29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

घर पर बनाएं 5 तगड़ा हेल्‍थ शॉट, गर्म हवा कुछ नहीं बिगाड़ पाएगी आपका

Best Homemade summer drink: नॉर्थ इंडिया भट्टी की तरह जल रहा है. कई लोग लू के थपेड़ों से बीमार होकर अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं. गर्म हवा की वजह से लोग आसानी से डिहाइड्रेट हो रहे हैं. ऐसे मौसम में सिर्फ पानी पीने से काम नहीं चल रहा. दरअसल, शरीर को हर वक्‍त हाइड्रेट रखकर लू से आप खुद का बचाव कर सकते हैं. यहां हम बता रहे हैं कुछ ऐसे देसी और हेल्‍दी ड्रिंक्‍स, जिसे आप आसानी से घर पर मिनटों में बना सकते हैं और हेल्‍दी रह सकते हैं. आइए जानते हैं. समर को बीट करने के लिए आप घर पर कौन-सा ड्रिंक बनाकर पी सकते हैं.

घर पर बनाएं हेल्दी समर ड्रिक्‍स(how to make homemade summer drink)

सत्तू शरबत
सत्तू रोस्टेड चना से तैयार होता है जो शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है. प्रोटीन, फाइबर और कई मिनरल से भरपूर इस ड्रिंक को बनाना भी आसान है. आप एक गिलास में दो चम्मच सत्तू पाउडर डालें, इसमें नींबू, नमक या चीनी डालें. अब गिलास में ठंडा पानी भरें और इन सारी चीजों को मिलाकर पी लें.

छाछ
छाछ भी एक ट्रेडिशन ड्रिंक है जो गर्मी में शरीर को बचाता है और शरीर को हाइड्रेट रखने का काम करता है. इसे बनाने के लिए आप मिक्सी जार में 2 चम्मच दही, काला नमक, जीरा, पुदीना मिलाएं और ब्‍लेंड कर पियें. इसमें मौजूद प्रोबायोटिक एजेंट आपके पेट को भी हेल्‍दी रखेगा.

लस्‍सी
अगर आप एक रिफ्रेशिंग ड्रिंक चाहते हैं तो फ्रिज में पड़े ताजा दही को मिक्‍सी में डालें और इसमें चीनी मिलाएं. चाहें तो इसमें कोई भी सीजनल फ्रूट डाल सकते हैं. इसे ब्‍लेंड करें और स्‍वाद का आनंद उठाएं.

इसे भी पढ़ें:क्‍या हो अगर बॉडी में प्रोटीन कम हो जाए? 5 खतरनाक बीमारियां करने लगती हैं परेशान, सच जानकर रह जाएंगे दंग

नींबू पानी
शरीर को हाइड्रेट करने के लिए आप इस सबसे सिंपल ड्रिंक को बनाकर पी सकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. ये हीट स्‍ट्रेस से हमें बचाता है और शरीर को तुरंत हाइड्रेट भी करता है. इसे बनाने के लिए आप गिलास में नींबू निचोड़ें, चीनी डालें और पानी डालकर सर्व करें.

इसे भी पढ़ें :गर्मी में बच्‍चों को अंडे देने चाहिए या नहीं? हेल्‍दी रहने के लिए ऐसे दें egg, डॉक्‍टर ने दी जानकारी

बेल शरबत
बेल एक ऐसा फल है जो तुरंत शरीर को ठंडा करता है और गट को हेल्‍दी रखता है. आप इसका शरबत घर पर आसानी से बना सकते हैं. इसके लिए इसके गूदे को पानी में डालकर कुछ देर छोड़ दें और चीनी या गुड डालकर अच्‍छी तरह छान लें. अब इसे सर्व करें.

Tags: Health, Lifestyle, Summer Food

FIRST PUBLISHED : June 27, 2024, 06:38 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

Is rock climbing picking up as a fitness option in India?

nyaayaadmin

हड्डियों में स्टील जैसी ताकत से भर सकती है यह मुलायम सब्जी

nyaayaadmin

फल खून बढ़ाने में माहिर… तो पत्तियां-छाल पेट की बीमारियां दूर करने में कारगर

nyaayaadmin