30 C
Mumbai
July 6, 2024
Nyaaya News
Image default
Astro

घर की दक्षिण पश्चिम दिशा में भूलकर भी न रखें ये चीजें, पड़ेगा बुरा असर

परमजीत/देवघर: वास्तु हमारे जीवन में बेहद खास महत्व रखता है. कई लोग काफी कमाई करने के बावजूद भी उनके घरों में पैसे नहीं टिक पाते है. हमेशा घर में गृह कलेश बना रहता है. पिता पुत्र में नहीं बनती है. उसका एक कारण वास्तु दोष भी हो सकता है. माना जाता है कि जिस के घर में वास्तु दोष लग जाता है.

घर में लगातार परेशानियां बढ़ती चली जाती हैं. कभी शारीरिक कष्ट, मानसिक तोह कभी आर्थिक कष्ट झेलना पड़ता है. वहीं, वास्तु शास्त्र के अनुसार दक्षिण और पश्चिम दिशा को बेहद अशुभ माना जाता है. घरों के कई चीजे ऐसी होती है जो इस दिशा में बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए. इससे घर में वास्तु दोष लग सकता है. इसका प्रभाव वंश पर भी पड़ सकता है. तो आईये देवघर के ज्योतिषआचार्य से जानते है कि घर के दक्षिण पश्चिम दिशा में क्या नहीं रहना चाहिए?.

क्या कहते है देवघर के ज्योतिषआचार्य
देवघर के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पंडित नंदकिशोर मुद्गल ने लोकल 18 से कहा कि वास्तु शास्त्र में दक्षिण और पश्चिम दिशा अशुभ माना गया है. यह दिशा राहु केतु की दशा मानी जाती है. यहां यदि घर से जुड़े कुछ चीजे बनाते है तो इससे नकरात्मक प्रभाव घर पे ज्यादा पड़ता है. इस दिशा के दुष्प्रभाव से बचने के लिए कोई भारी या वजनदार चीज रखें. ताकि घर का बैलेंस बना रहे और वास्तु दोष से बच सकते है.

घर के दक्षिण पश्चिम दिशा मे ना रखे ये चीजे
ज्योतिष आचार्य बताते हैं कि घर के दक्षिण और पश्चिम दिशा में पूजा का घर बिल्कुल भी नहीं रहना चाहिए. क्योंकि, वहा देवी देवताये बिल्कुल भी वास नहीं करेंगे. इससे नकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा. घर के दक्षिण या पश्चिम दिशा में किचन और पानी पीने का स्थान बिल्कुल भी नहीं रहना चाहिए. ऐसा करने से घर में दरिद्रता आ सकती है.

तुलसी का पौधा ना लगाए दक्षिण और पश्चिम दिशा में
घर के दक्षिण और पश्चिम दिशा में तुलसी का पौधा बिल्कुल भी नहीं लगाए है. अगर आप इस दिशा में तुलसी का पौधा लगाते हैं तो इसका नकारात्मक असर जीवन पर पड़ेगा. इसके साथ ही आने वाली पीढ़ी पर भी पड़ सकता है. घर के दक्षिण पश्चिम दिशा में अपने बच्चो का स्टडी रूम बिल्कुल भी नहीं बनना चाहिए. छात्रों को पढ़ाई में मन नहीं लगेगा. इसके साथ ही बच्चा हमेशा दीगभ्रमित रहने वाला है.

Tags: Astrology, Deoghar news, Hindi news, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Religion 18, Vastu tips

FIRST PUBLISHED : June 24, 2024, 18:53 IST News18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

सफाई पसंद होते हैं सफेद रंग के कपड़े पहनने वाले लोग, ऐसी होती है पर्सनैलिटी

nyaayaadmin

आज आषाढ़ अमावस्या पर पितरों के लिए दीपक जलाना कब है सही? जानें समय और नियम

nyaayaadmin

घर का मुख्य दरवाजा है दक्षिण की तरफ, तो अपनाएं ये उपाय, वरना आ सकती है आफत!

nyaayaadmin