28 C
Mumbai
September 9, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

जीवन को तनाव से भर देगी अनिद्रा..! अच्छी नींद के लिए करें ये 6 योगासन

Yoga For Good Sleeping: आजकल की भागदौड़ जिंदगी में भी हमने तमाम ऐसी आदतें पाल ली हैं, जो हमारी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर डाल रही हैं. ठीक से नींद न लेना इनमें से एक है. जी हां, अच्छी नींद न आने के बड़े कारणों में टेंशन और देर रात तक कंप्यूटर या मोबाइल चलाना भी है. इससे हमारे चयापचय, हृदय और प्रतिरक्षा प्रणाली भी प्रभावित हो सकती है. इन आदतों की लत लगने पर चाहते हुए भी अच्छी नींद नहीं आती है. यदि समय रहते इन आदतों में सुधार न हुआ तो कई गंभीर बीमारियां भी परेशान कर सकती हैं. यदि आप भी चाहकर भी अच्छी नींद नहीं ले पा रहे हैं तो कुछ योगाभ्यास आपके काम आ सकते हैं. अब सवाल है कि आखिर योगासन को करने से अच्छी नींद आती है? क्या है इन योग को करने का तरीका? इस बारे में News18 को जानकारी दे रहे हैं दिल्ली के योगा ट्रेनर शशांक गुप्ता-

बेहतर नींद के लिए करें ये 6 योगासन

बालासन: योगा ट्रेनर शशांक गुप्ता के मुताबिक, बालासन दिनभर की थकाम दूर करने और तरोताजा रखने में मददगार है. इसे नियमित करने से मानसिक हेल्थ के साथ, ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर करने में सक्षम है. यही नहीं, यह पीठ के निचले हिस्से, छाती और कंधों को रिलैक्स करने में मदद करताहै, जिससे आपको अच्छी नींद आती है. इसे करने के लिए चटाई पर कूल्हों को नीचे कर एड़ियों के बल बैठ जाएं, जिससे आपका माथा फर्श को छूए. फिर घुटनों को थोड़ा फैलाएं और हाथों को माथे के नीचे रखना होगा.

विपरीतकर्णी: तनाव को दूर करने और शरीर को आराम देने में विपरीत करणी मुद्रा अधिक कारगर है. दरअसल, विपरीतकर्णी के अभ्‍यास से गुरुत्वाकर्षण खिंचाव होता है और सिर, गर्दन, पेट और पैरों में आराम महसूस होता है और अच्‍छी नींद आती है. इस आसन को करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं और अपने पैरों को दीवार के सहारे सीधा ऊपर उठाएं. इसके बाद दोनों हाथों को सीधा फर्श पर रखना होगा.

बटरफ्लाई: कूल्हों को खोलने के लिए बटरफ्लाई पोज अधिक कारगर है. इस पोज को करने से थकान को काफी हद तक कम किया जा सकता है. इस आसन को रोज करने से हृदय गति को धीमा कर सोने के लिए तैयार करता है. इसे करने के लिए मैट पर बैठ जाएं और पैरों को आगे की ओर फैलाएं. जैसे ही आपके घुटने बगल की ओर हों, अपने पैरों को एक साथ लाएं. अपने पैर के पंजों को अपने हाथों से पकड़ें.

सुप्त वक्रासन: अपने घुटनों मोड़ते हुए मैट पर घुटने के निचले हिस्‍से और पंजों को टिकाएं. अब धीरे धीरे हाथों को उठाएं और पीछे की तरफ झिकते हुए फर्श पर लेट जाएं. अब दाहिने घुटने से बाएं पैर के घुटनों को दबाएं और बॉडी को स्‍ट्रेच करते हुए होल्‍ड करें. फिर ऐसा ही दूसरी दिशा में करें. इससे रीढ़ की हड्डी को आराम मिलेगा और मांसपेशियों में खिंचाव से बॉडी रिलैक्‍स होगा. जिससे नींद अच्‍छी आएगी.

उत्तानासन: रीढ़, गर्दन और पीठ के तनाव को दूर करने के लिए उत्तानासन जरूर करना चाहिए. इसे करने से तंत्रिका तंत्र ठीक रहता है, साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है. उत्तानासन करने के लिए अपने हाथों को ऊपर उठाकर पर्वत मुद्रा में सीधे खड़े हो जाएं. धीरे-धीरे कूल्हों पर आगे की ओर झुकें. हाथों को फर्श की ओर ले जाएं और घुटनों को थोड़ा मोड़कर रखें. अपने सिर और गर्दन को रिलैक्स छोड़ दें और गहरी सांस लें.

ये भी पढ़ें: अब कंधे और पीठ की अकड़न होगी दूर..! बस रोज करने होंगे ये 4 खास योगासन, दर्द की हमेशा के लिए हो जाएगी छुट्टी

ये भी पढ़ें: Mens Health: मर्दों की शारीरिक कमजोरी होगी दूर..! डाइट में शामिल करें ये 9 सुपरफूड, अंग-अंग में भर जाएगी एनर्जी

शवासन: नींद के लिए शवासन योगासन भी किया जा सकता है. इस योग से शरीर और दिमाग को शांत रहता है. साथ ही यह रात में गहरी नींद में सोने में मददगार है. शवासन करने के लिए अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपनी हाथों को बगल में रखें और पैरों को फैलाकर थोड़ा अलग रखें. अपनी सांसों पर पूरा ध्यान देते हुए अपनी आंखें बंद कर लें. जितना संभव हो शरीर को ढीला छोड़ दें.

Tags: Benefits of yoga, Health benefit, Health tips, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : August 3, 2024, 11:39 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

औषधीय गुणों का खजाना है ये खास सब्जी, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर, जानें फायदे

nyaayaadmin

रहस्यमई औषधीय गुणों से भरपूर है छुई-मुई, पत्तियां हैं महिलाओं के लिए वरदान

nyaayaadmin

गुजरात को किसकी लगी नजर, पाकिस्‍तान बॉर्डर पर डरे-सहमे हैं लोग, 12 की मौत

nyaayaadmin