28 C
Mumbai
October 5, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

जवानी में ही आ गई चश्मा लगाने की नौबत? घी में मिलकर इस चीज का शुरू करें सेवन!

Ghee And Black Pepper For Eyesight: दुनियाभर में स्मार्टफोन और लैपटॉप यूजर्स की फेहरिस्त लंबी है. ये गैजेट्स लोगों के लिए जितने जरूरी हैं, उससे कहीं ज्यादा घातक भी. लोग लगातार घंटों मोबाइल से चिपककर आंखों पर अत्याचार कर रहे हैं. आंखों पर इस तरह का दबाव आंखों की रोशनी कमजोर कर रही है. यह दिक्कत कम के लोगों के लिए अधिक घातक हो रही है. इससे उनकी आंखों में समय से पहले ही चश्मा लग रहा है. यदि एक बार आंखों की रोशनी कमजोर हो गई तो नजर बढ़ाने के लिए महंगे ट्रीटमेंट का सहारा लेना पड़ सकता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आंखों से जुड़ी परेशानी कम करने के लिए 2 आसान चीजें कॉम्बिनेशन कारगर हो सकता है. इस कॉम्बिनेशन के बारे में News18 बता रही हैं फेमिली डाइट डाइट क्लीनिक लखनऊ की क्लीनिकल डाइटिशियन श्रद्धा श्रीवास्तव-

डाइटिशियन श्रद्धा श्रीवास्तव बताती हैं कि, अनहेल्दी लाइफस्टाइल आंखों पर भी बुरा असर डाल रही है. इससे बचने के लिए लोग तमाम तरह की चीजों का सेवन करते हैं, लेकिन घी और काली मिर्च अधिक फायदेमंद हो सकती है. ये दोनों ही चीजें अपने-अपने गुणों से आंखों का खास ख्याल रख सकती हैं.

घी और काली मिर्च के फायदेमंद

एक्सपर्ट के मुताबिक, घी में विटामिन ए, डी, ई और के होते हैं, जो शरीर में पोषण की कमी को दूर करते हैं. साथ ही सेल्स की ग्रोथ में असरदार हो सकते हैं. वहीं काली मिर्च में पिपेरिन नामक तत्व होता है, जो पाचन क्रिया को सुधारने, शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने और पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ावा देने में मदद करता है. यही वजह है कि इन दोनों चीजों का आयुर्वेद में औषधि के रूप में किया जा रहा है.

आंखों के लिए घी-काली मिर्च कैसे लाभकारी

घी में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी को बरकरार रखने में मदद करता है. बता दें कि, विटामिन ए आंखों की सेहत के लिए बेहद जरूरी होता है. यह रेटिना की कार्यक्षमता को बढ़ाता है और नाइट ब्लाइंडनेस से बचाने में सहायक होता है. वहीं, काली मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं. इससे आंखों को होने वाली हानि से बचाया जा सकता है.

आंखों की रोशनी के लिए घी-काली मिर्च कैसे करें यूज?

आंखों की रोशनी के लिए एक चम्मच शुद्ध देसी घी में थोड़ी मात्रा में ताजी पिसी हुई काली मिर्च मिलाएं. इसे रोज खाली पेट खाने से जल्द राहत मिल सकती है. हालांकि, ध्यान रखें कि, इसे खाने के बाद आधे घंटे तक कुछ न खाएं और पानी पीने से भी बचें.

ये भी पढ़ें: मर्दों के लिए अमृत समान है इस चीज का पानी, 30 दिन भी कर लिया सेवन तो तेजी से बढ़ेगा स्टेमिना, मूड भी रहेगा ठीक..!

एक्सपर्ट की सलाह

डाइटिशियन के मुताबिक, किसी भी चीज का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूरी है. ऐसे में यदि आपको घी से एलर्जी है या आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें. ध्यान रहे कि इसका सीमित ही सेवन करें. क्योंकि, इन अधिक काली मिर्च से पाचन तंत्र में जलन हो सकती है.

ये भी पढ़ें: अंडरवेट बच्चे को जरूर खिलाएं 6 फूड, कमजोर हड्डियों में आएगी जान, बढ़ने लगेगा वजन, मेमोरी भी रहेगी शार्प..!

ये भी पढ़ें: Sugar Level: मात्र ये 3 पत्तियां चबा लीजिए..! फिर चाहें कैसी भी हो डायबिटीज, कंट्रोल होते नहीं लगेगी देर

Tags: Health benefit, Health tips, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : September 11, 2024, 12:40 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

ताकत का डबल डोज है यह सब्जी, इम्यूनिटी बढ़ाकर हर बीमारी से करती है बचाव

nyaayaadmin

वजन घटाने के लिए हर काम करके थक गए,अब खाना भी छोड़ दिया, पर जानते हैं अंजाम

nyaayaadmin

दुनिया की आबादी 800 करोड़ से ज्यादा, लेकिन हेल्दी लोग सिर्फ इतने पर्सेंट !

nyaayaadmin