29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

जागने-सोने, खाने पीने का सही समय जान लें, ये लाइफ स्टाइल नहीं पड़ने देगी बीमार

गुमला.आज के इस आधुनिक व भाग दौड़ भरी जिंदगी में अनियमित लाइफस्टाइल, खानपान,रहन सहन के कारण हम कई बिमारियों के शिकार हो रहे हैं. जिसके कारण लोग आज कम ही उम्र में बड़ी बड़ी बीमारियों के चपेट में आ जा रहे हैं. इसका मुख्य कारण हमारी नींद व सही समय पर खान पान है. हमारी रात को ली गई अच्छी नींद एनर्जी रिस्टोर करती है. जिसकी वजह से हम दोबारा से नई एनर्जी के साथ काम करते हैं. जीवन में स्वस्थ रहने व याददाश्त बनाए रखने के लिए पर्याप्त नींद बहुत जरूरी है. आयुर्वेद चिकित्सक से जानें, जागने से लेकर सोने व खाने पीने का सही समय नहीं पड़ेंगे बीमार जाएंगे.

आर्युवेद चिकित्सिक डॉ.पंकज कुमार जिन्हें आर्युवेद चिकित्सा के क्षेत्र में 25 वर्षों का अनुभव है. जिन्होंने लोकल 18 को बताया कि हमारे सेहत व स्वास्थ्य के लिए समय पर सोना व जागना बहुत ही जरूरी है. सूर्योदय से 48 मिनट पूर्व का समय ब्रहम मूहर्त होता है. जो अति उत्तम समय होता है. हमें इस समय रोजाना जाग जाना चाहिए. इस दौरान हमें नित्य कर्म यानी शौच ,स्नान,मुंह आदि धो लेना चाहिए. उसके बाद यदि हम योगासन, प्राणायाम करते हैं तो इससे हमारे बॉडी में एक्स्ट्रा ऑक्सीजन इनबिल्ड होता है. जिससे हम स्वस्थ रहते हैं.

भोजन में सलाद जरूर करें शामिल
हमें स्वस्थ रहने के लिए समय पर आहार करना बहुत जरूरी है. कब क्या खाएं और कितनी मात्रा में खाएं ,आज के इस आधुनिक युग में फिट रहने के लिए बहुत जरूरी है. हमें अपने दिन की शुरुआत फलाहार से करना चाहिए. इसके लिए आपका शरीर का जितना वजन है. उसका 1 परसेंट फलाहार का सेवन करना चाहिए. यदि आप 50 किलो के हैं तो 500 ग्राम फलाहार का सेवन करें. भोजन के समय में 500 ग्राम का आधा 250 ग्राम दाल,चावल, रोटी आदि या अपने इच्छा के हिसाब से खाएं. भोजन से पहले सलाद का सेवन जरूर करें. रात्रि का भोजन दोपहर के भोजन का आधा सेवन करना चाहिए.

रात को 10 बजे तक सोना चाहिए
ऐसे में भोजन का पाचन बहुत अच्छे से होता है. रात्रि का भोजन प्रयास करें कि सूर्यास्त के समय या उसके आसपास जो मुहूर्त होता है. उससे थोड़ा आगे या पीछे रात्रि का भोजन कर लें. आज के इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोगों को रात में बहुत लेट सोने की आदत हो गई है. हमें स्वस्थ रहने के लिए इसे मैनेज करना चाहिए. यदि हम रात्रि का भोजन समय कर लेते हैं तो हमें रात में 9 से 10 बजे तक सो जाना चाहिए. सुबह लगभग 4:00 बजे तक उठ जाना चाहिए. लगभग 6 घंटे का नींद हमारे लिए संपूर्ण होती है. इससे आप दिनभर एनर्जेटिक फील करेंगे. दिन में किसी तरह की आलस्य महसूस नहीं करेंगे. इससे हम अपने जीवन में स्वस्थ रहेंगे.

Tags: Gumla news, Hindi news, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18

FIRST PUBLISHED : June 30, 2024, 21:03 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

बरसात में रहते हैं बुझे-बुझे, अपनाएं 5 गजब की ट्रिक्स, आएगी घोड़े जैसी फुर्ती

nyaayaadmin

क्या है बुलेटप्रूफ कॉफी? जिसके दीवाने हैं कई बॉलीवुड सेलिब्रिटी, वजन भी होगा..

nyaayaadmin

शाकाहारियों को नहीं होगी विटामिन बी12 की कमी, जरूर खाएं ये 7 वेजिटेरियन फूड्स

nyaayaadmin