29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Astro

घर का मुख्य दरवाजा है दक्षिण की तरफ, तो अपनाएं ये उपाय, वरना आ सकती है आफत!

अभिषेक जायसवाल/ वाराणसी:हर कोई चाहता है उसका अपना आशियाना हो.कई बार ऐसा होता है कि जब सपने के आशियाने के बाद घर में आफत आने लगती है. इस आफत का सीधा कनेक्शन घर के मुख्य दरवाजे की दिशा से होता है. घर के मुख्य दरवाजे की दिशा अगर दक्षिण की तरफ हो तो इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है. इस नकरात्मक ऊर्जा से कई बार अनहोनी घटनाएं होने का डर रहता है. कहा जाता है कि दक्षिण दिशा यमराज की दिशा होती है. इसलिए वास्तु शास्त्र के अनुसार इस दिशा के मुख्य द्वार वाले घर को शुभ नहीं माना जाता है.

काशी के ज्योतिषाचार्य और वास्तु शास्त्र के जानकार पण्डित संजय उपाध्याय ने बताया कि दक्षिण दिशा के मुख्य द्वार वाले घरों के लिए वास्तुशास्त्र में कुछ जरूरी उपाय बताए गए हैं. आइये जानते हैं उन उपायों के बारे में.

मुख्य दरवाजे के सामने करें शीशे के ये उपाय

यदि आप के घर का दरवाजा दक्षिण की तरफ है, तो आप दरवाजे के सामने वाली दीवार पर बड़ा सा शीशा लगा सकते हैं.इससे नकारात्मक ऊर्जा उल्टे पांव वापस लौट जाती है.

पंचमुखी हनुमान दिलाएंगे मुक्ति

इसके अलावा आप अपने घर के मुख्य दरवाजे पर यदि संकट मोचन हनुमान की पंचमुखी प्रतिमा को दरवाजे के ऊपर स्थापित करते हैं, तो इससे भी आप पर हनुमान जी की कृपा बरसती है और घर आने वाली आफत टल जाती है.

स्वास्तिक का ये उपाय दूर करेगा परेशानी

दक्षिण दिशा के मुख वाले घर से नकरात्मक ऊर्जा को समाप्त करने के लिए आप चमेली के तेल और सिंदूर को घोलकर उससे स्वास्तिक का निशान भी मुख्य द्वार के दोनों तरफ बना सकते हैं.स्वास्तिक के निशान को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है और यदि सिंदूर से इसे बनाया जाए, तो संकट मोचन हनुमान की कृपा भी बरसती है. जो सभी संकट को दूर करते हैं.

मुख्य दरवाजे पर लगाएं कांटेदार पौधे

इसके अलावा ऐसे घर के मुख्य दरवाजे पर आप कांटेदार पेड़ को भी रख सकते है.यह नकरात्मक ऊर्जा को समाप्त करता है.जिससे घर पर आने वाली बालाएं दूर होती है.

Tags: Hindi news, Local18, Vastu tips

FIRST PUBLISHED : June 28, 2024, 08:52 IST News18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

ग्रहों के राजा शनि 139 दिन तक चलेंगे उल्टी दिशा, इन राशियों पर पड़ेगा प्रभाव

nyaayaadmin

बड़े काम की है धतूरे की जड़, परेशानियों से मुक्ति के साथ दोष रहेंगे कोसों दूर!

nyaayaadmin

कुंडली दोष है या पितृ दोष!आषाढ़ अमावस्या पर करें ये काम,बन जाएगी बिगड़ी किस्मत

nyaayaadmin