29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Astro

घर खरीदने या बनाने का कर रहे हैं प्लान, मुख्य द्वार का रखें विशेष ध्यान

हाइलाइट्सउत्तर-पूर्व दिशा में बने मुख्य द्वार वालों को धन की कमी नहीं होती.पश्चिम दिशा की ओर मुख वाले घर भी ठीक माने जाते हैं.

Vastu Tips For Main Gate Direction : घर बनाने से पहले उसका स्ट्रक्चर और डिजाइन सहित कई सारी तैयारियां की जाती हैं. लेकिन एक खुशहाल घर के लिए वास्तु शास्त्र के अनुरूप चीजें होनी आवश्यक मानी जाती हैं. ऐसा माना जाता है कि घर का मुख्य द्वार अगर वास्तु के अनुरूप होता है तो घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है. वहीं घर बनाते समय दिशा का भी काफी ख्याल रखा जाना चाहिए क्योंकि यदि आपके घर का मुख्य द्वार शुभ दिशा में होता है तो देवी लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है. यदि आप नया घर खरीदने जा रहे हैं या बनाने जा रहे हैं इन दोनों ही स्थिति में आपको वास्तु की कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. कौन सी हैं ये जरूरी बातें? आइए जानते हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से.

पूर्व दिशा
वास्तु के अनुसार, वह दिशा जहां से आप अंदर आते हैं और बाहर निकलते समय मुख करते हैं, वह प्रवेश द्वारा कहलाता है. आपके घर, ऑफिस, दुकान, फैक्ट्री का प्रवेश द्वार आपके जीवन में खासी भूमिका निभाता है. वास्तु के अनुसार, घर या व्यवसाय के लिए प्रवेश द्वार के लिए सबसे अच्छी पूर्व दिशा मानी गई है. यदि आपके घर का प्रवेश द्वार इस दिशा में है तो यह समृद्धि लाता है. साथ ही आपको हर कार्य में सफलता भी मिलती है और खुशहाली बनी रहती है.

यह भी पढ़ें – किसे कहते हैं ग्रीक पैर? खोलता है जीवन से जुड़े कई गहरे राज, जानें कैसा होता है किसका स्वभाव?

पश्चिम दिशा
ऐसा नहीं है कि सिर्फ पूर्व दिशा मुख वाले घर ही श्रेष्ठ होते हैं. पश्चिम दिशा की ओर मुख वाले घर भी ठीक माने जाते हैं. ऐसे घरों में भी खुशहाली होती है और समृद्धि भी आती है. हालांकि आप​को कुछ बातों का ध्यान रखना होता है. खास तौर पर घर का मुख्य द्वारा बीचों-बीच हो.

उत्तर दिशा
ऐसे घर जो उत्तर-पूर्व के बीच में बने होते हैं, उनमें धन की कमी नहीं होती. ऐसे में घरों में हमेशा सकारात्मकता रहती है. खास बात यह कि इन घरों में वास्तु के निर्देशों की आवश्यकता भी नहीं होती.

यह भी पढ़ें – सपने में नजर आता है शिव मंदिर या शिवलिंग? यह किस बात का संकेत, जानें क्या कहता है स्वप्न शास्त्र

दक्षिण दिशा
वास्तु के अनुसार, इस दिशा में बने घरों के प्रवेश द्वार को शुभ नहीं माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिशा में बने घरों में लोगों का स्वास्थ्य ठीक नहीं रहता. साथ ही आर्थिक स्थिति भी ठीक​ नहीं रहती. हालांकि, कुछ वास्तु के उपाय आजमाकर आप वास्तु दोषों को खत्म कर सकते हैं.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Religion, Vastu tips

FIRST PUBLISHED : June 27, 2024, 15:01 IST News18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

पवन कल्याण ले रहे वाराही दीक्षा, 11 दिनों तक नहीं खाएंगे अन्न, जमीन पर सोएंगे

nyaayaadmin

आज बिजनेस में हो सकता है नुकसान, अटक जाएगा आता हुआ पैसा! जानें भविष्यफल

nyaayaadmin

कन्या राशि के जातकों पर केतु का प्रकोप जारी, 10 महीने बाद मिलेगी राहत!

nyaayaadmin