28 C
Mumbai
September 9, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

जिसे आप समझते हैं मामूली पत्ता, वह शुगर और कोलेस्ट्रॉल को कर सकता है सफाया

Fenugreek Leaves Benefits: जिस पत्ते को आप मामूली समझते हैं उस पत्ते में इतने तरह के औषधीय गुण होते हैं कि यदि आपको पता चल जाए तो आप हैरान हो जाएंगे. मेथी के पत्ते ऐसी ही मेडिसीनल गुणों से भरा हुआ है. मेथी के पत्ते को हमलोग साग के रूप में खाते हैं लेकिन कभी-कभार ही सेवन करते हैं लेकिन अगर इसे नियमित या सप्ताह में एक-दो दिन भी खा लिया जाए तो कई बीमारियां अपने आप शरीर में नहीं होगी. यह बात रिसर्च में भी साबित हो चुका है. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च आईसीएमआर की स्टडी में कहा गया है कि मेथी के पत्तों में ब्लड शुगर को खत्म करने की क्षमता है. मेथी में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं. मेथी के पत्तों में कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, फॉलिक एसिड, राइबोफ्लेबिन, मैग्नीशियम, विटामिन ए, बी, बी 6 जैसे तत्वों की भरमार होती है. इसके अलावा इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कई बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं.

मेथी के पत्ते के फायदे

शुगर घटाने में मददगार- एनसीबीआई जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक मेथी के पत्तों में एंटी-डायबेटिक गुण होता है. यानी यह ब्लड शुगर को तेजी से कम कर सकता है और इंसुलिन के प्रोडक्शन को बढ़ा सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक जो लोग प्री-डायबेटिक है, अगर वे मेथी के पत्तों का नियमित सेवन करे तो उनमें डायबिटीज नहीं होगा. एनसीबीआई के मुताबिक जर्नल ऑफ डायबेट्स एंड मेटाबोलिक डिसोर्डर में कहा गया है कि मेथी टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को लगभग शून्य कर देता है. इसके लिए शोधकर्ताओं ने 30 से 70 साल के लोगों पर तीन साल तक अध्ययन किया. अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने मेथी का सेवन किसी न किसी रूप में किया उनमें मेथी का सेवन न करने वालों की तुलना में 4.2 गुना ज्यादा डायबिटीज के लक्षण कम देखे गए.

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता –अध्ययन में यह भी कहा गया कि मेथी के पत्तों से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है. दरअसल, मेथी के पत्तों का सेवन करने से शरीर में फास्टिंग प्लाज्मा ग्लूकोज और पोस्टप्रांडियल प्लाज्मा ग्लूकोज कम हो जाता है. इसके साथ ही लो डेंसिटी लाइपोप्रोटीन यानी एलडीएल बैड कोलेस्ट्रॉल भी कम हो जाता है. मेथी के सेवन से ब्लड प्रेशर भी कम होता है और दिल से संबंधित बीमारियों का जोखिम भी कम हो सकता है.

वजन घटाने में मददगार –मेथी के पत्तों में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. इसलिए अगर आप मेथी से बनी रोटियां सुबह खा लें तो पूरा दिन आपको भूख नहीं लगेगी. इससे आपको वजन कम करने में बहुत मदद मिलेगी. हालांकि वजन घटाने के लिए सिर्फ डाइट से काम नहीं चलेगा बल्कि इसके लिए डाइट के साथ-साथ एक्सरसाइज भी जरूरी है लेकिन मेथी के साग से बनी रोटियां भूख पर बहुत हद तक कंट्रोल कर सकती है.

मेथी के पत्ते को डाइट में कैसे शामिल करे

भारत में मेथी का साग मिलता है. हालांकि यह सर्दियों में मिलता है लेकिन अब हर महीने यह उपलब्ध है. मेथी के पत्ते को आप साग की तरह तो बना ही सकते हैं लेकिन अगर किसी को साग पसंद नहीं है तो मेथी के पत्तों का पेस्ट तैयार कर ले और इसे आटे और नमक के साथ मिला दें और फिर इसकी रोटियां बना लें और इसका सेवन करें. अगर रोटियां पसंद नहीं है तो इसी तरह से आप पराठा भी बना सकते हैं. इसके अलावा मेथी के पत्ते को आप सलाद में भी मिक्स कर सकते हैं और इसकी चटनी भी बना सकते है.

इसे भी पढ़ें-क्या सच में टमाटर से गठिया का दर्द और बढ जाता है? डॉक्टर ने बताई चौंकाने वाली बात, यह है कारण

इसे भी पढ़ें-क्या KISS करने से इंफेक्शन होता है? डर हो रहा है तो एक्सपर्ट से जान लीजिए सच्चाई

Tags: Health, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : August 2, 2024, 17:18 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

दवाओं को फेल करती है यह औषधि! बीमारियों को भगा सकती है दूर, बस करें यह काम

nyaayaadmin

आईआईटी कानपुर ने खोजा खास रिसेप्टर, कैंसर-एचआईवी मरीजों का भी होगा बेहतर इलाज

nyaayaadmin

आपकी हेल्थ को बर्बाद कर रही हैं आपकी ये 10 आदतें, आप भी हैं कई के शिकार

nyaayaadmin