26 C
Mumbai
August 4, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Earn Money

टीसीएस के Q1 नतीजों से निवेशक खुश, आज 3% उछला शेयर, खरीदें या बेचें?

हाइलाइट्सटीसीएस के पहली तिमाही के नतीजे अनुमान से बेहतर रहे हैं. ब्रोकरेज भी टाटा ग्रुप के इस शेयर पर बुलिश हैं. आज टीसीएस शेयर तेजी के साथ खुला.

नई दिल्‍ली. टाटा कंसल्‍टेंसी सर्विसेज (TCS) के चालू वित्‍त वर्ष की पहली तिमाही के नतीजे घोषित करने के बाद आज कंपनी के शेयरों में तेजी देखी जा रही है. बाजार खुलने के कुछ देर बाद ही बीएसई पर टीसीएस के शेयर करीब 3 फीसदी के साथ 4044 रुपये (TCS Share Price) पर पहुंच गया. आज यह शेयर कल के बंद भाव ₹3,922.70 से ऊपर ₹4,001.15 पर खुला था. टीसीएस के Q1 प्रदर्शन पर विश्लेषकों ने सकारात्‍मक प्रक्रिया दी है. कई ब्रोकरेज फर्म ने टीसीएस शेयर को खरीदने या ‘होल्‍ड’ करने की सलाह दी है. टीसीएस की मजबूत राजस्व वृद्धि और मार्केट लीडरशिप के चलते एनालिस्‍ट्स इस आईटी स्‍टॉक पर बुलिश हैं.

चालू वित्‍त वर्ष की पहली तिमाही में टीसीएस को 12,040 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है जो सालाना आधार पर 9 फीसदी ज्‍यादा है. वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही में कंपनी ने 11,074 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट कमाया था. चालू वित्‍त वर्ष की पहली तिमाही में टीसीएस (TCS) का ऑपरेशंस से रेवेन्यू 5 फीसदी की वृद्धि के साथ 62,613 करोड़ रुपये हो गया. इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में कंपनी का रेवेन्यू 59,381 करोड़ रुपये था. तिमाही नतीजे घोषित करते हुए टीसीएस ने निवेशकों के लिए 1 रुपये के प्रत्येक इक्विटी शेयर पर 10 रुपये का अंतरिम डिविडेंड देने का ऐलान भी किया.

ये भी पढ़ें- Mutual Fund Loan : बैंक ब्रांच जाने का झंझट खत्‍म, अब घर बैठे मिलेगा पैसा

अनुमान से बेहतर नतीजे
लाइव मिंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, टीसीएस के Q1 नतीजे ज्‍यादातर विश्‍लेषकों के अनुमानों से बेहतर रहे हैं. शेयरखान के संजीव होता ने तिमाही आधार पर टीसीएस के राजस्‍व में 1.5 फीसदी वृद्धि का अनुमान जताया था. जबकि वृद्धि 2 फीसदी हुई है. हालांकि वेतन वृद्धि के कारण मार्जिन में 130 आधार अंकों की गिरावट आई, फिर भी यह उम्मीद से बेहतर रहा है. नतीजों पर संजीव ने कहा, “TCS के Q1 के आंकड़े कुल मिलाकर आईटी शेयरों के लिए सकारात्मक हैं. हम शेयर पर ‘बाय’ रेटिंग बरकरार रखते हैं.” उन्होंने कहा कि वेतन वृद्धि के बाद, EBIT मार्जिन 26-28% की सीमा की ओर बढ़ने की उम्मीद है.

ब्रोकरेज हाउसेज ने बरकरार रखी है रेटिंग
तिमाही नतीजों के बाद ज्‍यादातर ब्रोकरेज फर्मों ने टीसीएस शेयर को लेकर अपने रुख में कोई बदलाव नहीं किया है. मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज ने शेयर को खरीदने की अपनी सलाह को बरकरार रखा हे और 4660 टार्गेट प्राइस तय किया है. कोटक इंस्टिट्यूशनल इक्विटी ने भी 4500 रुपये के टार्गेट प्राइस के लिए अपनी ‘एड’ रेटिंग को बरकरार रखा है. वैश्विक ब्रोकरेज फर्म यूबीएस ने भी 4600 रुपये के टार्गेट प्राइस के साथ इस शेयर को खरीदने की सलाह दी है. वहीं जेफरीज ने टीसीएस शेयर की रेटिंग को अपग्रेड कर ‘बाय’ कर दिया है. जेफरीज का अनुमान है कि टीसीएस शेयर ₹4,615 तक जा सकता है.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Business news, Money Making Tips, Stock market, Stock tips

FIRST PUBLISHED : July 12, 2024, 10:51 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

सालभर में ही मालामाल करने वाले शेयर में और आएगी तेजी, ब्रोकरेज ने कहा-खरीदो

nyaayaadmin

8 महीने में ही ₹1 लाख के बना दिए 6 लाख, रिकॉर्ड हाई पर सरकारी कंपनी का शेयर

nyaayaadmin

क्‍या होता है CIBIL स्‍कोर? क्रेडिट स्कोर खराब होने से नहीं मिलता लोन? जानें

nyaayaadmin