. लोग बिल का शुरुआत से ही विरोध कर रहे हैं. लेकिन जैसे ही इस विधेयक को मंजूरी मिली लोग उग्र हो गए. संसद पर धावा बोल दिया.

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि जब राजधानी नैरोबी और अन्य शहरों की सड़कों पर प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हुई, तो पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस और पानी की बौछारों का इस्तेमाल किया. प्रदर्शनकारियों के सिर के ऊपर से गोलियां भी चलाईं, जवाब में प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षा बलों पर पत्थर फेंके. लोगों की मांग है क‍ि राष्‍ट्रपत‍ि विल‍ियम रुटो अपना पद छोड़ दें. रुटो न दो साल पहले चुनाव जीता था. लेकिन देश की व‍ित्‍तीय हालत खराब होने के बाद उन्‍होंने इस बिल को पेश करने का फैसला लिया.

FIRST PUBLISHED : June 25, 2024, 19:21 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

ये तो फिल्मों में होता है! कैश गिफ्ट उपहार और… नहीं देखी होगी ऐसी शादी

nyaayaadmin

क्यों मौत की ‘सवारी’ को मजबूर पुतिन की सेना? जंग में लाया नया हथियार

nyaayaadmin

महामारी के मुहाने पर हैं हम? लाशों से पट जाएगी धरती, कोरोना से भी ज्यादा भयावह

nyaayaadmin