27 C
Mumbai
August 3, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

झट से चढ़ गया शराब का नशा तो पट से उतारने का वैज्ञानिक तरीका जान लें

How to get rid of hangover: जब किसी व्यक्ति को शराब का नशा बहुत चढ़ जाता है तो आनन-फानन में लोग उसे तुरंत अचार, इमली, नींबू, फ्राइड अंडे इत्यादि देते हैं ताकि नशा जल्दी उतर जाए. यहां तक कि कुछ लोग कुत्ते के बाल भी सूंघाने जैसे हैरतअंगेज काम भी करते हैं लेकिन हकीकत यह है कि इन चीजों से दारू का नशा नहीं उतरता. जब अल्कोहल की मात्रा खून में बढ़ जाती है तो इसका वैज्ञानिक तरीका यही है कि उसे खूब पानी पिलाया जाए ताकि खून में अल्कोहल का असर कम हो सके. लेकिन अब वैज्ञानिकों ने इसके लिए एक नई चीज की खोज की है. शोधकर्ताओं का कहना है कि शराब का नशा उतारने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं बल्कि यह आपके फ्रिज में मौजूद चीज से ही उतर सकता है.

हैंगओवर उतारने के लिए फ्रुक्टोज अहम
डेली मेल की रिपोर्ट में न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. रोंडा पैट्रिक ने स्टडी का हवाला देते हुए बताया कि शराब के नशे को फ्रुक्टोज बहुत जल्दी उतार सकता है. स्टडी में पाया गया कि फ्रुक्टोज अल्कोहल से छुटकारा पाने की गति को तेजी से बढ़ा सकता है. फ्रुक्टोज नेचुरल रूप से लगभग सभी मीठे फलों में पाया जाता है. यानी यदि शराब का नशा तेजी से उतारना चाहते हैं तो आप फल खा लीजिए. इससे जल्दी से जल्दी शराब का नशा उतर जाएगा. सैद्धांतिक रूप से अगर आप सुबह में फलों का सेवन करते हैं तो शरीर में सॉल्ट की पूर्ति होने लगती है और शरीर दोबारा से हाइड्रेट होने लगता है. इससे शरीर में एनर्जी की रिकवरी होने लगती है. हालांकि डॉ. पैट्रिक का कहना है कि शराब का नशा उतारने के लिए यदि आप सोचते हैं कि फलों की जगह जूस पिला दिया जाए तो यह बहुत ही बैड आइडिया है. अगर आप नशे में फ्रूट जूस पिएंगे तो इसमें से शुगर तेजी के साथ खून में अवशोषित होने लगेगा और ब्लड शुगर बढ़ जाएगी जो ज्यादा नुकसानदेह साबित हो सकता है.

नशा उतारने के लिए इस फल को खाएं
अध्ययन में पाया गया कि अगर एक किलोग्राम शरीर के वजन पर एक ग्राम फ्रुक्टोज का सेवन किया जाए तो अल्कोहल का असर 31 प्रतिशत तक कम हो जाता है. मसलन अगर कोई व्यक्ति 79 किलोग्राम का है तो उसे 79 ग्राम फ्रुक्टोज की जरूरत होगी. 79 ग्राम फ्रुक्टोज के लिए पांच या 6 सेब की जरूरत होगी. अगर आप शराब पीने से पहले पानी वाले फलों का ज्यादा सेवन करेंगे तो इससे भी शराब के नशे का असर बहुत कम हो जाएगा. शराब का नशा उतारने के लिए ऐसे फलों का सेवन किया जाना चाहिए जिसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा ज्यादा हो. इसके लिए बैरी, ब्लूबेरी, चेरी, जामुन इत्यादि का सेवन करें.

इसे भी पढ़ें–चावल के साथ घी खाना चाहिए या नहीं, नुकसान होगा या फायदा, समझ लें डॉक्टर की बात

इसे भी पढ़ें–रात में पानी में भीगा दें ये चीज और सुबह होते ही गटक जाए, यकीन मानिए हार्ट, ब्रेन, किडनी सब रहेगा दुरुस्त, चेहरे पर भी आ जाएगा ग्लो

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : July 11, 2024, 15:52 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

गर्मी में बार-बार माइग्रेन का दर्द बढ़ जाता है, 3 घरेलू उपचार से पाएं राहत

nyaayaadmin

मामूली नहीं है ये फल, आपको बना देगा निरोग, कभी नहीं होगी ये बीमारियां

nyaayaadmin

शरीर के लिए अमृत से कम नहीं यह जड़ी, किडनी-लिवर से लेकर हार्ट तक के लिए कारगर

nyaayaadmin