29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Astro

घर में लगा रखी है बजरंगबली की तस्वीर, लेकिन अंजान हैं सही दिशा से, जानें नियम

हाइलाइट्सहनुमान जी प्रभु राम के अनन्य भक्त हैं.सच्चे मन से बजरंगबली की आराधना करने से हर काम सफल होते हैं.

Hanuman Ji Ki Tasveer Se Jude Vastu Ke Niyam : हिन्दू धर्म में ज्योतिष शास्त्र और वास्तु शास्त्र का काफी महत्व है. कोई भी शुभ कार्य करना हो ज्योतिष परामर्श जरूर लिया जाता है. वहीं कार्य किस तरह से करें इसके लिए वास्तु की सलाह ली जाती है. फिर चाहे घर बनाने की बात हो या घर में कोई सामान रखने की. यहां तक की आपके प्रिय प्रभु की तस्वीर लगाने के लिए भी वास्तु की सलाह जरूरी है. मान्यता है कि, भगवान राम के अनन्य भक्त और कलयुग के देवता कहे जाने वाले हनुमान की तस्वीर लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. ऐसे में कई लोग घर में हनुमान जी की तस्वीर को लगाते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं इस तस्वीर को किस दिशा में लगाना चाहिए? यदि नहीं तो आइए जानते हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से.

भूल कर भी इस जगह ना लगाएं तस्वीर
हनुमान जी की भक्ति से सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है. वे अपने भक्तों से जल्दी प्रसन्न होते हैं और उनकी मनोकामनाओं को पूरा करते हैं. लेकिन, वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में हनुमान जी की तस्वीर लगाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. जैसे आपके बेडरूम में हनुमान जी की तस्वीर नहीं होना चाहिए. क्योंकि, हनुमान जी का ब्रह्मचारी माना जाता है इसलिए बेडरूम में उनकी तस्वीर लगाना अशुभ होता है.

यह भी पढ़ें – शाकाहार होने के बाद भी पूजा-पाठ और व्रत में लहसुन-प्याज क्यों है वर्जित? जानें क्यों कहा जाता है इन्हें तामसिक भोजन?

इस दिशा में लगाएं तस्वीर
यदि आपको अपने घर में हनुमान जी की तस्वीर लगाना है तो आप दक्षिण दिशा का चुनाव कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे तस्वीर में हनुमान जी का मुख दक्षिण दिशा की ओर होना चाहिए और उनकी तस्वीर बैठी हुई मुद्रा में होनी चाहिए.

अलग-अलग मुद्राओं वाली तस्वीर के फायदे
-हनुमान की तस्वीरें कई मुद्राओं में उपलब्ध होती हैं. किसी में बैठे नजर आते हैं तो कहीं खड़े नजर आते हैं. उनकी पर्वत उठाए हुए मुद्रा में भी तस्वीरें हैं और गगन यानी कि आकाश में उड़ते हुए भी. इनमें से यदि आप घर में पर्वत उठाते हुए की तस्वीर लगाते हैं तो जीवन में विश्वास, साहस और बल में वृद्धि होती है.

-यदि आप घर में उड़ते हुए हनुमान जी की तस्वीर लगाते हैं तो इससे आपकी तरक्की के रास्ते खुलते हैं. ऐसे में यदि आप मेहनत करने के बावजूद फल नहीं पाते हैं और जीवन में सफलता चाहते हैं तो इस मुद्रा में हनुमान जी की तस्वीर को घर में लगाएं.

यह भी पढ़ें – बच्चा पड़ता है बार-बार बीमार? इसके पीछे कहीं लोहे का बेड तो नहीं? जानें बच्चों की सेहत से जुड़े वास्तु के नियम

-पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर लगाना भी बेहद शुभ माना गया है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में ऐसी तस्वीर लगाने से परिवार के सदस्यों पर हमेशा हनुमान जी की कृपा बनी रहती है और उन पर कभी कोई विपत्ति नहीं आती. साथ ही सभी प्रकार की समस्याओं से मुक्ति मिलती है.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Lord Hanuman, Religion

FIRST PUBLISHED : July 1, 2024, 07:30 IST News18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

3 पौधे लगाने मात्र से जीवन में आएंगे कई चमत्कारी बदलाव! किस दिशा में लगाएं?

nyaayaadmin

क्या आपको भी मिल रहे हैं ये 5 संकेत? समझ लें याद कर रहे हैं भगवान!

nyaayaadmin

राशिफल: आज ये 2 राशिवाले खरीद सकते हैं बड़ी प्रॉपर्टी, तुलावाले न करें निवेश

nyaayaadmin