29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

चाय पीने से 15 मिनट पहले इस चीज को पीना जरूरी, वरना हमेशा रहेंगे परेशान

हाइलाइट्सचाय में कैफीन नाम का कंपाउड पाया जाता है जो नशा लाता है. चाय में कैफीन से ज्यादा खतरनाक टेनिन कंपाउड होता है.

Drinking Water Before Tea is Right: भारत में चाय की चुस्की के बिना सामूहिक गप्पें अधूरी है. चाय की चुस्की पर ही बड़े-बड़े मामले निपट जाते हैं. चाय सालों से भारत के परंपरा बनी हुई है. जैसे ही कोई मेहमान आया सबसे पहले उन्हें चाय दी जाती है. लेकिन चाय के नुकसान से भी हर कोई वाकिफ है. ज्यादा चाय पीना सेहत के लिए नुकसानदेह होता है. चाय में कैफीन और टेनिन नाम का कंपाउड होता है जो डाइजेस्टिव सिस्टम में तनाव पैदा कर देता है. टेनिन ज्यादा खतरनाक होता है. यह प्लांट कंपाउड है लेकिन इसके फायदे कुछ भी नहीं. इसलिए टेनिन का शरीर पर दूरगामी असर पड़ता है. टेनिन अगर ज्यादा मात्रा में शरीर में आ जाए तो आंतों में अल्सर तक पैदा हो सकता है. वहीं पेट से संबंधित परेशानियों से जूझ रहे लोगों में चाय का ज्यादा नुकसान करती है. लेकिन चाय की आदत लोगों को इन चीजों से बेपरवाह बना देती है. आखिर टेनिन के असर को कम करने के क्या उपाय है. इसी विषय पर न्यूज 18 ने चीफ क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. प्रियंका रोहतगी से बात की.

चाय में एसिड बनाने की क्षमता
डॉ. प्रियंका रोहतगी ने बताया कि चाय को भले ही हम बड़े चाव से पिएं लेकिन चाय एसिडिक नेचर की होती है. यानी चाय के पीने से पेट में एसिड का प्रोडक्शन बढ़ जाएगा. अगर पहले से ही पेट में एसिड ज्यादा होगा तो चाय इस एसिड को और ज्यादा बढ़ा सकती है. वहीं चाय का पीएच वैल्यू 7 से नीचे होता है. सामान्य ब्लैक टी में 4.9 से 5.5 तक होती है. पीएच वैल्यू 7 से जितना नीचे होगा उसका एसिडिक नेचर उतना ही ज्यादा होगा. इसलिए जब चाय का एसिडिक नेचर ज्यादा होगा तो वह पेट में उतना ही ज्यादा एसिड बनाएगी. इससे कई तरह की गंभीर बीमारियां भी लग सकती है. इसलिए कहा जाता है कि चाय का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए.

इतने तरह से नुकसान
डॉ. प्रियंका रोहतगी ने बताया कि चाय का जो कसैला स्वाद होता है वह टेनिन कंपाउड से आता है. टेनिन कंपाउड के ज्यादा सेवन से पेट से संबंधित जो परेशानियां होती है, वह तो होती ही है लेकिन इसके बाद भी कई तरह के नुकसान हो सकते हैं. एनसीबीआई रिसर्च पेपर के मुताबिक अगर टेनिन शरीर में ज्यादा आ जाए तो इससे भूख कम लगती है और ग्रोथ रेट भी घट जाता है. वहीं मेटाबोलिज्म स्लो हो जाता है. यहां तक प्रोटीन का डाइजेशन भी प्रभावित होता है. एक रिसर्च में तो यहां तक पाया गया है कि टेनिन पेट के कैंसर को भी जन्म दे सकता है. डॉ. प्रियंका के मुताबिक टेनिन के ज्यादा होने से पेट में दर्द, उल्टी, मतली आदि की शिकायतें होती हैं. हालांकि जरूरी नहीं कि हर इंसान में ऐसा हो. इन सभी कारणों से चाय का सीमित सेवन ही करना चाहिए.

फिर क्या है उपाय
डॉ. प्रियंका रोहतगी कहती हैं कि यही कारण है कि हमलोग चाय पीने से 15 मिनट पहले एक गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं. पानी पीने से टेनिन पेट में डायल्यूट जल्दी हो जाता है जिससे यह बहुत तेजी से किडनी में चला जाता है जहां से यह पेशाब के रास्ते बाहर निकल जाता है. वहीं पानी पीने से मुंह और दांतों में टेनिन के असर को कम करने में भी मदद मिलती है. पानी पीने के बाद कुछ देर तक वहां एक लेयर बन जाता है जिसके कारण टेनिन का असर मामूली हो जाता है. इतना ही नहीं, चाय में कैफीन भी होता है जिससे नशा लगता है. पानी इसके असर को भी कम कर देता है.

इसे भी पढ़ें-इस दमदार साग में समाया है सेहत का पूरा संसार, हार्ट को बनाता है फौलाद, ताकत देता है बेमिसाल, वजन पर भी प्रहार

इसे भी पढ़ें-कोयले की राख से नहीं, इन 3 चीजों से दांतों में आएगी दूध सी चमक, इस्तेमाल करके तो देखिए, बदगुमान दाग की हो जाएगी छुट्टी

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : June 24, 2024, 17:13 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

क्‍या ऑफ‍िस में 6 घंटे से ज्‍यादा बैठते हैं आप? बस ये एक ‘कप’ बचा सकता है जान

nyaayaadmin

डायबिटीज वालों के लिए बेहद खतरनाक हैं ये फल, झट से बढ़ाता है शुगर लेवल

nyaayaadmin

जवानी में ही बन जाएंगे लिवर के मरीज, अगर करेंगे यह गलती, दिल-दिमाग होगा बर्बाद

nyaayaadmin