29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

ज़हर की तरह कड़वे हैं ये पत्ते, लेकिन हाई ब्लड शुगर को चूसकर निकाल देंगे बाहर !

Benefits of Neem Leaves: हमारे आसपास कई पेड़-पौधे होते हैं, जिनमें औषधीय गुणों का खजाना होता है. एक समय था, जब दुनियाभर में बीमारियों का इलाज जड़ी-बूटी और फूल-पत्तियों से किया जाता था. चरक संहिता में इसका उल्लेख किया गया है. आयुर्वेद में भी औषधीय गुणों वाली चीजों का इस्तेमाल खूब किया जाता रहा है. अब भले ही मॉडर्न साइंस ने बीमारियों के लिए कई दवाओं की खोज कर ली है, लेकिन पुराने समय में इस्तेमाल की जाने वाली चीजें आज भी लोगों के लिए बेहद असरदार साबित हो सकती हैं. कई रिसर्च में भी इस तरह के परिणाम सामने आए हैं.

इनमें से एक पेड़ अजाडिरेक्टा इंडिका है, जिसे आमतौर पर नीम के नाम से जाना जाता है. यह पेड़ सदियों से अपने औषधीय गुणों के कारण जाना जाता रहा है. नीम का उपयोग आयुर्वेद, यूनानी और होम्योपैथिक चिकित्सा में बड़े पैमाने पर किया गया है और यह आधुनिक चिकित्सा में भी उपयोगी माना जाता है. नीम में कई एक्टिव कंपाउंड होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है. नीम के अलग-अलग हिस्सों से वैज्ञानिकों ने 140 से अधिक कंपाउंड अलग किए हैं, जो दवा की तरह इस्तेमाल किए जा सकते हैं. नीम के पत्ते, फूल, बीज, फल, जड़ और छाल का उपयोग पारंपरिक चिकित्सा में किया जाता रहा है.

यूएस के नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) की रिपोर्ट के अनुसार नीम का उपयोग बुखार, इंफेक्शन, स्किन डिजीज, इंफ्लेमेशन और दांतों की परेशानियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है. विशेषकर नीम के पत्तों को सेहत के लिए फायदेमंद माना गया है. नीम के पत्तों में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक, एंटीअल्सर, एंटीमाइरियल, एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीमुटाजेनिक और एंटीकार्सिनोजेनिक गुण पाए गए हैं. अब तक कई रिसर्च में इन पत्तों को दवाओं का भंडार माना गया है.

अलीगढ़ आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. सरोज गौतम ने News18 को बताया कि आयुर्वेद में नीम के पत्तों को डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना गया है. इन पत्तों में कसाय रस पाया जाता है, जो शरीर में पहुंचकर मधुर रस (ब्लड शुगर) को कंट्रोल करने में मदद करता है. अगर डायबिटीज के मरीज खाली पेट नीम के कुछ पत्ते चबाएं, तो उन्हें कुछ ही दिनों में असर दिखने लगेगा. इसके अलावा नीम के पत्तों को स्किन की परेशानियों से निजात दिलाने में कारगर माना जा सकता है. बारिश के मौसम में स्किन इंफेक्शन से बचने के लिए नीम के पत्ते उपयोगी हो सकते हैं. हालांकि नीम के पत्तों का सेवन डॉक्टर की सलाह के बाद ही करना चाहिए. प्रेग्नेंट महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को ये पत्ते नहीं खाने चाहिए.

यह भी पढ़ें- अगले कुछ सप्ताह में तेजी से बदलेगा मौसम, आज ही करें ये काम, 60% कम होगा बीमारियों का खतरा !

यह भी पढ़ें- महंगी तो है, लेकिन सेहत के लिए बेहद कमाल है यह सब्जी ! कोलेस्ट्रॉल का बजा देगी बैंड, फायदे बेमिसाल

Tags: Blood Sugar, Health, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED : June 26, 2024, 08:17 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

सोते वक्त भूलकर भी ना करें ये गलती, सेहत पर पड़ेगा बुरा असर, जानें एक्सपर्ट से

nyaayaadmin

महिलाओं का ख्याल रखती है ये जड़ी-बूटी, आयुर्वेद ने बताया वरदान, जानें फायदे

nyaayaadmin

हर जगह बिक रही हैं घटिया दवाइयां, पेरासिटामोल सहित 50 दवा निम्नतर स्तर की

nyaayaadmin