28 C
Mumbai
August 3, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

चमत्कारी औषधि से कम नहीं हैं यह पत्ते, डेंगू से लेकर डायबिटीज के लिए फायदेमंद

देहरादून. हम जानते हैं कि पपीता बहुत फायदेमंद होता है. पपीते के पत्ते भी आयुर्वेद में बेहद फायदेमंद बताए गए हैं. बरसात के दिनों में डेंगू- मलेरिया जैसी बीमारियों का खतरा बना रहता है, जिसमें प्लेटलेट्स कम हो जाते हैं. पपीते के पत्तों का अर्क इसमें बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसके साथ ही यह पाचन और त्वचा रोगों में भी कारगर माना जाता है.
उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के आयुर्वेदिक चिकित्सक सिराज सिद्दीकी ने जानकारी देते हुए कहा कि पपीता के पत्तों का वैज्ञानिक नाम कैरिका पपाया है. इसका उपयोग कई आयुर्वेदिक दवाओं में होता है. भारत और मेक्सिको में इसे औषधि के रूप में ज्यादा प्रयोग करते हैं. इसका अर्क, टेबलेट और चूर्ण के रूप में इसे ले सकते हैं. ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए पपीते के पत्ते बहुत फायदेमंद होते हैं. ब्लड शुगर रिड्यूजिंग सेल्स में इसका बहुत इफेक्ट होता है. कई जानवरों पर रिसर्च सफल होने के बाद इसका आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक और यूनानी दवाओं में उपयोग किया जाता है. जो लोग घने बालों का शौक रखते हैं, लेकिन उनके सिर पर बाल कम होते हैं तो इसके पत्तों का हेयर मास्क बनाकर लगाने से बाल लंबे और घने होते हैं. बालों पर पपीते के पत्ते का पेस्ट बनाकर लगाने का ट्रेडिशनल मेथड है, जिसे कई जगह पर आज भी लोग अपनाते हैं. इसमें विटामिन ई की मात्रा बहुत ज्यादा होती है यही वजह है कि कई लोग ताजे पत्ते को चबाकर खाते हैं. कई लोगों की त्वचा पर एक्ने- रैशेज जैसी परेशानियां होती हैं, उनके लिए भी पपीते के पत्ते अमृत समान माने जाते हैं.

पाचन को दुरुस्त बनाते हैं पपीता के पत्ते
डॉ सिराज सिद्दीकी बताते हैं कि पपीते के पत्ते पाचन के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. आईबीएस में यह बहुत उपयोगी होता है. जिन लोगों को गैस, उल्टी, बदहजमी और मतली की परेशानी होती है तो इसका अर्क निकालकर पीने से राहत मिलती है.

डेंगू के मरीजों के लिए अमृत है पपीते के पत्ते का रस
डॉ सिराज सिद्दीकी का कहना है कि जिस तरह इन दिनों बरसात का मौसम चल रहा है.कई जगह जल भराव देखने के लिए मिल रहा है जहां डेंगू और मलेरिया के मच्छर पनपते हैं. डेंगू से प्लेटलेट्स कम हो जाते हैं, क्योंकि डेंगू हाई ग्रेड फीवर माना जाता है. इसमें तेज बुखार, सिर दर्द और शरीर पर रैशेज हो सकते हैं. वहीं पेट खराब होना और उल्टी जैसा मन होना इसमें आम बात है. ऐसे में लगातार पपीते के पत्ते का रस पीने से मरीज को फायदा होता है. इसके पत्तों के रस की 30 मिली मात्रा प्रतिदिन लेना बेहतर है.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18

FIRST PUBLISHED : July 12, 2024, 08:33 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

क्या आपका बच्चा भी सोते समय कर देता है बिस्‍तर गीला

nyaayaadmin

गर्दन की हिक्की से क्यों है परेशान? इन 5 तरीकेों से छुप सकती है शर्मिंदगी

nyaayaadmin

ड्राई फ्रूट है या दवाओं की खान! हड्डियों को बनाता है लोहे सा मजबूत

nyaayaadmin