October 3, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

चैन से सोना है तो जाग जाइए… और अपनाएं ये जबरदस्‍त Sleep Hack

Best Sleep Hack to Fall Asleep Faster: सुबह उठना, पूरे द‍िन काम करना और रात में अपने ब‍िस्‍तर पर चैन की नींद सोना… ये एक सामान्‍य प्रक्रिया है, ज‍िसे सालों से मनुष्‍य करते आ रहे हैं. लेकिन एक अच्‍छी और सुकून भरी नींद आज के समय में क‍िसी लग्‍जरी से कम नहीं है. एक अच्‍छी नींद हमारे मस्‍त‍िष्‍क के कई फंक्‍शन्‍स के सही से काम करने के लि‍ए बहुत जरूरी है. पर आज की दुनिया में मोबाइल और स्‍क्रीन्‍स ने हमारे बैडरूम्‍स में ऐसी जगह बना ली है कि कई बार नींद दरवाजे पर ही खड़े होकर इंतजार करती है. घंटो बैडपर लेटकर मोबइल देखने की आदत ने कई लोगों को नींद न आने की समस्‍या का श‍िकार बना द‍िया है. ऐसे में कई लोग ये सोचते हैं कि ‘काश! कोई ऐसा तरीका म‍िल जाए कि ब‍िस्‍तर पर लेटते ही नींद आ जाए…’ अगर आप भी ऐसा ही तरीका ढूंढ रहे हैं तो हम आपकी मदद कर सकते हैं.

अगर न‍ियम‍ित रूप से अच्‍छी नींद नहीं ले रहे हैं तो ये स‍िर्फ आपके आराम में खलल ही नहीं है, बल्‍कि इससे आपको कई सारी हेल्‍थ कंडीशन्‍स होने का भी खतरा रहता है. रेग्‍युलर अगर आप सही नींद नहीं ले पा रहे हैं तो हार्ट ड‍िजीज, स्ट्रोक से लेकर मोटापा और डेमंश‍िया तक होने का खतरा रहता है. हेल्थस्प्रिंग क्लीनिक में मेंटल हेल्‍थ ड‍िपार्टमेंट के हेड और एमडी मनोरोग, डॉ. सागर मुंदडा बता रहे हैं 2 ऐसे आसान हैक्‍स, जो आपको एक सुकून भरी नींद लेने में बहुत मदद करेंगे.

कमरे की लाइटों का है कमाल

डॉ. सागर मुंदड़ा बताते हैं, मान लीज‍िए आपके कमरे में अगर 4 लाइटें हैं. तो सोने से 1 घंटा पहले आपको ये प्रक्र‍िया शुरू कर देनी है. तो मान लीजि‍ए अगर आपको 10 बजे सोना है, तो आपको 9 बजकर 15 म‍िनट पर अपने कमरे की 4 में से 1 लाइट को बंद कर देनी है. फिर 9.30 पर आपको 1 और लाइट बंद करनी है, और तीसरी लाइट आप 9.45 पर बंद कर दें. आखिर में सोने से 1 म‍िनट पहले आप चौथी लाइट भी बंद कर दें. दरअसल जब हम लाइटें ऐसे धीरे-धीरे बंद करते हैं या कहें कमरे की रोशनी को धीरे-धीरे घटाते हैं तो इससे हमारी स्‍लीप साइक‍िल को, बायलॉज‍िकल क्‍लॉक को ये संदेश म‍िलता है कि सूर्यास्‍त जैसा कुछ हो रहा है. क्‍योंकि सदियों से हमारा शरीर सूर्य के अनुसार ही काम करने के लिए ड‍िजाइन है. तो ऐसे में आपको सोने में जल्‍दी मदद म‍िलती है और जब आप ब‍िस्‍तर पर आखिरी लाइट बंद करके जाते हैं, तो आप फटाफट सो जाते हैं.

sleep,sleep disorder,sleep apnea,sleep problems,sleep problem,sleep disorders,problems falling asleep,problems staying asleep,sleep problem causes,sleep problem symptoms,senior sleep problems,sleep problems dr berg,sleep aid,causes of sleep problems,how to sleep,what causes sleep problems,sleep center,how to fall asleep,sleep apnea treatment,sleep study,can't sleep,sleep clinic,sleep better,better sleep,sleeping problems

अगर न‍ियम‍ित रूप से अच्‍छी नींद नहीं ले रहे हैं तो इससे आपको कई सारी हेल्‍थ कंडीशन्‍स होने का भी खतरा रहता है.

एक्‍ट‍िव हो जाता है द‍िमाग का फीयर सेंटर

वहीं इसके उलट, लोग अक्‍सर सोने से ठीक पहले अचानक कमरे की सारी लाइट बंद करते हैं. लेकिन इससे द‍िक्‍कत ये है कि अचानक रोशनी के गायब होने से हमारे द‍िमाग का फीयर सेंटर एक्‍ट‍िव हो जाता है. हमारे मस्‍त‍िष्‍क का ह‍िस्‍सा, ज‍िसे एम‍िग्‍डेला कहते हैं, उसे यह संदेश पहुंचता है कि कुछ तो गड़बड़ है, इसलि‍ए पूरी लाइट गई है. यानी सोने से ठीक पहले हमारा दिमाग र‍िलैक्‍स होने के बजाए एक्‍ट‍िव हो जाता है. तो अगर आपको अच्‍छी नींद चाहिए तो हजारों सालों से धीरे-धीरे रोशनी कम होने का जो मैकेन‍िज्‍म है, उसे आप फॉलो कर सकते हैं. ये आपकी नींद को बेहतर कर देगा.

Tags: Better sleep, Health benefit

FIRST PUBLISHED : August 28, 2024, 14:48 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

‘बाहुबली’ बना देगा यह फल…दिल को रखेगा मजबूत, वजन घटाने के लिए भी बेस्ट

nyaayaadmin

रात को देरी से सोना हो सकता है खतरनाक हो सकती है कई स्वास्थ्य समस्या

nyaayaadmin

आ गया कई इत्र से बना वैक्स परफ्यूम, स्वस्थ त्वचा के साथ लंबे समय तक रहेगी खुशब

nyaayaadmin