28 C
Mumbai
October 4, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

घोड़े जैसी ताकत के लिए खाना शुरू करें ये देसी चीज ! 10 दिन खाने पर दिखेगा असर

Benefits of Roasted Chana: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं. बिजी शेड्यूल के चक्कर में बड़ी संख्या में लोग सही समय पर खाना नहीं खा पाते हैं और इससे उनकी सेहत बिगड़ने लगती है. कई लोगों के शरीर में इस वजह से पोषक तत्वों की कमी हो जाती है और कमजोरी आने लगती है. अगर आपको भी अपने शरीर में वीकनेस फील होती है, तो भुने हुए चने खाना शुरू कर सकते हैं. प्रोटीन से भरपूर भुने हुए चने आपके शरीर को चट्टान सा मजबूत बना सकते हैं. इनमें पोषक तत्वों का भंडार होता है, जो सेहत को कुछ ही दिनों में दुरुस्त कर सकते हैं.

नोएडा के डाइट मंत्रा की क्लीनिक की सीनियर डाइटिशियन कामिनी सिन्हा ने News18 को बताया कि मसल्स और हड्डियों को मजबूत करने के लिए भुने चने खाने चाहिए. इन चनों में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, फैटी एसिड समेत तमाम न्यूट्रिशन होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी होते हैं. भुने चने को पीसकर ही सत्तू बनाया जाता है, जिसे गर्मियों में सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. भुने हुए चने लंच के बाद स्नैक्स के तौर पर खाए जा सकते हैं. भुने हुए चनों को आप सुबह-सुबह भी खा सकते हैं. इनका जब भी सेवन करेंगे, तब आपको फायदा होगा. शुगर के मरीज भी ये चने खा सकते हैं.

भुने चने खाने के 5 गजब के फायदे

मसल्स को बनाएंगे मजबूत- भुने चने प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत हैं. खासतौर से शाकाहारी लोगों के लिए भुने चने लाभकारी हैं, क्योंकि इनका सेवन करने से वेजिटेरियन लोगों में प्रोटीन की कमी दूर हो सकती है. प्रोटीन हमारे शरीर की मसल्स मजबूत करता है.

पाचन तंत्र हो जाएगा दुरुस्त- भुने चने में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है. यह कब्ज की समस्या को दूर करने में सहायक है और पेट की समस्याओं को कम करता है. भुने चने का सेवन शरीर को आवश्यक ऊर्जा प्रदान करता है.

वजन कम करने में मददगार- फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होने के कारण भुने चने वजन कंट्रोल करने में मदद करते हैं. भुने चने खाने के कैलोरी इनटेक कम करने में मदद मिलती है. भुने चने शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं. भुने चने स्किन को भी हेल्दी रखने में सहायक होते हैं.

शुगर लेवल करते हैं कंट्रोल- भुने चने में सल्फर और मैग्नीशियम जैसे तत्व होते हैं, जो ब्लड शुगर स्तर को स्टेबल रखने में मदद करते हैं. ये चने डायबिटीज के मरीजों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकते हैं. ये चने शरीर की थकान कम करने में भी मदद करते हैं.

हड्डियां करते हैं मजबूत- भुने चने में कैल्शियम और फास्फोरस जैसे मिनरल्स होते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. नियमित रूप से भुने चने का सेवन हड्डियों की कमजोरी दूर हो सकती है. भुने चने में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स और गुड फैट्स होते हैं, जो हार्ट हेल्थ बूस्ट कर देते हैं.

यह भी पढ़ें- कंजूसों का बाप है यह शख्स ! 21 साल तक सिर्फ चावल-सब्जी खाकर रहा, अब बन गया करोड़पति, जी रहा लग्जरी लाइफ

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED : August 14, 2024, 08:25 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

17 साल नहीं खाई सब्जि‍यां, फास्‍ट फूड का था दीवाना, क्या आप जानते हैं नाम?

nyaayaadmin

साल में सिर्फ 10दिन मिलती है यह सब्जी,स्वाद के आगे चिकन-मटन भी फेल;जानें फायदे

nyaayaadmin

जीवन को हसीन-तरीन बना देंगे सद्गुरु के ये हेल्थ टिप्स, बस ये 3 चीजें रोजाना कर

nyaayaadmin