29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

जुकाम-खांसी और गले में खराश होने पर कौन सी दवा लेनी चाहिए? डॉक्टर से जानें

Tips To Prevent Monsoon Disease: इन दिनों बड़ी संख्या में लोग जुकाम, खांसी, गले में खराश और बुखार से परेशान हैं. बस हो या मेट्रो, हर जगह लोग छींकते और खांसते हुए दिखाई दे रहे हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो लोगों को यह परेशानी मौसम बदलने के कारण हो रही है. बरसात के मौसम में वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन का कहर बढ़ जाता है, जिसकी वजह से इन मामलों में उछाल आने लगता है. आने वाले कुछ सप्ताह में फ्लू के मामलों में जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. इससे बचने के लिए लोगों को विशेष सावधानी बरतनी होगी.

दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व प्रेसिडेंट और सीनियर फिजीशियन डॉ. अनिल बंसल ने News18 को बताया कि बारिश का मौसम सेहत के लिए बहुत चैलेंजिंग होता है. इस मौसम में कई तरह के वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन फैलने लगते हैं. जिन लोगों की इम्यूनिटी वीक होती है, उन्हें बदलते मौसम में सबसे ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है. अगर कोई जुकाम, खांसी, गले में खराश या बुखार से परेशान है, तो सबसे पहले यह पता लगाना चाहिए कि यह कैसा इंफेक्शन है. वायरल इंफेक्शन में लक्षणों के आधार पर दवाएं दी जाती हैं, जबकि बैक्टीरियल इंफेक्शन में एंटीबायोटिक दवाएं दी जाती हैं.

डॉक्टर बंसल की मानें तो अगर किसी व्यक्ति को जुकाम, खांसी, गले में खराश, शरीर में दर्द और बुखार आता है, तो इस कंडीशन में पैरासिटामोल टेबलेट ले सकते हैं. अगर नाक ज्यादा बह रही हो या बार-बार छींक आ रही हो, तो एंटी-एलर्जिक दवा भी ले सकते हैं. हालांकि ये दवाएं लेने के बाद भी आराम न मिले, तो लोगों को अपना ब्लड टेस्ट कराना चाहिए. ब्लड टेस्ट की रिपोर्ट्स के आधार पर डॉक्टर उन्हें दवाएं दे सकते हैं. आमतौर पर वायरल इंफेक्शन 5-7 दिन में ठीक हो जाता है, जबकि बैक्टीरियल इंफेक्शन एंटीबायोटिक दवाएं देने के बाद ही ठीक होता है.

हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि बरसात में बीमारियों से बचने के लिए लोगों को भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचना चाहिए और घर से बाहर जाते वक्त फेस मास्क लगाना चाहिए. बरसात में बाहर का खाना नहीं खाना चाहिए और घर पर बना ताजा खाना खाएं. अगर किसी को इंफेक्शन हो, तो उनसे दूरी बनाएं और किसी भी तरह की परेशानी होने पर डॉक्टर से मिलकर इलाज कराएं. खुद से इलाज न करें, वरना तबीयत ज्यादा बिगड़ सकती है.

यह भी पढ़ें- बरसात के मौसम में भूलकर भी न खाएं ये फूड्स, बढ़ जाएगा इंफेक्शन का खतरा, तुरंत हो जाएं अलर्ट

यह भी पढ़ें- बारिश में इस खट्टे जूस को अमृत से कम न समझें, बीमारियों का सबसे बड़ा दुश्मन, फायदे हैं अनगिनत !

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED : June 28, 2024, 13:08 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

पेड़ है या मेडिकल स्टोर! फल, पत्ती सब औषधि, इन बीमारियों का करता है खात्मा

nyaayaadmin

इस बेकार से प्लांट को छूने में लगता है डर लेकिन खतरनाक दर्द को देता है मात

nyaayaadmin

महंगी तो है, लेकिन बेहद कमाल है यह सब्जी ! कोलेस्ट्रॉल का बजा देगी बैंड

nyaayaadmin