30 C
Mumbai
July 6, 2024
Nyaaya News
Image default
Sport

जहां मैटर बड़े होते हैं, वहां विराट खड़े होते हैं… फाइनल में टीम इंडिया बिखरी तो किंग कोहली ने उठाई जिम्मेदारी

IND vs SA Final: जब-जब वर्ल्ड कप फाइनल की बात आती है तब-तब विराट कोहली टीम इंडिया के तारणहार बनकर उभरे हैं. टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में भी कोहली ने अपने सभी आलोचकों का मुंह बंद कर दिया है. टूर्नामेंट में कोहली ने अब तक 7 पारियों में मात्र 75 रन बनाए थे, लेकिन अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खिताबी भिड़ंत में उन्होंने 59 गेंद में 76 रन की पारी खेलकर भारत को संकट से उबारा है. विराट कोहली का अब तक टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सर्वोच्च स्कोर 34 रन था, जो उन्होंने सुपर-8 के मुकाबले में बांग्लादेश के खिलाफ बनाए थे. मगर कप्तान रोहित शर्मा ने शुरू से उनपर भरोसा दिखाया, जिस पर किंग कोहली खरे उतरे हैं.

रोहित शर्मा ने की थी भविष्यवाणी

फाइनल मुकाबले से पूर्व विराट कोहली टी20 वर्ल्ड कप 2024 की सात पारियों में मात्र 75 रन बना पाए थे. सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ 68 रन की जीत के बाद रोहित शर्मा ने पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन में कहा था कि विराट बड़े खिलाड़ी हैं और वो टीम की अहम कड़ी हैं. साथ ही उन्होंने यह भी उम्मीद जताई थी कि विराट शायद अपनी बड़ी पारी फाइनल के लिए बचाकर रखे हुए हैं. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फाइनल मैच में कुछ ऐसा ही हुआ है. कोहली 76 रन बनाकर टीम इंडिया के टॉप स्कोरर रहे. 

फाइनल मुकाबलों के शेर हैं विराट कोहली

विराट कोहली पहली बार कोई वर्ल्ड कप फाइनल 2011 में खेले थे. 2011 वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ 35 रन की पारी खेली थी. हालांकि फाइनल मैच के लिए गौतम गंभीर की 97 और एमएस धोनी की 91 रन की पारी को सबसे ज्यादा याद किया जाता है. लेकिन कोहली की 35 रन की पारी ऐसे समय में आई जब वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर जल्दी आउट हो गए थे.

वहीं उसके बाद 2014 टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में भी विराट कोहली ने अर्धशतक लगाया था. विराट ने 58 गेंद में 77 रन की पारी खेली थी. विराट ऐसे खिलाड़ी भी हैं, जिन्होंने अब तक खेले सभी टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में फिफ्टी लगाई है. कोहली रिकॉर्ड्स के बादशाह ऐसे ही नहीं कहे जाते. उन्होंने 2023 वनडे वर्ल्ड कप में 63 गेंद में 54 रन बनाए थे. विराट ने वर्ल्ड कप के फाइनल मैचों में फिफ्टी लगाने के रिकॉर्ड को बरकरार रखा है.

यह भी पढ़ें:

IND VS SA FINAL: फाइनल में फिर एक बार नहीं चला रोहित शर्मा का बल्ला, लगातार छठी बार ‘हिटमैन’ हुए फ्लॉप

Related posts

World Cup: क्रिकेट का सबसे बकवास रूल! 22 साल पहले दक्षिण अफ्रीका के साथ हुआ था बहुत बड़ा धोखा; जानें पूरा किस्सा

nyaayaadmin

T20 World Cup 2024: कपिल देव ने रोहित शर्मा को लेकर दिया बड़ा बयान, कहा- “वह विराट की तरह नहीं खेलते”

nyaayaadmin

IND vs BAN: बांग्लादेश को टीम इंडिया करवाएगी नागिन डांस? अगर चल गए 3 खिलाड़ी तो जीत लगभग तय

nyaayaadmin