29 C
Mumbai
October 5, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Astro

घर में इस जगह गलती से भी न रखें झाड़ू, झेलनी पड़ेगी धन हानि, जानें सही नियम

Vastu Tips for Broom: आप हर दिन अपने घर की साफ-सफाई करते हैं. खासकर, डेली झाड़ू और पोछा तो लगाते ही होंगे. यह घर की हाइजीन और परिवार के सदस्यों की सेहत को ठीक बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी है. लगातार एक ही झाड़ू इस्तेमाल करने से ये खराब हो जाती है. ऐसे में आप नई झाड़ू खरीद कर लाते हैं. झाड़ू लगाने के बाद उसे किचन, बालकनी या कहीं भी कोने में रख देते होंगे. क्या आप जानते हैं कि झाड़ू खरीदने के लिए भी एक शुभ दिन होता है? घर में झाड़ू रखने की एक दिशा, सही स्थान होता है? यदि नहीं जानते और कहीं भी घर में झाड़ू फेंक देते हैं तो ऐसा करना आपके लिए अशुभ साबित हो सकता है. घर-परिवार पर कोई विपत्ति आ सकती है. ऐसे में ये जानना बहुत जरूरी है कि झाड़ू को किस दिन खरीदना शुभ होता है, इस्तेमाल के बाद उसे घर में किस जगह रखनी चाहिए. इस बारे में विस्तार से बता रहे हैं ज्योतिषाचार्य, न्यूमेरोलॉजिस्ट और एस्ट्रो वास्तु विशेषज्ञ डॉ. गौरव कुमार दीक्षित जी…

झाड़ू को घर के अंदर रखने के नियम क्या हैं?
ज्योतिषाचार्य, न्यूमेरोलॉजिस्ट और एस्ट्रो वास्तु विशेषज्ञ डॉ. गौरव कुमार दीक्षित कहते हैं कि झाड़ू को घर में सही तरीके से रखने का महत्व बहुत ही अधिक है. घर में झाड़ू रखने के क्या नियम हैं, किस दिन इसे खरीदना चाहिए, किस तरह से घर में झाड़ू लगानी चाहिए, इनके बारे में जानना अत्यंत आवश्यक है. इन सभी बातों को जीवन में सही तरह से उपयोग कर लें तो घर में धन-दौलत की कभी कमी नहीं होगी. न ही परिवार के सदस्यों की सेहत अधिक बिगड़ेगी और न ही उन्हें कोई गंभीर रोग होगा. कभी भी आप नेगेटिव एनर्जी से नहीं घिरे रहेंगे.

झाड़ू खरीदने का शुभ दिन क्या है? (when to buy broom)
आपके घर की झाड़ू खराब या पुरानी हो गई है, ठीक से घर की सफाई नहीं हो रही है और आप नई झाड़ू लेने का सोच रहे हैं तो इसके लिए सबसे शुभ दिन शनिवार है. इसके अलावा आप अमावस्या, मंगलवार के दिन भी झाड़ू खरीद सकते हैं. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा आप पर सदा बनी रहेगी. सुख-समृद्धि आएगी और भाग्य आपके साथ हमेशा रहेगा. घर की आर्थिक स्थिति अच्छी होती है. याद रखें भूलकर भी शुक्ल पक्ष और रविवार के दिन झाड़ू न खरीदें, क्योंकि इस दिन झाड़ू खरीदना अशुभ माना गया है.

घर में झाड़ू किस स्थान पर रखें
वास्तु के अनुसार, झाड़ू को दक्षिण और पश्चिम दिशा के मध्य का स्थान सबसे उपयुक्त माना गया है. इसे कभी भी हॉल, किचन, रूम में न रखें. हमेशा झाड़ू को किसी ऐसी जगह पर रखें जहां से वे दिखे ना. इस पर किसी की नजर नहीं पड़नी चाहिए. न ही ये पैर से लगनी चाहिए. साथ ही कभी भी झाड़ू को खड़ा नहीं रखना चाहिए. इसे फर्श पर गिरा कर ही रखें. अक्सर लोग झाड़ू रसोईघर में रख देते हैं, ये गलती आप न करें. साथ ही झाड़ू कभी टूटी और गंदी भी नहीं होनी चाहिए.

कब लगानी चाहिए घर में झाड़ू
झाड़ू लगाने का सबसे सही समय है सुबह. सूर्योदय के साथ ही आपको घर में झाड़ू लगानी चाहिए. सूर्यास्त से कुछ समय पहले तक झाड़ू लगाई जा सकती है. कुछ लोग शाम में सूरज ढलने के बाद झाड़ू लगाते हैं, ऐसा करना अशुभ माना गया है. सूर्यास्त के बाद झाड़ू लगाना निषेध है. इसके साथ ही घर और पूजा घर की झाड़ू अलग-अलग होनी चाहिए. बेशक, आपके घर में काम वाली बाई या नौकर झाड़ू पोंछा करते हों, फिर भी घर के किसी सदस्य को सबसे पहली झाड़ू खुद लगानी चाहिए. झाड़ू लगाते समय मनस्मरण करते हुए कहना चाहिए कि मेरे घर की सारी नेगेटिव एनर्जी इस गंदगी के साथ बाहर जा रही है. हमारे घर से बीमारियां कचरे के साथ बाहर जा रही हैं. तनाव एवं समस्त परेशानियां बाहर निकल रही हैं. कुछ दिनों बाद आपको खुद ही ये महसूस और अनुभव होगा कि आपके जीवन से समस्याओं का अंत हो रहा है. आपके जीवन में व्यापक बदलाव हो रहे हैं.

इसे भी पढ़ें: घर में कनखजूरा दिखना किस बात का है संकेत? क्या होना वाला है कोई अपशकुन, समझें इन शुभ-अशुभ संकेतों से

Tags: Dharma Aastha, Vastu tips

FIRST PUBLISHED : August 28, 2024, 09:19 IST News18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

आज रोमांच से भरा रहेगा दिन, इन्हें होगी पेट की समस्या, विरोधी से रहें सावधान!

nyaayaadmin

सोमवार को भगवान शिव की ऐसे करें पूजा, ग्रह क्लेश से मिलेगी मुक्ति!

nyaayaadmin

पहले घरों के अंदर क्यों बनवाते थे छज्जा? ग्रह के प्रकोप से बचाने का करता काम

nyaayaadmin