30 C
Mumbai
July 6, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

छोले-चने खाते ही पेट में उठता है गैस का बवंडर? उबालते वक्‍त करें ये काम

हाइलाइट्सरातभर भिगोने के बाद ही छोले को पकाएं.छोले को पकाते वक्‍त इसमें हींग डाल देंअच्‍छी तरह पकाने के बाद ही इसे खाएं.

Simple Way to Cook Chole or Chickpea for easier digestion: छोले, राजमा, चने आदि का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है. इससे बनी सब्जियों का स्‍वाद कमाल का होता है और ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं. प्रोटीन, फाइबर और तरह-तरह के न्‍यूट्रिशन से भरपूर छोले और चना को हर उम्र के लोग खाना पसंद करते हैं, लेकिन कई बार लोगों की शिकायत रहती है कि जब वे छोले, चना खाते हैं तो पेट में गैस बनने लगती है और घंटे भर बाद ही पेट फूलने लगता है और ब्लोटिंग की परेशानी होने लगती है. यही नहीं, कई बार तो कब्‍ज और पेट में दर्द की भी समस्‍या से लोग परेशान हो जाते हैं. दरअसल, इसे कुक करने के तरीके पर भी यह निर्भर करता है.

अगर आप इसे सही तरीके से पकाते हैं तो इस तरह की परेशानी से बचा जा सकता है. डायटिशियन जूही अरोड़ा ने इसका उपाय सुझाया है. इंस्टाग्राम पर पोस्‍ट शेयर करते हुए जूही ने बताया कि आखिर छोले या चने को किस तरह पकाया जाए कि इसे खाने पर पाचन संबंधी समस्‍या न हो.

View this post on Instagram

A post shared by Juhi Arora | Certified Dietitian (@nutritioncharcha)

उबालते वक्‍त करें ये काम
डायटिशियन जूही अरोड़ा ने बताया कि अगर आप छोले या चने को उबाल रहे हैं तो किचन में रखी 5 चीजों को जरूर डालें. ये चीजें खाने के फ्लेवर को तो बढ़ाएगा ही, पेट में गैस की समस्‍या को भी दूर रखेगा.

इसे भी पढ़ें :क्‍या आप भी अंडे के पीले हिस्से को निकाल कर फेंक देते हैं? डॉक्टर से जानें यह क्‍यों है सेहत के लिए जरूरी

सबसे पहले आप प्रेशर कुकर में चना या छोले रखें और इसमें तीन गुना मात्रा में पानी भरें. अब इसमें एक तेज पत्ता, 3 टुकड़ी दालचीनी, एक सूखा मिर्च, स्वादानुसार नमक और आधा चम्‍मच हींग डाल लें. अब इसका ढक्कन लगाकर कम से कम 5 या 6 सीटी लगा दें. इस तरह ये अच्‍छी तरह पक जाएगा और इसका स्‍वाद भी अच्‍छा रहेगा. ये सारी चीजें मिलकर डाइजेशन की समस्‍या को दूर करने का काम करते हैं.

इसे भी पढ़ें :लटककर बाहर निकल आई है तोंद? सुबह उठते ही बिस्तर पर करें 3 एक्सरसाइज, बेली फैट महीनेभर में होगा गायब!

Tags: Eat healthy, Health, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : June 23, 2024, 07:20 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

बाजार में जामुन ने दी दस्तक, खरीदते समय ऐसे करें इसकी पहचान

nyaayaadmin

इस साधारण फल की पत्तियां भी औषधि,खाली पेट करें प्रयोग,डायबिटीज से मिलेगी राहत

nyaayaadmin

लिवर के सबसे बड़े दुश्मन हैं ये 5 फूड्स ! ज्यादा खाएंगे तो पहुंच जाएंगे अस्पताल

nyaayaadmin