26 C
Mumbai
October 9, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

ज्यादा न खाएं 5 फूड्स, वरना ढोलक जैसा निकल आएगा पेट! बढ़ेगा बीमारियों का रिस्क

Foods That Increase Belly Fat: आज के जमाने में पेट की चर्बी बढ़ने की समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिल रही है. हर उम्र के लोगों का पेट मटके की तरह निकला हुआ नजर आता है. पेट की चर्बी जिद्दी होती है और अगर एक बार पेट बाहर निकल जाए, तो इस चर्बी को कम करना काफी मुश्किल होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो पेट की चर्बी बढ़ने से बचा जा सकता है. इसके लिए लोगों को कुछ फूड्स से दूरी बनानी होगी और रोजाना एक्सरसाइज भी करनी होगी. आज आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो पेट की चर्बी को तेजी से बढ़ा सकते हैं.

नोएडा के डाइट मंत्रा क्लीनिक की डाइटिशियन कामिनी सिन्हा ने News18 को बताया कि पेट की चर्बी कई बीमारियों की वजह बन सकती है. लोगों को कोशिश करनी चाहिए कि अच्छी डाइट और बेहतर लाइफस्टाइल के जरिए पेट की चर्बी से बचा जाए. जंक फूड्स, शुगरी ड्रिंक्स और ज्यादा ऑयली फूड्स का सेवन करने से शरीर में फैट जमा होने लगता है और इससे पेट बाहर निकल आता है. शराब पीने से भी लोगों का पेट बाहर निकल सकता है. ऐसे में कुछ फूड्स को अवॉइड करके पेट की चर्बी से बचने में काफी हद तक मदद मिल सकती है.

पेट की चर्बी से बचना है, तो इन फूड्स से बनाएं दूरी

– डाइटिशियन की मानें तो शुगर यानी चीनी का ज्यादा सेवन करने से पेट की चर्बी तेजी से बढ़ती है. कोल्ड ड्रिंक्स, एनर्जी ड्रिंक्स, सोडा और फ्रूट जूस में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है और इनमें एडेड शुगर भी होती है. इन चीजों का ज्यादा सेवन करने से पेट की चर्बी तेजी से बढ़ सकती है. इन ड्रिंक्स में पोषक तत्व भी बेहद कम होते हैं, जिसकी वजह से इन चीजों को अवॉइड करने में ही भलाई है.

– फ्राइड फूड्स तले हुए खाद्य पदार्थ पेट की चर्बी बढ़ा सकते हैं. लोगों को समोसा, चिप्स, फ्रेंच फ्राइज, पकौड़े और कचौड़ी खाने से बचना चाहिए. इन चीजों में ट्रांस फैट और कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है. ये फूड्स न केवल पेट की चर्बी को बढ़ाते हैं, बल्कि हार्ट हेल्थ को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं. इनका रोज सेवन करने से वजन तेजी से बढ़ सकता है और शरीर में फैट जमा हो सकता है.

– व्हाइट ब्रेड और पास्ता जैसे रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स तेजी से पचते हैं, जिससे शरीर में शुगर लेवल तेजी से बढ़ता है. इससे बॉडी में इंसुलिन बढ़ जाता है और इससे फैट का स्टोरेज होने लगता है. प्रोसेस्ड फूड्स, जैसे- बर्गर, पिज्जा और पैकेज्ड स्नैक्स में नमक व शुगर की मात्रा ज्यादा होती है. इसमें ट्रांस फैट होते हैं और आवश्यक पोषक तत्वों की कमी होती है, जो शरीर की चर्बी बढ़ाने में सहायक होते हैं. रोजाना इनका सेवन करने से चर्बी बढ़ सकती है.

– आपको जानकर हैरानी होगी कि शराब पीने की वजह से भी लोगों के पेट की चर्बी बढ़ सकती है. जी हां, अत्यधिक शराब का सेवन भी पेट की चर्बी बढ़ाने का एक प्रमुख कारण है. शराब में उच्च कैलोरी होती है और इसका सेवन आपकी भूख को बढ़ा सकता है, जिससे आप ज्यादा खाना शुरू कर देते हैं. इससे कैलोरी इनटेक बढ़ जाता है और रोज शराब पीने से पेट के एरिया में फैट स्टोरेज बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ें- लड़कियों का दिमाग ज्यादा तेज होता है या लड़कों का? क्या है इस मुश्किल सवाल का जवाब, तुरंत जान लीजिए

Tags: Health, Lifestyle, Trending news, Weight loss

FIRST PUBLISHED : October 9, 2024, 12:30 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

200 से ज्यादा बीमारियों को रोकेगा सप्ताह में सिर्फ एक दिन का काम

nyaayaadmin

Amla For Hair: खाने में कड़वा मगर बालों के लिए वरदान है आंवला

nyaayaadmin

आपको एक दिन में कितने चम्मच तेल खाना चाहिए? ज्यादा ऑयल बन सकता है खतरा

nyaayaadmin