27 C
Mumbai
September 17, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

जब मिल-बैठेंगे चार यार… मौज-मस्ती ही नहीं, सेहत के लिए भी फायदेमंद है दोस्ती

Health Benefits of Friendship: जिंदगी में दोस्तों की काफी अहमियत होती है. अच्छे दोस्त लोगों को आगे बढ़ने में मदद करते हैं और जिंदगी को खुशहाल बना देते हैं. दोस्ती के ऊपर कई फिल्में भी बनाई जा चुकी हैं. सभी लोगों के कुछ दोस्त होते हैं, जिनसे वे अपने मन और दिन की बात शेयर करते हैं. दोस्तों के बिना जिंदगी अधूरी रहती है और लोगों की मेंटल हेल्थ बिगड़ने लगती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि दोस्ती हंसी-मजाक करने का जरिया ही नहीं, बल्कि शारीरिक और मानसिक हेल्थ को सुधारने का भी बेहतरीन तरीका है.

मायोक्लीनिक की रिपोर्ट के मुताबिक फ्रेंडशिप आपकी हेल्थ पर बड़ा असर डाल सकती है. अच्छे दोस्त आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे होते हैं. दोस्त आपको अच्छे समय का जश्न मनाने में शामिल होते हैं, तो बुरे दौर में भी आपका साथ देते हैं. अच्छे दोस्त आइसोलेशन और अकेलेपन से बचाने में मदद कर सकते हैं. दोस्ती एक ऐसा संबध है, जो न केवल इमोशनल बैलेंस को बनाए रखने में मदद करता है, बल्कि शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर पॉजिटिव असर डालता है. आज आपको दोस्ती के बड़े हेल्थ बेनिफिट्स बता रहे हैं.

कम होता है तनाव- दोस्ती के जरिए आप अपनी समस्याओं को शेयर कर सकते हैं और तनाव से राहत पा सकते हैं. एक सच्चा दोस्त आपके दिल की बातें सुनता है और आपको मानसिक शांति प्रदान करता है. इससे तनाव कम होता है और डिप्रेशन का खतरा भी दूर होता है.

हार्ट हेल्थ होती है बूस्ट- कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि दोस्ती हार्ट हेल्थ को सुधारने में मददगार साबित हो सकती है. जिन लोगों के पास अच्छे दोस्त होते हैं, उनकी हार्ट हेल्थ में सुधार होता है. दोस्तों के साथ समय बिताने से हार्ट डिजीज का खतरा कम हो सकता है.

मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद- दोस्तों के साथ बैठकर बातचीत करने से मानसिक तनाव, डिप्रेशन और एंजायटी में कमी आती है. दोस्त आपकी इमोशनल प्रॉब्लम्स को समझते हैं और आपको सपोर्ट करते हैं. इससे आपकी मेंटल हेल्थ इंप्रूव हो जाती है.

कॉग्निटिव हेल्थ में सुधार- दोस्तों के साथ बातचीत और अन्य गतिविधियों में शामिल होने से मानसिक धारणा और सोचने की क्षमता में सुधार होता है. दोस्तों के साथ ऐसा करने से हमारा ब्रेन एक्टिव और हेल्दी रहता है.

उम्र बढ़ाने में कारगर- कई स्टडी से पता चला है कि सामाजिक संबंध मजबूत रखने वाले लोग लंबी जिंदगी जीते हैं. दोस्त आपके जीवन को खुशी और उद्देश्य प्रदान करते हैं, जिससे आप लंबे समय तक स्वस्थ रह सकते हैं. अच्छे दोस्त अक्सर हेल्दी लाइफस्टाइल को बढ़ावा देते हैं.

यह भी पढ़ें- प्रोटीन की फैक्ट्री है यह सफेद दाल ! एक कटोरी खाने से बॉडी बनेगी चट्टान सी मजबूत, नस-नस में आएगी ताकत

Tags: Friendship Day, Health, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED : August 2, 2024, 14:04 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

78 साल के इस डॉक्टर ने बायलॉजिकल उम्र को 20 साल तक घटा लिया

nyaayaadmin

झट से बीमार पड़े, फट से खा ली दवा, पर इन 5 दवाइयों के साइड इफेक्ट्स घातक

nyaayaadmin

चावल के साथ घी खाना चाहिए या नहीं, नुकसान होगा या फायदा, समझ लें डॉक्टर की बात

nyaayaadmin