29 C
Mumbai
October 2, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

चेहरे पर हैं दाग धब्बे और झाइयां, तो अपनाएं यह घरेलू उपाय, चमक उठेगी त्वचा

रिया पांडे/दिल्ली: हम सभी आजकल अपने बिजी शेड्यूल के कारण अपने आप पर ध्यान नहीं देते हैं जिस वजह से हमारे चेहरे पर कई समस्यायें उत्पन्न होती हैं. इसीलिए आज हम आपको दिल्ली की डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर द्वारा कुछ ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे, जिसे आप अपने डेली रूटीन में शामिल कर लेंगे तो बिना महंगे प्रोडक्ट लगाए ही आपकी स्किन काफी खिली- खिली रहेगी और स्किन से जुड़ी सभी समस्याएं भी दूर हो जाएगी.

डॉ. नेहा खुराना ने लोकल 18 की टीम से बात करते हुए बताया कि वह डर्मेटोलॉजिस्ट की डॉक्टर हैं और उन्होंने इसमें MBBS, और MD की डिग्री ले रखी है. वह 12 साल से ऊपर लोगों के स्किन से जुड़ी समस्या को दूर करने का काम करती है. वहीं जब उनसे कुछ ऐसे घरेलू टिप्स के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि अगर आप अपने फेस में ज्यादा कुछ नहीं करना चाहते हैं, तो आप बस अपने फेस पर फिटकरी और गुलाब जल का मिश्रण लगना शुरू कर दें. क्योंकि फिटकरी हमारी स्किन पर बालों के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है. क्योंकि इसमें एंटीबायोटिक, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ ही एंटी-ट्राइकोमोनस, एस्ट्रिजेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है. इसके अलावा गुलाब जल में भी कूलिंग एजेंट, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं.
जो हमारी स्किन को ठंडक पहुंचाने का काम करती है. तो चलिए जानते हैं कि यह हमारी स्किन के लिए कितना फायदेमंद है.

1. अगर आप अपनी फेस पर फिटकरी और गुलाब जल का मिश्रण लगाते हैं. आपकी स्किन में मौजूद डेड स्किन सेल्स को साफ करके आपकी स्किन पोर्स की गंदगी को भी बाहर निकलने का काम करता है.

2. वहीं बहुत सी महिलाओं के फेस पर बेहद कम उम्र में ही झाइयां आ जाती हैं, वहीं आपको भी झाइयों की प्रॉब्लम है तो फिटकरी और मिश्रण का पेस्ट आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. जो आपके चेहरे के दाग धब्बे और झाइयों को दूर करने का काम करेगा.

3. वहीं बहुत से लोगों के हार्मोनल संतुलन के कारण फेस पर कई हिस्सों पर अनचाहे बाल निकल जाते हैं, उन लोगों के लिए भी फिटकरी और गुलाब जल का मिश्रण बेहद मददगार साबित होता है.

4. इसके अलावा फिटकरी और गुलाब जल का मिश्रण आपके फेस के दाग धब्बों को दूर करके आपके चेहरे का खोया हुआ निखार वापस लाने का भी काम करेगा.

फिटकरी गुलाब जल लगाने का जान सही तरीका

सबसे पहले आपको आधा चम्मच फिटकरी पाउडर लेना है और उसमें गुलाब जल मिलना है, फिर उसे मिश्रण से अपने फेस पर अच्छे से स्क्रब करके उसे मसाज करना है. इसके बाद उसे कम से कम 20-25 मिनट के लिए चेहरे पर छोड़ देना है.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18

FIRST PUBLISHED : September 11, 2024, 15:19 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

औषधीय गुणों से भरा पड़ा है यह पेड़, फल से लेकर पत्ते तक उपयोगी, जानिए फायदे

nyaayaadmin

बरसात के मौसम में इन पत्तों का करें सेवन शरीर में नहीं होगी कोई भी बीमारी

nyaayaadmin

सीएचसी और पीएचसी में भी मिलेगी जांच की सुविधा, सरकार का ये है प्लान

nyaayaadmin