28 C
Mumbai
October 6, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Astro

घर में छिपकली का अंडा दिखना किस बात का है संकेत? क्या होने वाला है कोई अपशकुन

Lizard in house good or bad: अक्सर घर की दीवारों पर छिपकली (lizards) चिपकी हुई दिख जाती है. इसे देखते ही लोग झाड़ू, डंडे आदि से भगाने में लग जाते हैं. आपने भी अपने घर के कमरे, बालकनी, बाथरूम, किचन की दीवारों पर छिपकली जरूर देखी होगी. कई बार तो ये छिपकली घर में ही अंडे दे देती है जो देखने में बेहद छोटे और सफेद रंग के होते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, घर में छिपकली या उसके अंडे का दिखना शुभ माना गया है? दरअसल, छिपकली का संबंध मां लक्ष्मी से है. ज्योतिषाचार्य, न्यूमेरोलॉजिस्ट और एस्ट्रो वास्तु विशेषज्ञ डॉ. गौरव कुमार दीक्षित कहते हैं कि घर में छिपकली (chipkali) या उसके अंडों का दिखाई देना भविष्य में होने वाली घटनाओं को इंगित करता है. चलिए विस्तार से जानते हैं घर में छिपकली और उसके अंडे का दिखना किस बात का है संकेत?

घर में छिपकली का दिखना शुभ या अशुभ?
– ज्योतिषाचार्य, न्यूमेरोलॉजिस्ट और एस्ट्रो वास्तु विशेषज्ञ डॉ. गौरव कुमार दीक्षित बताते हैं कि कई बार घर में दो छिपकलियां एक साथ नजर आ जाती हैं. अगर ये छिपकली प्रेम मुद्रा में हैं, तब ये किसी बाहरी व्यक्ति के आपसे जुड़ने का संकेत है. यह एक शुभ संकेत देता है. मान्यता है कि नर और मादा छिपकली का मिलन घर में पति-पत्नी के बीच अच्छे रिश्तों की ओर संकेत करता है.

– यदि घर में दो या अधिक छिपकलियां लड़ती हुई दिखें तो ये अशुभ संकेत है. छिपकलियों का लड़ना घर के लोगों के बीच आपसी मनमुटाव दिखाता है. घर में बिना कारण लड़ाई-झगड़े हो सकते हैं. घर के बाहर भी मित्रों और रिश्तेदारों के साथ आपसी मतभेद होने की संभावना काफी हद तक बढ़ सकती है.

घर में छिपकली का अंडे देना किस बात का संकेत (ghar me chipkali ka anda dena shubh ya ashubh)
-छिपकली के अंडे बेहद छोटे और सफेद रंग के होते हैं. आमतौर पर ये ऐसी जगह पर अंडे देती हैं, जहां से इसे कोई देख न सके जैसे बिजली के बोर्ड में, अलमारी, डेस्क, तस्वीर आदि के पीछे. यदि आपको अपने घर में कहीं भी छिपकली के अंडे दिखते हैं या फिर आप सपने में अंडे देखते हैं तो यह शुभ माना गया है. यह निश्चित रूप से इस बात का संकेत है कि आपको अपने लक्ष्य की प्राप्ति की ओर धृढता से बढ़ना चाहिए. यदि आपके ऊपर किसी काम का बोझ या किसी तरह की कोई ज़िम्मेदारी है, ऐसी स्थिति में आपको अपनी कमजोरियों पर काबू पाकर आगे बढ़ते रहना चाहिए.

-सपने में छिपकली के अंडे देखना कई बार आपके लक्ष्यों और इच्छाओं को दर्शाता है. यह इस बात का भी संकेत है कि आप बहुत अधिक बोझ महसूस कर रहे हैं. हो सकता है आप जल्द ही एक नए करियर, नए घर या नए जीवन पथ में प्रवेश करने वाले हैं. आपका सपना उस छवि का सबूत है, जो आप दूसरों के सामने पेश कर रहे हैं. आप भविष्य और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के बारे में चिंता का अनुभव कर रहे हैं.

– ज्योतिष शास्त्र में इसे सुख-समृद्धि में वृद्धि से जोड़कर भी देखा जाता है. इसका ये भी मतलब होता है कि जल्द ही आपके घर में कोई शुभ समाचार आने वाला है. अटका हुआ काम जल्दी बनने वाला है. संतान से जुड़ी कोई परेशानी दूर होने वाली है. धन लाभ के योग हैं. आर्थिक संकट से छुटकारा मिल सकता है.

-यदि आपके घर में छिपकली ने अंडे दिए हैं तो उसे फेंके या तोड़े नहीं, बल्कि किसी सुरक्षित जगह पर रख सकते हैं. यदि आपको उस जगह से कोई काम नहीं पड़ता, किसी कोने, अलमारी, बालकनी, बिजली बोर्ड आदि में अंडे हैं, तो वहां से हटाने की कोशिश न करें. गलती से भी अंडा फूट जाए, बच्चा मर जाए तो ये आपके लिए बेहद बुरा साबित हो सकता है. यह अपशकुन या कोई अनहोनी होने की तरफ इशारा भी करता है.

इसे भी पढ़ें: घर में कनखजूरा दिखना किस बात का है संकेत? क्या होना वाला है कोई अपशकुन, समझें इन शुभ-अशुभ संकेतों से

Tags: Dharma Aastha, Lifestyle, Vastu tips

FIRST PUBLISHED : August 30, 2024, 08:25 IST News18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

4 सितंबर को सिंह में बुध गोचर, इन 5 राशिवालों की पलटेगी किस्मत!

nyaayaadmin

भादो में तुलसी माता को अर्पित करें ये 4 चीजें, खत्म होगी धन से जुड़ी समस्या!

nyaayaadmin

Janmashtami Wishes: कान्हा के जन्मोत्सव पर अपनों को भेजें ये शुभकामना संदेश

nyaayaadmin